Giridih

समाहरणालय सभाकक्ष में सर्वजन पेंशन योजना एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का सम्मान कार्यक्रम का हुआ आयोजन…


समाहरणालय सभाकक्ष में उपायुक्त, श्री नमन प्रियेश लकड़ा की अध्यक्षता में सर्वजन पेंशन योजना (50 से 60 वर्ष) के लाभुकों को प्रथम किश्त भुगतान एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओ का सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उपायुक्त ने कहा कि राज्य सरकार ने पेंशन योजना में महिलाओं के लिए विशेष रूप से संशोधन करते हुए पेंशन योजना के लाभ के लिए सभी वर्ग की महिलाओं के लिए तथा अनुसूचित जाति और जनजाति के पुरुषों के लिए आयु सीमा 50 वर्ष कर इन वर्गों के उत्थान के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाई है।

विज्ञापन

अब इस वर्ग के महिला और पुरुष 50 वर्ष की आयु में पेंशन के हकदार होगें। आज के कार्यक्रम में पेंशन योजना के नए लाभुकों को प्रथम किस्त की राशी हस्तांतरित की जा रही है। उन्होंने आज से प्रारंभ हो रहे पोषण पखवाड़ा कार्यक्रम के शुभारंभ की जानकारी दी और बताया कि प्रत्येक वर्ष आयोजित होने वाले पोषण पखवाड़ा के माध्यम गर्भवती महिलाओं को अच्छा पौष्टिक भोजन खाने और स्वस्थ रहने के संबंध में जागरूक किया जाता है।

उन्होंने सावित्री बाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के माध्यम से बच्चियों के पढ़ाई के लिए दिए जाने वाले स्कॉलरशिप योजना से बड़ी संख्या में लाभुकों को जोड़ा गया है। उन्होंने जिले के दूर दराज क्षेत्रो से आए सहायिका, सेविका एवं लाभुकों को इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए धन्यवाद दिया। इसके साथ ही कार्यक्रम के समापन के पश्चात उपायुक्त ने पोषण पखवाड़ा के व्यापक प्रचार प्रसार हेतु प्रचार वाहन रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उक्त कार्यक्रम में उपायुक्त ने 10 पेंशनधारियों को सम्मानित किया। साथ ही 28 आंगनबाड़ी सेविकाओं व 28 सहियाओं पोषण अभियान अंतर्गत पोषण ट्रैकर में उत्कृष्ट कार्य हेतु सेविकाओं को 5000 रुपए तथा सहियाओं को 2500 रुपए की राशि प्रदान की। इसके अलावा कार्यक्रम में 05 बच्चों को अन्नप्राशन संस्कार करवाया गया।

-Advertisment-

कार्यक्रम में जिला समाज कल्याण पदाधिकारी ने अतिथियों का स्वागत करते हुए समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी विस्तारपूर्वक दी। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा संचालित सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, मुख्यमंत्री विधवा पुर्नविवाह योजना, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के तहत मैट्रिक, इंटरमीडिएट की परीक्षा में जिला स्तर पर प्रथम, द्वितीय एवं तृत्तीय स्थान प्राप्त करनेवाली बालिकाओं को सम्मानित किया जा रहा है। 

कार्यक्रम में उपरोक्त के आलावा उप विकास आयुक्त, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, जिला कल्याण पदाधिकारी, सहायक निदेशक, सामाजिक सुरक्षा व अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।


Recent Posts

जल सहियाओं ने मिठाई खिलाकर और पटाखे छोड़कर मानदेय लागू होने पर जताई खुशी

गिरिडीह/राजदीप आर्यन:- झारखंड सरकार द्वारा जल सहियाओं के लिए मासिक मानदेय लागू किए जाने के…

9 hours ago

मदरसा गौसिया रजविया में शशमाही परीक्षा का शांतिपूर्ण आयोजन..

शनिवार को बिरनी प्रखंड के दलांगी स्थित मदरसा गौसिया रजविया में आज से शशमाही परीक्षा…

10 hours ago

ठेकेदारों से लेवी मांगने वाले गिरोह का पर्दाफाश, चार अभियुक्त गिरफ्तार…

गिरिडीह : गिरिडीह पुलिस ने एक महत्वपूर्ण सफलता हासिल करते हुए लेवी मांगने वाले एक…

11 hours ago

गिरिडीह में सद्गुरु मां ज्ञान जन्मोत्सव पर आयोजित रक्तदान महायज्ञ आयोजन,551 यूनिट रक्त संग्रह किया गया…

राजदीप आर्यन/गिरिडीह: श्री कबीर ज्ञान मंदिर सिरसिया में सद्गुरु मां ज्ञान का जन्मोत्सव धूमधाम से…

12 hours ago

गिरिडीह में गणेश महोत्सव का उल्लास, हुट्टी बाजार नवयुवक संघ समिति का भव्य आयोजन…

गिरिडीह/राजदीप आर्यन: गणेश पूजा के पावन अवसर पर गिरिडीह में हर्षोल्लास का वातावरण देखने को…

13 hours ago