Categories: Giridih

भारत स्वाभिमान न्यास के 26 वां स्थापना दिवस पर नवागढ़ चट्टी मध्य विद्यालय प्रांगण में यज्ञ हवन आयोजित किया गया


 

ॐ आज दिनांक 5 जनवरी 2021 को भारत स्वाभिमान न्यास के 26 वां स्थापना दिवस पर गिरिडीह जिला अंतर्गत राजधनवार प्रखंड के नवागढ़ चट्टी मध्य विद्यालय प्रांगण में यज्ञ हवन कर बहुत ही उत्साह पूर्वक मनाया गया। इस कार्यक्रम में पतंजलि परिवार के विभिन्न शाखाओं के जिले भर के लोगों ने हिस्सा लिया। जिसमें भारत स्वाभिमान न्यास के जिला प्रभारी आदरणीय नवीन कांत सिंह, राज्य कार्यकारिणी सदस्य आदरणीय रविंद्रनाथ  सिंग, युवा प्रभारी रणधीर गुप्ता जिला कार्यालय प्रभारी चंद्रगुप्त शर्मा, शत्रुघ्न सिंग,श्यामदेव रॉय,  राजेंद्र यादव दिलीप कुमार साहू ,हरिहर जी,निरंजन कुमार, नीरज सिंग,रोबिन,प्रदीप,रणबीर,मंजू देवी आदि मौजूद थे।आयोजन राजधनवार प्रखंड के प्रखंड प्रभारी गुरु चरण प्रसाद के द्वारा किया गया था। 

सर्व प्रथम यज्ञ-हवन से कार्यक्रम की सुरुवात हुई। उसके बाद भारत माता के तस्वीर पर पुष्प अर्पितकर, भारत माता के जयघोष के साथ अतिथियों का सम्मान फूल माला पहनाकर किया गया। गीत संगीत का दौर चला जिसमे रोबिन,प्रदीप ने  देश भक्ति गीत मेरा मन हो स्वदेशी, उठो जवान देश की वसुंधरा पुकारती आदि गीतों के द्वारा सबका मन मोह लिया।

भारत स्वाभिमान के जिला प्रभारी ने बताया  की आज से 26 वर्ष पूर्व  भारत स्वाभिमान न्यास  ट्रस्ट का स्थापना कर  पतंजलि योग-पीठ के द्वारा  योग आयुर्वेद और स्वदेशी के अलावे विभिन्न क्षेत्रों में  लोक कल्याण हेतु  कार्य किए गए है, जो आज भी योग आयुर्वेद और स्वदेशी के क्षेत्र में  अनवरत सेवाएं  जारी है। ये सब  परम पूज्य स्वामी रामदेव जी और परम श्रद्धाय आचार्य श्री बालकृष्ण जी के  कड़ी मेहनत और अथक प्रयास का फल है। उन्होंने बताया कि यज्ञ हवन करने से जो यज्ञ में आहुति  दी जाती है वह विभिन्न प्रकार के जड़ी बूटियों तथा सुद्ध गाय के घी से किया जाता है, जिससे हमारा वातावरण शुद्ध होता है। हवा के कन में फैला हुआ जीवाणुओं का नाश होता है जिससे कई तरह की बीमारियों से बचाव होता है, साथ ही योग प्रणाम के बारे में भी बताया गया। लोगों ने प्रत्येक दिन कम से कम एक घंटा योग करने का संकल्प लिया साथ ही स्वदेशी को बढ़ावा देने के लिए अपने गांव में बना सामान को सबसे पहले प्राथमिकता देंगे कुटीर उद्योग को इसके बारे में भी विस्तार पूर्वक बातें रखी गई और लोगों ने स्वदेशी अपनाने का सपथ लिया।अंत  धन्यवाद ज्ञापन के बाद भोजन प्रसाद ग्रहण कर कार्यक्रम की समाप्ति हुई।


Recent Posts

जल सहियाओं ने मिठाई खिलाकर और पटाखे छोड़कर मानदेय लागू होने पर जताई खुशी

गिरिडीह/राजदीप आर्यन:- झारखंड सरकार द्वारा जल सहियाओं के लिए मासिक मानदेय लागू किए जाने के…

8 hours ago

मदरसा गौसिया रजविया में शशमाही परीक्षा का शांतिपूर्ण आयोजन..

शनिवार को बिरनी प्रखंड के दलांगी स्थित मदरसा गौसिया रजविया में आज से शशमाही परीक्षा…

10 hours ago

ठेकेदारों से लेवी मांगने वाले गिरोह का पर्दाफाश, चार अभियुक्त गिरफ्तार…

गिरिडीह : गिरिडीह पुलिस ने एक महत्वपूर्ण सफलता हासिल करते हुए लेवी मांगने वाले एक…

11 hours ago

गिरिडीह में सद्गुरु मां ज्ञान जन्मोत्सव पर आयोजित रक्तदान महायज्ञ आयोजन,551 यूनिट रक्त संग्रह किया गया…

राजदीप आर्यन/गिरिडीह: श्री कबीर ज्ञान मंदिर सिरसिया में सद्गुरु मां ज्ञान का जन्मोत्सव धूमधाम से…

11 hours ago

गिरिडीह में गणेश महोत्सव का उल्लास, हुट्टी बाजार नवयुवक संघ समिति का भव्य आयोजन…

गिरिडीह/राजदीप आर्यन: गणेश पूजा के पावन अवसर पर गिरिडीह में हर्षोल्लास का वातावरण देखने को…

12 hours ago