झारखंड में इन कक्षाओं में पढ़ने वाले राज्य के नौ लाख छात्र-छात्राओं को मिलेगी निशुल्क साइकिल, यहां मिलेगी पूरी जानकारी…

HIMANSHU KUMAR DEO
2 Min Read

झारखंड:  झारखंड सरकार द्वारा हर साल सरकारी स्कूलों के छात्रों को झारखंड सरकार द्वारा साइकिल दी जाती हैं जो विगत दो वर्षों से कोरोना एवं विभिन्न कारणों के कारण के कारणों से साइकिल की वितरण नहीं हो सकी थी,जिसपर ध्यान देते हुए सरकार ने शुक्रवार को कैबिनेट बैठक में कहा के इस बार भी छात्रों को साइकिल दिया जाएगा।

इन छात्रों को मिलेगा साइकिल

कल्याण विभाग के कल्याण विभाग के प्रस्ताव के तहत वर्ष 2020-21 के सत्र में कक्षा आठवीं के छात्र जो अभी अब 10वीं में पढ़ रहे हैं उन्हें भी साइकिल दी जाएगी।इस प्रकार 2021-22 के स्टूडेंट्स जो इस समय 9वीं में पढ़ रहे हैं और मौजूदा सत्र के कक्षा के छात्रों को निशुल्क साइकिल दी जाएगी विभाग ने कहा की छात्रों को विभाग टेंडर प्रक्रिया से साइकिल की खरीदारी कर छात्रों को साइकिल देगी।

366 करोड़ की लागत से होगी साइकिल की खरीदारी।

सरकार छात्रों के लिए लगभग 366 करोड़ की साइकिल की खरीदारी कर छात्रों को साइकिल देगी, वहीं विभाग ने प्रति साइकिल के लिए 4000 रूपये का बजट हैं,इससे संबंधित कल्याण विभाग के प्रस्ताव पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में गुरुवार को राज्य कैबिनेट बैठक में मुहर लगा दी गई हैं।

छात्रवृत्ति के रकम में भी हुई वृद्धि

मंत्रिमंडल सचिवालय एवं निगरानी विभाग के प्रधान सचिव वंदना दादले ने बताया कि कैबिनेट की बैठक में 37 प्रस्ताव पर मुहर लगी है।
वहीं कल्याण विभाग ने कहा की छात्रावास में रहने वाले स्टूडेंट्स को अब 2500 रूपये दिया जाएगा ,प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति नियमावली 2022 के तहत अनुसूचित जनजाति अनुसूचित जाति पिछड़ा वर्ग एवं एवं अल्पसंख्यक वर्ग के हॉस्टल में रहने वाले छठी से आठवीं के छात्रों को ₹2500 छात्रवृत्ति दी जाएगी।

Share This Article
Follow:
Hiii! My name is Himanshu. I've just joined "Giridih Views" as correspondent.  I am basically from Giridih but currently staying in Ranchi.
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page