RBI ने बचत खाते में नकदी रखने को लेकर गाइडलाइन किया जारी,जाने ले आप भी


RBI ने बचत खाते में नकदी रखने की नई सीमा जारी कर दी है। जानिए सेविंग अकाउंट में कितना कैश रखना चाहिए. बैंक खाता होना बहुत जरूरी है. बैंक खातों के माध्यम से वित्तीय लेनदेन आसान होता है। बैंक खाते भी विभिन्न प्रकार के होते हैं. लोग बचत खाता, चालू खाता और वेतन खाता खोल सकते हैं। अलग-अलग खातों के अलग-अलग लाभ होते हैं।

कैश जमा कराने की सीमा

इन सेविंग खातों में नकदी में पैसा जमा करने की भी सीमा तय है. आयकर के नियमों के मुताबिक एक वित्तीय वर्ष में एक व्यक्ति अधिकतम अपने सेविंग अकाउंट में 10 लाख रुपये नकद जमा कर सकता है. अगर इससे अधिक नकद जमा कराते हैं कि बैंकों को उस ट्रांजेक्शन के बारे में आयकर विभाग को सूचित करना होता है. इसके साथ ही जब आप अपने खाते में 50 हजार या उससे अधिक नकदी जमा करेंगे तो आपको उसके साथ पैन नंबर देना होगा. एक दिन में आप एक लाख रुपये तक नकदी जमा करा सकते हैं. साथ ही अगर आप नियमित रूप से अपने खाते में नकदी जमा नहीं कराते हैं तो यह सीमा 2.50 लाख रुपये तक हो सकती है.

10 लाख की सीमा !

अगर आप अपने खाते में 10 लाख की सीमा से अधिक नकदी जमा कराते हैं और उसके स्रोत के बारे में आयकर रिटर्न में संतोषजनक जानकारी नहीं देते हैं तो स्क्रूटनी संभव है. इस स्क्रूटनी में पकड़े जाते हैं तो आप पर भारी जुर्माना लग जाएगा. अगर आप आय के स्रोत के बारे में नहीं बताते हैं तो जमा राशि पर 60 फीसदी कर, 25 फीसदी सरचार्ज, और 4 फीसदी सेस लग सकता है.

अब आते हैं मुद्दे पर, दरअसल, हम सभी लोग अपनी कमाई को सुरक्षित रखने के लिए पैसे बचत खाते में जमा कराते हैं. ऐसे में इसकी अधिकतम सीमा तय नहीं है. लेकिन, इतना तय है कि अगर खाते में ज्यादा पैसा रखते हैं और उसके आवक के स्रोत का खुलासा नहीं करते हैं तो उस पर संभव है उस पर आयकर विभाग की नजर पड़ जाए. अगर आवक का स्रोत स्पष्ट हो तो आपको डरने की जरूरत नहीं है.

Picsart_24-03-22_12-10-21-076
Picsart_24-03-22_12-11-20-925
Picsart_24-03-22_12-08-24-108
Picsart_24-03-22_12-13-02-284

दूसरी बात, अगर आपने सेविंग अकाउंट में मोटा पैसा रखा है तो उसे आपको सावधि जमा में कन्वर्ट कर देना चाहिए. इससे आपके पैसे पर उचित रिटर्न मिल जाएगा. सेविंग खाते में जमा पैसे पर बहुत ही मामूली रिटर्न मिलता है. बैंकों में शॉर्ट टर्म से लेकर लॉन्ग टर्म यानी न्यूनतम सात दिन लेकर दसियों साल तक के लिए जमा की स्कीमें हैं. इससे आपके पैसे पर अच्छा रिटर्न मिल जाएगा.

 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page