Health

रात मे सोने से पहले भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन ,नही तो करना पड़ सकता है इन बीमारियों का सामना


 

 

किसी भी इंसान की अच्छी सेहत के लिए पर्याप्त नींद लेना जरूरी होता है. नींद की कमी से व्यक्ति को दिमाग के साथ शरीर में कई तरह की समस्याएं हो सकती है. कई गंभीर बीमारियां शरीर को जकड़ सकती है. इसी वजह से पर्याप्त नींद लेना जरूरी होता है. नींद का संबंध खान-पान की आदतों से भी होता है. कई बार हम सोने से पहले ऐसी चीजों का सेवन करते हैं तो हमारी नींद में खलल डाल सकते हैं. ऐसे में रात को सोने से पहले कुछ चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. जानते हैं इनके बारे में.

टमाटर

डॉक्टर्स के अनुसार, कैफीन इंसान के स्लीपिंग पैटर्न को बुरी तरह से बिगाड़ सकता है. रोजाना खान—पान की कुछ चीजों में कैफीन पाया जाता है. रिपोर्ट के अनुसार, सोने से पहले टमाटर खाने से व्यक्ति की नींद बिगड़ सकती है. टमाटर एसिड रिफलक्स का कारण बन सकता है और डाइजेशन से जुड़ी दिक्कतें बढ़ा सकता है. ‘द सन’ की रिपोर्ट के मुताबिक, टमाटर बेचैनी बढ़ा सकता है. ऐसे में व्यक्ति के स्लीपिंग पैटर्न पर बुरा असर पड़ सकता है.

प्याज

टमाटर के अलावा सोने से पहले प्याज खाना भी सेहत के लिए खरतनाक हो सकता है. रिपोर्ट के अनुसार, प्याज व्यक्ति के डायजेस्टिव सिस्टम को बिगाड़ सकता है. रिपोर्ट के अनुसार, ‘द स्लीपिंग एसोसिएशन’ के मुताबिक प्याज पेट में गैस बनाने का काम करती है. ये गैस पेट के दबाव को प्रभावित करती है जिससे एसिड ऊपर गले की तरफ बढ़ता है, खासतौर से जब आप सीधे लेट जाते हैं. ऐसे में सोने से पहले कच्चा या पका हुआ प्याज दोनों ही नहीं खाने चाहिए।

चॉकलेट और दर्द निवारक दवाएं

प्याज और टमाटर के अलावा सोने से पहले ऐसी चीजों के सेवन से भी दूर रहना चाहिए जिनमें कैफीन की मात्रा हो. कैफीन स्लीपिंग पैटर्न को प्रभावित करता है. कई खाद्य पदार्थों और ड्रिंक्स में कैफीन पाया जाता है. चाय, कॉफी और विभिन्न प्रकार के फिजि ड्रिंक्स में कैफीन मिला होता है. इसके अलावा चॉकलेट और दर्द में आराम देने वाली दवाओं में भी कैफीन हो सकता है. ऐसे में सोने से पहले इन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

नींद की कमी से हो सकती है ये परेशानियां

रिपोर्ट के अनुसार, नींद की कमी ब्रेन फंक्शन पर बुरा असर डाल सकती है. इसके साथ ही शरीर में भी कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं. दिन में सात घंटे से कम नींद लेने वाले लोगों का वजन कंट्रोल नहीं रहता है और सामान्य लोगों की तुलना में वे मोटापे का जल्दी शिकार होते हैं. इसके साथ ही नींद की कमी से शरीर में लेप्टिन (भूख को शांत रखने वाला केमिकल) के लेवल में कमी आती है और घ्रेलिन (भूख बढ़ाने वाला हार्मोन) का लेवल बढ़ता है।

-Advertisment-


Recent Posts

गिरिडीह चौकीदार भर्ती पर फिलहाल रोक, हाई कोर्ट के आदेश का पालन

गिरिडीह: झारखंड हाई कोर्ट के आदेश के बाद गिरिडीह चौकीदार नियुक्ति प्रक्रिया पर फिलहाल रोक…

7 hours ago

स्वच्छता ही सेवा रैली: गिरिडीह में फुटपाथ दुकानदारों ने दिखाया जागरूकता का जज्बा

गिरिडीह, 19 सितंबर 2024: स्वच्छता के महत्व को बढ़ावा देने के उद्देश्य से गिरिडीह फुटपाथ…

8 hours ago

खेलगाँव पब्लिक स्कूल प्रयागराज और जमुनाराम मेमोरियल स्कूल बालिआ ने पांच दिवसीय हॉकी टूर्नामनेट का खिताब अपने नाम किया

सालुजा गोल्ड इंटरनेशनल स्कूल, गिरिडीह में चल रहे ईस्ट जोन हॉकी टूर्नामेंट का फाइनल दिल्ली…

8 hours ago

ऐतिहासिक होगा अमित शाह का दौरा:- चुन्नू कांत

झारखंड धाम:- प्रदेश कार्य समिति के सदस्य चुन्नू कांत ने कहा कि शुक्रवार को देश…

9 hours ago

झारखंड धाम पहुंचे असम के मुख्यमंत्री हेमंत विश्व शर्मा, कार्यक्रम स्थल का लिया जायजा…

झारखंडधाम/ पिंटू कुमार:- कल दिनांक 20 सितंबर को केंद्रीय गृह मंत्री माननीय अमित शाह गिरिडीह…

10 hours ago

Ration Card: राशन कार्ड धारकों के लिए बडी खबर, 1 नवंबर से बंद होगा राशन वितरण, नई गाइडलाइन जारी…

भारत सरकार ने गरीब नागरिकों की भलाई के लिए कई योजनाएं लागू की हैं, जिनमें…

1 day ago