Main Slider

रेमल तूफान का कहर: पूर्वोत्तर में 33 की मौत, मिजोरम में सबसे ज्यादा नुकसान


नई दिल्ली: रेमल तूफान (REMAL Cyclone) ने पूर्वोत्तर भारत में भारी तबाही मचाई है, जिसके चलते 33 लोगों की जान चली गई है। मिजोरम में तूफान के कारण 28 लोगों की मौत हुई है और 10 लोग अभी भी लापता हैं। मिजोरम के मेल्थम में पत्थर की खदान ढहने से 14 लोगों की मौत हो गई। असम में भी चार लोगों की जान गई है और कई लोग घायल हुए हैं।

मुआवजे और राहत के उपाय

मिजोरम सरकार ने तूफान से जान गंवाने वालों के परिवारों को 4 लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है। इसके साथ ही, आज राज्य में सभी स्कूल बंद रखने का भी आदेश दिया गया है।भारी बारिश और बाढ़ की चेतावनीरेमल तूफान की वजह से अरुणाचल प्रदेश और असम में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इंफाल में बाढ़ के हालात पैदा हो गए हैं। असम और त्रिपुरा में बिजली गुल हो गई है और इंटरनेट सेवाएं बंद हैं।

असम में भारी नुकसान

असम में चक्रवात रेगल के प्रकोप से मंगलवार को तेज हवाओं और भारी बारिश ने भारी नुकसान पहुंचाया, जिससे चार लोगों की मौत हो गई और 18 लोग घायल हो गए। कामरूप (मेट्रोपॉलिटन) जिले के सतगांव इलाके में एक घर पर पेड़ गिरने से 19 वर्षीय मिंटू तालुकदार की मौत हो गई और उसके पिता घायल हो गए। इसी तरह, 60 साल की लावण्या कुमारी पर पेड़ गिरने से उनकी भी जान चली गई।

प्रभावित क्षेत्र और अलर्ट

असम के नौ जिलों में भीषण बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। राज्य के सभी जिलों में स्कूल बंद रहेंगे। खराब मौसम और भूस्खलन के कारण पूर्वोत्तर में कनेक्टिविटी बाधित हो गई है, जिससे लोगों को एक जगह से दूसरी जगह जाने में काफी परेशानी हो रही है। नागालैंड के दोयांग बांध जलाशय में डूब गया है और मेघालय के खासी पहाड़ी क्षेत्र में भी भारी बारिश हो रही है। मेघालय के सगारो हिल्स क्षेत्र में 200 से ज्यादा घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

बिजली और जलभराव की समस्याएं

तेज हवाओं के कारण गुवाहाटी समेत राज्य के कई इलाकों में पेड़ गिरने की समस्या सामने आई है। बिजली के खंभे गिरने से असम के निचले क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति बाधित हो गई है और विभिन्न शहरों में जलभराव की स्थिति बनी हुई है। प्रभावित जिलों में कामरूप (मेट्रो), धुबरी, गोलपाड़ा, कामरूप, मोरीगांव, नागांव, सोनितपुर और दीमा हसाओ शामिल हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने राज्य भर में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

रेमल तूफान ने पूर्वोत्तर भारत में व्यापक विनाश किया है, जिससे जीवन और संपत्ति को भारी नुकसान हुआ है। सरकार और स्थानीय प्रशासन स्थिति को नियंत्रित करने और प्रभावित लोगों की मदद के लिए तेजी से कार्य कर रहे हैं। जनता से अपील है कि वे सुरक्षित स्थानों पर रहें और प्रशासन के निर्देशों का पालन करें।

-Advertisment-


Recent Posts

जल सहियाओं ने मिठाई खिलाकर और पटाखे छोड़कर मानदेय लागू होने पर जताई खुशी

गिरिडीह/राजदीप आर्यन:- झारखंड सरकार द्वारा जल सहियाओं के लिए मासिक मानदेय लागू किए जाने के…

8 hours ago

मदरसा गौसिया रजविया में शशमाही परीक्षा का शांतिपूर्ण आयोजन..

शनिवार को बिरनी प्रखंड के दलांगी स्थित मदरसा गौसिया रजविया में आज से शशमाही परीक्षा…

10 hours ago

ठेकेदारों से लेवी मांगने वाले गिरोह का पर्दाफाश, चार अभियुक्त गिरफ्तार…

गिरिडीह : गिरिडीह पुलिस ने एक महत्वपूर्ण सफलता हासिल करते हुए लेवी मांगने वाले एक…

11 hours ago

गिरिडीह में सद्गुरु मां ज्ञान जन्मोत्सव पर आयोजित रक्तदान महायज्ञ आयोजन,551 यूनिट रक्त संग्रह किया गया…

राजदीप आर्यन/गिरिडीह: श्री कबीर ज्ञान मंदिर सिरसिया में सद्गुरु मां ज्ञान का जन्मोत्सव धूमधाम से…

11 hours ago

गिरिडीह में गणेश महोत्सव का उल्लास, हुट्टी बाजार नवयुवक संघ समिति का भव्य आयोजन…

गिरिडीह/राजदीप आर्यन: गणेश पूजा के पावन अवसर पर गिरिडीह में हर्षोल्लास का वातावरण देखने को…

12 hours ago