गिरिडीह में कल भगवान श्री जगन्नाथ की रथ यात्रा निकलेगी। आयोजक समिति ने श्रद्धालुओं से अनुरोध किया है कि वे इस पवित्र यात्रा में भाग लें।


गिरिडीह। रविवार को शहर में भगवान जगन्नाथ की भव्य रथ यात्रा निकाली जाएगी। यह रथ यात्रा दर्जी मोहल्ला स्थित पुरातन शिवालय और गांधी चौक स्थित छोटकी काली मंडा के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित की जाएगी।

रथ यात्रा का शुभारंभ दोपहर 01 बजे भगवान श्री जगन्नाथ, मां सुभद्रा और बलराम जी की मूर्तियों के साथ होगा। यात्रा शहर के विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण करते हुए वापस छोटकी काली मंडा पहुंचेगी, जहां इसका विश्राम होगा।

इस धार्मिक आयोजन में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के शामिल होने की उम्मीद है। आयोजक समिति ने शहरवासियों और धर्म प्रेमियों से अपील की है कि वे इस भव्य रथ यात्रा में अधिक से अधिक संख्या में शामिल हों।

आयोजन के बारे में जानकारी देते हुए आयोजक मंडली के सदस्यों ने बताया, “हमने इस रथ यात्रा के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली हैं और इसे सफल बनाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। यह यात्रा न केवल धार्मिक महत्व रखती है, बल्कि समाज में एकता और भाईचारे का संदेश भी देती है।

रथ यात्रा के मार्ग को विशेष रूप से सजाया जाएगा और जगह-जगह पर भक्तों के लिए पेयजल और प्रसाद की व्यवस्था की जाएगी। रथ यात्रा के दौरान भजन-कीर्तन और धार्मिक गीतों का भी आयोजन किया जाएगा, जिससे वातावरण और भी भक्तिमय हो जाएगा।

समिति के सदस्य श्री रमेश अग्रवाल ने कहा, “हमने शहर के विभिन्न सामाजिक संगठनों और स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर इस कार्यक्रम को सुचारू रूप से संचालित करने की योजना बनाई है। हम सभी से अपील करते हैं कि वे इस रथ यात्रा में शामिल होकर इसे सफल बनाएं।

शहर के नागरिकों में भी इस रथ यात्रा को लेकर काफी उत्साह है। स्थानीय निवासी श्रीमती मीना देवी ने कहा, “हर साल हम इस रथ यात्रा का बेसब्री से इंतजार करते हैं। यह हमारे लिए एक महत्वपूर्ण धार्मिक और सांस्कृतिक आयोजन है, जिसमें भाग लेकर हमें बेहद खुशी होती है।

 

आयोजन स्थल पर चिकित्सा सहायता और प्राथमिक चिकित्सा के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। इसके अलावा, यात्रा के दौरान यातायात प्रबंधन के लिए भी विशेष कदम उठाए गए हैं ताकि किसी प्रकार की अव्यवस्था न हो।

रथ यात्रा के सफल आयोजन के लिए मंदिर समिति के सदस्य और स्थानीय स्वयंसेवक दिन-रात मेहनत कर रहे हैं। इस अवसर पर भगवान जगन्नाथ की आरती और पूजा का विशेष कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा, जिसमें सभी श्रद्धालु भाग ले सकेंगे।

Picsart_24-03-22_12-10-21-076
Picsart_24-03-22_12-11-20-925
Picsart_24-03-22_12-08-24-108
Picsart_24-03-22_12-13-02-284

यह रथ यात्रा न केवल धार्मिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण है, बल्कि यह शहर की सांस्कृतिक धरोहर का भी प्रतीक है। आयोजकों को उम्मीद है कि इस बार की रथ यात्रा पिछले सालों से भी अधिक भव्य और सफल होगी।

 

 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page