Categories: Jharkhand

नोटों का पहाड़: 5 राज्य-25 ठिकाने, IAS पूजा सिंघल केस में खुले ये राज


झारखंड कैडर की आईएएस अफसर पूजा सिंघल से भ्रष्टाचार के आरोपों को लेकर प्रवर्तन निदेशालय (ED) की पूछताछ जारी है. उनके CA सुमन कुमार को ईडी पहले ही 5 दिन की रिमांड पर ले चुकी है. आज सीए सुमन कुमार को ईडी दफ्तर लाया गया है. सुमन कुमार के घर से ईडी की छापेमारी मे 17 करोड़ से ज्याद नगद रुपए बरामद हुए थे.

रांची में प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने छापेमारी की तो बड़े पैमाने पर नोटों की बरामदगी हुई. रुपयों को गिनने के लिए नोट गिनने वाली तीने मशीनें मंगवाई गईं. बैंक अधिकारी इन मशीनों के साथ पहुंचे. नोटों को गिनने का सिलसिला शुरू हुआ. पूरी तसल्ली के साथ रुपयों की गिनती होती रही. अंत में गिनती का आंकड़ा 19 करोड़ 31 लाख पर जाकर जाकर रुका.

करोड़ों के नोट बरामद हुए तो हड़कंप मच गया. सीआरपीएफ जवानों की तैनाती कर दी गई. गिनती के बाद नोटों को बक्शे में भर-भरकर अधिकारी ले जाने लगे. देर तक ये सिलसिला चलता रहा. आखिर ये नोटों का ढेर कहां छिपाकर रखा गया था? किसने छिपा रखे थे नोटों के ये बंडल? आपको इन नोटों से जुड़ा एक-एक राज बताते हैं…

शुरू से समझिए पूरा का पूरा मामला

दरअसल, झारखंड में 2009-10 में हुए मनरेगा घोटाले में ED ने ये छापेमारी शुक्रवार को शुरू की. झारखंड, बिहार, हरियाणा, राजस्थान, पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र में एक साथ जांच एजेंसी का छापा पड़ा. करीब 25 ठिकानों पर छापे के टारगेट थीं झारखंड की खनन और उद्योग सचिव पूजा सिंघल, उनके पति अभिषेक झा, सीए सुमन कुमार और अन्य कुछ कर्मचारी. शुक्रवार को पूरे दिन छापेमारी चलती रही. देर रात तक ये सिलसिला चला.

-Advertisment-

छापे में 19.31 करोड़ बरामद

सूत्रों के मुताबिक, उसी रेड के दौरान ये 19 करोड़ 31 लाख रुपये बरामद किए गए. 19 करोड़ 31 लाख रुपयों में से 17 करोड़ चार्टर्ड अकाउंटेंट अकाउंट के आवास से बरामद किए गए. बाकी रूपये एक कंपनी से मिले हैं. बताया जा रहा है कि IAS पूजा सिंघल के आवास पर भी कई अहम सबूत और दस्तावेज मिले हैं, जिनकी जांच पड़ताल शुरू हो चुकी है. झारखंड की खनन सचिव IAS पूजा सिंघल के सरकारी आवास पर रेड पड़ा, तो रांची में उनके पति अभिषेक झा के अस्पताल पर भी छापेमारी हुई.तमाम जगहों से कई अहम कागजात मिले.

करीब 150 करोड़ के इन्वेस्ट की खबर

पूरे मामले में सबसे अहम जानकारी ये मिली है कि IAS पूजा सिंघल और उनके पति के खिलाफ जारी कार्रवाई में करीब 150 करोड़ के निवेश के कागजात बरामद हुए हैं. खबरों के मुताबिक, रांची के अलावा कई महानगरों में संपत्ति का पता चला है. कई फ्लैट में निवेश के सबूत मिले हैं. हालांकि, ईडी से अब तक इनकी आधिकारिक पुष्टि का इंतजार है. झारखंड के रांची, धनबाद, खूंटी में ईडी अधिकारियों ने घोटाले को लेकर सबूत खंगाले, तो एक टीम बिहार के मुजफ्फरपुर IAS अधिकारी पूजा सिंघल के ससुर के आवास पहुंची. जांच एजेंसी ने यहां भी शुक्रवार को तलाशी अभियान चलाया.

CM हेमंत सोरेन घिरे

खनन सचिव पर ईडी की कार्रवाई होते ही झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पर विरोधियों का हमला शुरू हो गया. खुद सोरेन खनन पट्टा मामले में संकट में घिरे हैं और अब खनन सचिव के भ्रष्टाचार में फंसने के बाद उनकी चिंता बढ़ गई है. वो भी ऐसे वक्त में जब सीएम हेमंत सोरेन खनन पट्टा मामले में खुद आरोपों से घिरे हैं.

झारखंड में सियासी माहौल गर्माया

चुनाव आयोग के नोटिस के बाद हेमंत सोरेन की चिंता बढ़ी हुई है. उधर, विपक्ष लगातार सीएम पर भ्रष्टाचार का आरोप लगा रहा है और खनन पट्टे को लेकर सवाल उठा रहा है. ठीक ऐसे में प्रदेश की खनन सचिव पूजा सिंघल पर ईडी की ताबड़तोड़ कार्रवाई हुई, तो झारखंड की सियासत भी गर्मा गई.

अब जरा IAS पूजा सिंघल का परिचय भी जान लीजिए

महज 21 साल की उम्र में IAS कैडल हासिल कर पूजा सिंघल ने लिम्बा बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया था. ये 2000 बैच की IAS अधिकारी हैं. फिलहाल झारखंड में उद्योग और खनन सचिव हैं. पूर्व में झारखंड की बीजेपी वाली सरकार में कृषि सचिव थीं. पूजा की पहली शादी झारखंड कैडर के आईएएस राहुल पुरवार से हुई थी. लेकिन ये शादी ज्यादा समय तक टिक नहीं पाई. बाद में पूजा ने रांची स्थित पल्स हॉस्पिटल के मालिक और फार्मास्यूटिकल कारोबार से जुड़े बिजनेसमैन अभिषेक झा से दूसरी शादी कर ली.

हर सरकार में मिली मनचाही पोस्टिंग

सभी सरकारों के साथ IAS पूजा सिंघल के अच्छे संबंध रहे और वह अपने लिए मनचाहा पद हासिल करने में सक्षम थीं. बीजेपी की रघुबर दास सरकार में वह कृषि विभाग की सचिव थीं. लेकिन राज्य में सत्ता परिवर्तन के बाद भी वह लंबे समय तक मुख्य धारा से बाहर नहीं रहीं. हेमंत सरकार ने भी उन्हें पोस्ट किया और खदान, उद्योग और जेएसएमडीसी के अध्यक्ष जैसे अहम विभागों की जिम्मेदारी सौंपी.


Recent Posts

Sahara Refund: सहारा के निवेशकों के लिए खुशखबरी! 10 दिन में मिलेगें 1,000 करोड़, जानें क्या है पूरा मामला…

सहारा ग्रुप को-ऑपरेटिव सोसायटी के छोटे जमाकर्ताओं को अब 50 हजार रुपये मिलेंगे। केंद्र सरकार…

2 hours ago

Jharkhand Cabinet: झारखंड कैबिनेट की बैठक आज, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन लेंगे कई महत्वपूर्ण निर्णय…

रांची: झारखंड कैबिनेट की बैठक आज, 20 सितंबर, को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में…

2 hours ago

गिरिडीह चौकीदार भर्ती पर फिलहाल रोक, हाई कोर्ट के आदेश का पालन

गिरिडीह: झारखंड हाई कोर्ट के आदेश के बाद गिरिडीह चौकीदार नियुक्ति प्रक्रिया पर फिलहाल रोक…

13 hours ago

स्वच्छता ही सेवा रैली: गिरिडीह में फुटपाथ दुकानदारों ने दिखाया जागरूकता का जज्बा

गिरिडीह, 19 सितंबर 2024: स्वच्छता के महत्व को बढ़ावा देने के उद्देश्य से गिरिडीह फुटपाथ…

14 hours ago

खेलगाँव पब्लिक स्कूल प्रयागराज और जमुनाराम मेमोरियल स्कूल बालिआ ने पांच दिवसीय हॉकी टूर्नामनेट का खिताब अपने नाम किया

सालुजा गोल्ड इंटरनेशनल स्कूल, गिरिडीह में चल रहे ईस्ट जोन हॉकी टूर्नामेंट का फाइनल दिल्ली…

14 hours ago

ऐतिहासिक होगा अमित शाह का दौरा:- चुन्नू कांत

झारखंड धाम:- प्रदेश कार्य समिति के सदस्य चुन्नू कांत ने कहा कि शुक्रवार को देश…

15 hours ago