Categories: Uncategorized

उपायुक्त की अध्यक्षता में आंतरिक संसाधन/राजस्व संग्रहण, नीलाम पत्र वाद व अन्य से संबंधित समीक्षात्मक बैठक सम्पन्न…


 उपायुक्त की अध्यक्षता में आंतरिक संसाधन/राजस्व संग्रहण, नीलाम पत्र वाद व अन्य से संबंधित समीक्षात्मक बैठक सम्पन्न…

सभी विभाग राजस्व संग्रहण/वसूली के कार्यों में तेजी लाएं तथा निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप राजस्व संग्रहण करें:- उपायुक्त

गिरिडीह, 20 जनवरी 2021:-आज समाहरणालय सभागार कक्ष में उपायुक्त की अध्यक्षता में आंतरिक संसाधन/राजस्व संग्रहण नीलाम पत्र व अन्य विभागों से संबंधित समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गई। इस दौरान उपायुक्त द्वारा आंतरिक संसाधन को लेकर सरकार को होने वाली राजस्व प्राप्ति की जानकारी ली गई तथा विभागवार सभी कार्यों की समीक्षा की गई तथा सभी संबंधित विभागों को निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप राजस्व संग्रहण करने का निदेश दिया गया। बैठक में उपायुक्त ने कहा कि राजस्व वसूली में किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी एवं आंतरिक संसाधन से राजस्व संग्रहण को बढ़ाने का निदेश दिया गया। 

                      समाहरणालय सभागार कक्ष 

वाणिज्यकर विभाग…

बैठक में उपायुक्त ने वाणिज्य कर की समीक्षा करते हुए विभागीय पदाधिकारी को निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप शत प्रतिशत राजस्व वसूली करने का निदेश दिया। साथ ही संबंधित पदाधिकारी को सभी दुकानों को कवर करने तथा डीलरों की संख्या को आवश्यकतानुसार बढ़ाने का निदेश दिया, ताकि राजस्व संग्रहण को बढ़ाया जा सकें। इसके अतिरिक्त उपायुक्त ने संबंधित पदाधिकारी को निदेशित किया कि पारसनाथ में स्थित सभी दुकानों एवं होटलों की जांच कर जीएसटी/टैक्स वसूलने तथा औचक निरीक्षण कर छापेमारी करते हुए कानूनन प्रावधानों के तहत  राजस्व कर संग्रहित  करने हेतु आवश्यक निदेश दिया गया । 

 परिवहन विभाग…

बैठक में उपायुक्त ने परिवहन विभाग की समीक्षा करते हुए जिला परिवहन पदाधिकारी को निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप टैक्स वसूलने का निदेश दिया। साथ ही उन्होंने कहा कि महीने में एक बार प्रत्येक अनुमंडल स्तर पर कैंप लगाकर रजिस्ट्रेशन/लाइसेंस बनवाने सुनिश्चित किया जाए। इसके साथ ही ओवरलोडिंग, लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन व अन्य कार्यों से जुड़े राजस्व वसूली मैं वृद्धि लाने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया।

 खनन विभाग एवं उत्पाद विभाग ...

बैठक में उपायुक्त ने खनन विभाग की समीक्षा करते हुए बालू एवं अन्य खनिजों से आने वाली रेवेन्यू कलेक्शन की पूर्ण जानकारी प्राप्त कर योजनाबद्ध तरीके से लक्ष्य के अनुरूप वसूली करने तथा ब्रिक्स, स्टोन चिप्स आदि के कारखानों में उत्पादन की जांच सुनिश्चित करने का निदेश दिया। साथ ही रॉयल्टी मद में खर्च राशि का प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत करने का निदेश दिया। 

 वहीं उत्पाद अधीक्षक ने बताया कि जिलेभर में कुल 89 शराब की दुकानें संचालित है। उपायुक्त ने उत्पाद अधीक्षक को राजस्व में बेहतर प्रदर्शन करने का निदेश दिया। 

इसके अतिरिक्त उपायुक्त ने राष्ट्रीय बचत, मत्स्य विभाग, माप तौल विभाग, नीलाम पत्र, कृषि उत्पादन बाजार, मोटरयान निरीक्षक, भू राजस्व, लघु सिंचाई, कॉपरेटिव अंकेक्षण व अन्य विभिन्न विभागों की समीक्षा की तथा सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप राजस्व संग्रहण/वसूली करने का निदेश दिया। साथ ही नीलाम पत्र वादो की प्रगति की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने सभी संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि नीलाम पत्र को अतिशीघ्र दुरुस्त कर लें। तथा अपनी अहम भूमिका निभाते हुए नीलाम पत्र में बेहतर प्रदर्शन करते हुए जल्द से जल्द सभी नीलाम पत्र वादों का निष्पादन सुनिश्चित करें ।

बैठक में उपरोक्त के अलावा मुख्य रूप से उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, जिला परिवहन पदाधिकारी, उपायुक्त वाणिज्यकर, जिला खनन पदाधिकारी, उत्पाद अधीक्षक, अवर निबंधन, माप तौल पदाधिकारी, जिला मत्स्य पदाधिकारी व अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।


Recent Posts

जल सहियाओं ने मिठाई खिलाकर और पटाखे छोड़कर मानदेय लागू होने पर जताई खुशी

गिरिडीह/राजदीप आर्यन:- झारखंड सरकार द्वारा जल सहियाओं के लिए मासिक मानदेय लागू किए जाने के…

11 hours ago

मदरसा गौसिया रजविया में शशमाही परीक्षा का शांतिपूर्ण आयोजन..

शनिवार को बिरनी प्रखंड के दलांगी स्थित मदरसा गौसिया रजविया में आज से शशमाही परीक्षा…

12 hours ago

ठेकेदारों से लेवी मांगने वाले गिरोह का पर्दाफाश, चार अभियुक्त गिरफ्तार…

गिरिडीह : गिरिडीह पुलिस ने एक महत्वपूर्ण सफलता हासिल करते हुए लेवी मांगने वाले एक…

13 hours ago

गिरिडीह में सद्गुरु मां ज्ञान जन्मोत्सव पर आयोजित रक्तदान महायज्ञ आयोजन,551 यूनिट रक्त संग्रह किया गया…

राजदीप आर्यन/गिरिडीह: श्री कबीर ज्ञान मंदिर सिरसिया में सद्गुरु मां ज्ञान का जन्मोत्सव धूमधाम से…

13 hours ago

गिरिडीह में गणेश महोत्सव का उल्लास, हुट्टी बाजार नवयुवक संघ समिति का भव्य आयोजन…

गिरिडीह/राजदीप आर्यन: गणेश पूजा के पावन अवसर पर गिरिडीह में हर्षोल्लास का वातावरण देखने को…

15 hours ago