Categories: Politics

जानिए आज PM Modi 6 राज्यों के किसानों से संवाद के दौरान क्या बोलें


नए कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर एक महीने से किसानों का प्रदर्शन जारी है. इस बीच पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एक बटन दबाकर जारी कर दी. देश के 9 करोड़ से ज्यादा किसान लाभार्थियों के खातों में 18,000 करोड़ रुपये तत्काल रूप से ट्रांसफर हो गए. इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने छह राज्यों के किसानों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बातचीत भी की.

पीएम मोदी ने आगे कहा कि सरकार की तरफ से अनेक प्रयासों के बावजूद भी वे किसी न किसी राजनीतिक कारण से ये चर्चा नहीं होने दे रहे हैं।  पिछले दिनों अनेक राज्यों, चाहे असम हो, राजस्थान हो, जम्मू-कश्मीर हो, इनमें पंचायतों के चुनाव हुए। इनमें प्रमुखत ग्रामीण क्षेत्र के लोगों ने, किसानों ने ही भाग लिया। उन्होंने एक प्रकार से किसानों को गुमराह करने वाले सभी दलों को नकार दिया है।

पीएम मोदी के संबोधन की अन्य बातें-

क्या आप MSP यानी MSP पर अपनी उपज बेचना चाहते हैं? आप इसे बेच सकते हैं। क्या आप अपनी उपज को बाजार में बेचना चाहते हैं? आप बेच सकते हैं क्या आप अपनी उपज का निर्यात करना चाहते हैं? आप निर्यात कर सकते हैं। क्या आप इसे व्यापारी को बेचना चाहते हैं? आप बेच सकते हैं

हमने इस लक्ष्य पर भी काम किया कि देश के किसान के पास खेत में पर्याप्त सिंचाई की सुविधा होनी चाहिए। हम दशकों पुरानी सिंचाई योजनाओं को पूरा करने के अलावा देश भर में प्रति बूंद-अधिक फसल के मंत्र के साथ सूक्ष्म सिंचाई को बढ़ावा दे रहे हैं।

हम इस दिशा में भी आगे बढ़े कि किसान के पास फसल बेचने के लिए न केवल एक बाजार बल्कि एक नया बाजार होना चाहिए। हमने देश की एक हजार से अधिक कृषि मंडियों को ऑनलाइन जोड़ा। इनमें से एक लाख करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार हुआ है।

इन कृषि सुधारों के माध्यम से हमने किसानों को बेहतर विकल्प दिए हैं। इन कानूनों के बाद, आप अपनी उपज को अपनी इच्छानुसार बेच सकते हैं। आप उपज को बेच सकते हैं जहां आपको सही कीमत मिलती है।

आपको बता दें, पीएम-किसान योजना के तहत हर साल तीन किस्तों में 6000 रुपये किसानों के खातों में भेजे जाते हैं। तीन किस्तों में 2,000 रुपये की राशि भेजी जाती है। आज इस योजना के तहत, पीएम मोदी ने 9 करोड़ किसानों के खाते में 18 हजार करोड़ रुपये ट्रांसफर किए। यह कार्यक्रम ऐसे समय में हुआ है जब किसान पिछले कुछ हफ्तों से दिल्ली की सीमाओं पर तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने की मांग कर रहे हैं। सरकार का दावा है कि ये तीन कानून किसानों के हित में 

किसानों की खुशी में मेरी खुशी”

देश को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, ‘किसानों के जीवन में खुशियां बढ़ाना हम सभी के जीवन में खुशियां लाता है। आज का दिन भी बहुत पवित्र है। आज किसानों को मिलने वाले सम्मान निधि के साथ-साथ आज कई अवसरों का संगम भी बन गया है।


Recent Posts

जल सहियाओं ने मिठाई खिलाकर और पटाखे छोड़कर मानदेय लागू होने पर जताई खुशी

गिरिडीह/राजदीप आर्यन:- झारखंड सरकार द्वारा जल सहियाओं के लिए मासिक मानदेय लागू किए जाने के…

9 hours ago

मदरसा गौसिया रजविया में शशमाही परीक्षा का शांतिपूर्ण आयोजन..

शनिवार को बिरनी प्रखंड के दलांगी स्थित मदरसा गौसिया रजविया में आज से शशमाही परीक्षा…

10 hours ago

ठेकेदारों से लेवी मांगने वाले गिरोह का पर्दाफाश, चार अभियुक्त गिरफ्तार…

गिरिडीह : गिरिडीह पुलिस ने एक महत्वपूर्ण सफलता हासिल करते हुए लेवी मांगने वाले एक…

11 hours ago

गिरिडीह में सद्गुरु मां ज्ञान जन्मोत्सव पर आयोजित रक्तदान महायज्ञ आयोजन,551 यूनिट रक्त संग्रह किया गया…

राजदीप आर्यन/गिरिडीह: श्री कबीर ज्ञान मंदिर सिरसिया में सद्गुरु मां ज्ञान का जन्मोत्सव धूमधाम से…

12 hours ago

गिरिडीह में गणेश महोत्सव का उल्लास, हुट्टी बाजार नवयुवक संघ समिति का भव्य आयोजन…

गिरिडीह/राजदीप आर्यन: गणेश पूजा के पावन अवसर पर गिरिडीह में हर्षोल्लास का वातावरण देखने को…

13 hours ago