Business

Business Idea: उम्र सिर्फ 20 साल, कॉलेज छोड़ शुरू किया ये बिजनेस इनकी आईडिया कर गया काम खड़ी कर दी 1000 करोड़ की कंपनी


Image Source: Internet

कहते हैं मेहनत, जज्बा और एक लक्ष्य बनाकर किए गए काम में सफलता जरूर मिलती है, हां इसमें एक जबरदस्त आइडिया का बड़ा रोल होता है. इसका बड़ा उदाहरण हैं 10 मिनट में सामान डिलीवर करने वाले ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म जेप्टो (Zepto) के को-फाउंडर कैवल्य वोहरा (Kaivalya Vohra), जिन्होंने महज 20 साल की उम्र में खुद को देश के अमीरों की लिस्ट में शुमार कर लिया. एक आइडिया के साथ शुरू हुआ उनका बिजनेस स्टार्टअप इस साल 2023 का पहला यूनिकॉर्न (Zepto Unicorn) बना है. 

2023 का पहला यूनिकॉर्न है Zepto

10 मिनट में ऑर्डर किए गए सामान को कंज्यूमर तक पहुंचाने वाले जेप्टो (Zepto) ने 200 करोड़ डॉलर (करीब 1650 करोड़ रुपये) जुटाने के बाद यूनिकॉर्न लिस्ट में हाल ही में एंट्री मारी है. इस फंडिंग के बाद स्टार्टअप ने 1.4 अरब डॉलर की वैल्यूएशन हासिल कर ली है. मई 2023 तक वैल्यूएशन का ये आंकड़ा 900 मिलियन डॉलर था. लेकिन फंडिंग सीरीज ई-राउंड के जरिए कंपनी ने 200 मिलियन डॉलर जुटा लिए. इसका नेतृत्व अमेरिकी एसेट मैनेजमेंट कंपनी स्टेपस्टोन ग्रुप ने किया था. जोप्टो स्टार्टअप जितना चर्चा में यूनिकॉर्न बनने को लेकर है, उतनी इस चर्चा इसे शुरू करने वाले कैवल्य वोहरा की भी होती है, जिन्होंने कॉलेज ड्रॉप कर छोटी सी उम्र में ये क्विक डिलीवरी स्टार्टअप शुरू किया और अमीरों की लिस्ट में जगह बना ली. 

पढ़ाई के दौरान बिजनेस का सपना

Zepto के को-फाउंडर कैवल्‍य वोहरा (Kaivalya Vohra) बेंगलुरू में साल 2003 में पैदा हुए और अपनी शुरुआती पढ़ाई उन्होंने मुंबई और दुबई से पूरी की है. इसके बाद उन्‍होंने स्‍टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में ग्रेजुएशन करने के लिए दाखिला लिया. जिस उम्र में पढ़ाई करके अच्छी नौकरी के लिए मेहनत करने का लक्ष्य तय किया जाता है, कैवल्य के दिमाग में कुछ और ही आइडिया उछाल मार रहा था. इसी आइडिया के साथ अपना बिजनेस शुरू करने के लिए उन्होंने एक बड़ा कदम उठाया और साल 2020 में महज 17 साल की उम्र में कॉलेज छोड़ने का फैसला कर लिया. उनके इस बिजनेस प्लान में दोस्त आदित पालिचा ने उनका साथ दिया. 

दो दोस्तों की जुगलबंदी से हुई शुरुआत

कैवल्य ने आदित के साथ मिलकर अपना बिजनेस शुरू करने के लिए पढ़ाई छोड़ने से पहले ही 2018 में उन्‍होंने GoPool नाम से स्‍टूडेंट्स के लिए कार-पूल सर्विस की शुरूआत की. लेकिन पढ़ाई के साथ बिजनेस करना मुश्किल हो रहा था, तो वे कॉलेज ड्रॉप कर मुंबई आ गए. मुंबई आने के बाद कैवल्य ने आदित के साथ मिलकर 2020 में ऑनलाइन ग्रॉसरी डिलीवरी स्टार्टअप किरानामार्ट शुरू किया, लेकिन इसे वैसा रिस्पांस नहीं मिला जैसा कि दोनों दोस्तों ने सोचा था और फिर इसे बंद करना पड़ा. 

इसके बंद होने के बाद 2021 में 10 मिनट में ग्रॉसरी डिलीवरी करने के आइडिया पर काम शुरू किया और फिर पूरा गेम ही बदल दिया. ‘जेप्‍टोसेकेंड’ कंसप्‍ट के साथ दो दोस्तों के इस स्टार्टअप ने कमाल कर दिया. इसका स्टार्ट अप के उद्देश्य की बात करें तो आइडिया के तहत बेहद तेज किराना की डिलीवरी करना था, जो काम कर गया.

आखिर कैसे आया 10 मिनट डिलिवरी का आइडिया?

जेप्टोसेकंड का आइडिया कैवल्य को कॉलेज में पढ़ाई करने के दौरान ही आया था. ऑनलाइन ऑर्डर करने के बाद साामान की डिलीवरी में दो से तीन दिन का समय लग जाता था और इस परेशानी का सॉल्यूशन उन्होंने क्विक डिलीवरी वाले स्टार्टअप के जरिए करने का मन बना लिया और यही से जेप्टो की शुरुआत हो गई. जब देश में कोरोना महामारी का प्रकोप था, तब लोग को उनके घरों तक सामान की क्विक डिलीवरी करने का ये स्टार्टअप शुरू किया गया था. ऐसे में ऑनलाइन डिलीवरी की मांग काफी बढ़ गई थी, जिसका फायदा जेप्टो को हुआ.

सालभर में अमीरों की लिस्ट में हो गए शामिल

जेप्टो ने शुरुआत के साथ ही रफ्तार पकड़ ली. इसके साथ ही कैवल्य वोहरा और आदित पालिचा एक साल बाद यानी 2022 में देश के अमीरों में शुमार हो गए. IIFL Wealth Hurun India Rich List 2022 में शामिल होने वाले वे सबसे कम उम्र के आंत्रेपेन्‍योर्स बन गए थे. IIFL हुरून इंडिया रिच लिस्ट 2022 के मुताबिक, कैवल्य वोहरा की नेटवर्थ (Kaivalya Vohra Net Worth) 146 मिलियन डॉलर या 1000 करोड़ रुपये से ज्यादा पहुंच गई थी, जिसमें अभी भी तेजी बनी हुई है. आज देश भर में जेप्टो के जरिए 10 मिनट में 6,000 से अधिक किराना प्रोडक्ट्स डिलिवर किए जा रहे हैं. 


Recent Posts

गिरिडीह चौकीदार भर्ती पर फिलहाल रोक, हाई कोर्ट के आदेश का पालन

गिरिडीह: झारखंड हाई कोर्ट के आदेश के बाद गिरिडीह चौकीदार नियुक्ति प्रक्रिया पर फिलहाल रोक…

6 hours ago

स्वच्छता ही सेवा रैली: गिरिडीह में फुटपाथ दुकानदारों ने दिखाया जागरूकता का जज्बा

गिरिडीह, 19 सितंबर 2024: स्वच्छता के महत्व को बढ़ावा देने के उद्देश्य से गिरिडीह फुटपाथ…

7 hours ago

खेलगाँव पब्लिक स्कूल प्रयागराज और जमुनाराम मेमोरियल स्कूल बालिआ ने पांच दिवसीय हॉकी टूर्नामनेट का खिताब अपने नाम किया

सालुजा गोल्ड इंटरनेशनल स्कूल, गिरिडीह में चल रहे ईस्ट जोन हॉकी टूर्नामेंट का फाइनल दिल्ली…

8 hours ago

ऐतिहासिक होगा अमित शाह का दौरा:- चुन्नू कांत

झारखंड धाम:- प्रदेश कार्य समिति के सदस्य चुन्नू कांत ने कहा कि शुक्रवार को देश…

9 hours ago

झारखंड धाम पहुंचे असम के मुख्यमंत्री हेमंत विश्व शर्मा, कार्यक्रम स्थल का लिया जायजा…

झारखंडधाम/ पिंटू कुमार:- कल दिनांक 20 सितंबर को केंद्रीय गृह मंत्री माननीय अमित शाह गिरिडीह…

9 hours ago

Ration Card: राशन कार्ड धारकों के लिए बडी खबर, 1 नवंबर से बंद होगा राशन वितरण, नई गाइडलाइन जारी…

भारत सरकार ने गरीब नागरिकों की भलाई के लिए कई योजनाएं लागू की हैं, जिनमें…

1 day ago