Categories: Giridih

गांडेय क्षेत्र में विधायक अनुशंसित योजनाओं में हुई है जमकर लूट – माले


 

गिरिडीह से अभिषेक कुमार के साथ चुलबुल पांडेय की रिपोर्ट

गांडेय  क्षेत्र में विधायक अनुशंसित योजनाओं में हुई है जमकर लूट – माले।

शिकायतों के बावजूद प्रशासन की कार्रवाई नहीं।

गांडेय विधानसभा क्षेत्र में विधायक अनुशंसित योजनाओं में जमकर लूट हुई है और इस मामले में ग्रामीणों की शिकायत के बावजूद जिला प्रशासन कोई कार्यवाही नहीं कर रहा है। 

ऐसा ही एक मामला सदर प्रखंड के अलगुंदा पंचायत अंतर्गत घोसासिंघा में देखने को मिला जहां तीन लाख की तालाब जीर्णोद्धार की योजना को महज 60-70 हजार रु. का काम करके ही पूरा कर दिया गया है।

जन अभियान कार्यक्रम के तहत घोसासिंघा पहुंचे माले नेता राजेश कुमार यादव को स्थानीय लोगों ने जब इसकी शिकायत की तो श्री यादव ने ग्रामीणों के साथ स्थल जाकर तालाब के जीर्णोद्धार कार्य का जायजा लिया और कहा कि जीर्णोद्धार के नाम पर महज खानापूर्ति की गई है। काम होते वक्त भी ग्रामीणों को योजना से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी से दूर रखा गया। काम हो जाने के बाद वहां योजना संबंधी एक बोर्ड लगा दिया गया, जिससे लोग यह जान भी नहीं पाए कि काम किस स्तर से कराया जा रहा था। श्री यादव ने कहा कि काम करने का यह तरीका विकास के नाम पर लूट को अंजाम देने के लिए ही अख्तियार किया जाता है।

ग्रामीणों ने इस संबंध में जिला प्रशासन को दिए गए आवेदनों की प्रति भी माले नेता को उपलब्ध कराई। माले नेता ने कहा कि एक तो वैसे जनप्रतिनिधि जिनकी अनुशंसा से ये काम होते हैं, उनकी भी जवाबदेही योजनाओं की निगरानी की बनती है। इसके अलावे प्रशासन को भी संज्ञान में देने पर इस पर कार्रवाई की जानी चाहिए। लेकिन जनप्रतिनिधि और प्रशासन दोनों ने ही अपनी भूमिका का निर्वाह नहीं किया। श्री यादव ने कहा कि जीर्णोद्धार की पूरी राशि यदि तालाब पर खर्च कर की जाती तो इससे लगभग 200 किसानों को सिंचाई की सुविधा का लाभ मिलता, लेकिन इसकी अधिकांश राशि हड़प लिए जाने के कारण अब किसानों को कोई खास फायदा मिलने वाला नहीं।

उन्होंने कहा कि प्रशासन को इस संबंध में ग्रामीणों की ओर से एक से अधिक बार लिख कर भी दिया गया है। यदि अब भी उस पर एक्शन नहीं लिया जाता तो उनकी पार्टी स्थानीय लोगों को लेकर आंदोलन में उतरेगी। इसके लिए गांव में एक कमेटी का भी निर्माण कर यह निर्णय लिया गया कि एकजुट होकर इस तरह से विकास के नाम पर हो रही लूट का विरोध करेंगे। जरूरत पड़ी तो प्रशासन के सामने धरना-प्रदर्शन का कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा।

आज के अभियान के दौरान ग्रामीणों के साथ मोदी सरकार द्वारा लाए गए किसान विरोधी कानूनों पर भी चर्चा करते हुए इसे वापस लेने की मांग की गई तथा इसके लिए आगामी 16 जनवरी को आहूत मानव श्रृंखला कार्यक्रम को सफल करने का आह्वान किया गया। 

आज के कार्यक्रम में अन्य लोगों के अलावा मणि महतो, डीलचंद महतो, शैलेश प्रसाद वर्मा, सुभाष प्रसाद वर्मा, सोफी मियां, तुलसी महतो, रामेश्वर महतो, सोबराती अंसारी, अजीत महतो, सूरज वर्मा, संजू वर्मा, भीखन महतो, सलीम अंसारी, मजीद मियां, सुदामा प्रसाद वर्मा, चमन वर्मा, मथुरा महतो, सुनील वर्मा, मिथलेश वर्मा, नंदलाल प्रसाद वर्मा, जबराली मियां, तीलो महतो, रूपलाल महतो, आलोक वर्मा, विजय कुमार महतो, नरेश वर्मा, रामकिशोर वर्मा, सुरेंद्र वर्मा, टिंकू वर्मा, विक्रम वर्मा, आनंद वर्मा, रामचंद्र महतो आदि मौजूद थे।


Recent Posts

जल सहियाओं ने मिठाई खिलाकर और पटाखे छोड़कर मानदेय लागू होने पर जताई खुशी

गिरिडीह/राजदीप आर्यन : झारखंड सरकार द्वारा जल सहियाओं के लिए मासिक मानदेय लागू किए जाने…

4 mins ago

जल सहियाओं ने मिठाई खिलाकर और पटाखे छोड़कर मानदेय लागू होने पर जताई खुशी

गिरिडीह/राजदीप आर्यन:- झारखंड सरकार द्वारा जल सहियाओं के लिए मासिक मानदेय लागू किए जाने के…

11 hours ago

मदरसा गौसिया रजविया में शशमाही परीक्षा का शांतिपूर्ण आयोजन..

शनिवार को बिरनी प्रखंड के दलांगी स्थित मदरसा गौसिया रजविया में आज से शशमाही परीक्षा…

12 hours ago

ठेकेदारों से लेवी मांगने वाले गिरोह का पर्दाफाश, चार अभियुक्त गिरफ्तार…

गिरिडीह : गिरिडीह पुलिस ने एक महत्वपूर्ण सफलता हासिल करते हुए लेवी मांगने वाले एक…

13 hours ago

गिरिडीह में सद्गुरु मां ज्ञान जन्मोत्सव पर आयोजित रक्तदान महायज्ञ आयोजन,551 यूनिट रक्त संग्रह किया गया…

राजदीप आर्यन/गिरिडीह: श्री कबीर ज्ञान मंदिर सिरसिया में सद्गुरु मां ज्ञान का जन्मोत्सव धूमधाम से…

13 hours ago