Jharkhand

गिरिडीह में हेमंत सोरेन की बड़ी सौगात, 263 करोड़ की 150 योजनाओं का शिलान्यास, बेटियों की शिक्षा और महिला सशक्तिकरण पर जोर…


 

गिरिडीह: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार ने पेंशन योजनाओं से पात्र लोगों को वंचित रखा था, लेकिन उनकी सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि राज्य के सभी वृद्धजनों, दिव्यांगों और विधवाओं को पेंशन मिल सके। अब “सर्वजन पेंशन योजना” के तहत सभी पात्र लोगों को समय पर पेंशन राशि दी जा रही है। उन्होंने बताया कि सरकार ने किसानों के कृषि ऋण माफ किए हैं, गरीबों के बिजली बिल माफ किए जा रहे हैं, और 200 यूनिट बिजली मुफ्त दी जा रही है।

मुख्यमंत्री ने गिरिडीह जिले के गाण्डेय प्रखंड में “आपकी योजना-आपकी सरकार-आपके द्वार” कार्यक्रम के दौरान कहा कि राज्य में बेहतर शिक्षा के लिए निजी स्कूलों की तर्ज पर सरकारी स्कूलों का निर्माण हो रहा है। गरीब, आदिवासी, दलित, और अल्पसंख्यक वर्ग के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री उत्कृष्ट विद्यालय स्थापित किए जा रहे हैं।

उन्होंने यह भी बताया कि उनकी सरकार ने आंगनबाड़ी सेविका, पुलिसकर्मी, पारा शिक्षक, और अन्य सरकारी कर्मचारियों की समस्याओं को हल करते हुए उन्हें लाभ पहुंचाने का प्रयास किया है। राज्य में महिला सशक्तिकरण के लिए भी विशेष योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिससे महिलाओं को सम्मान और उनके अधिकार दिए जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने जोर देकर कहा कि बेटियां अब बोझ नहीं, बल्कि उन्हें उच्च शिक्षा दिलाने पर ध्यान देना चाहिए। “गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना” के तहत राज्य सरकार की गारंटी पर 15 लाख रुपये तक का शिक्षा ऋण दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण बेरोजगारों को स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जा रहे हैं, जिसमें ट्रैक्टर, बोलेरो और ऑटो जैसी गाड़ियां भी दी जा रही हैं। इसके साथ ही खेती-कृषि के वैकल्पिक उपायों पर भी ध्यान दिया जा रहा है।

कार्यक्रम में उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों में राज्य के मंत्री सत्यानंद भोक्ता, बेबी देवी, इरफान अंसारी समेत कई अन्य अधिकारी और जनप्रतिनिधि शामिल थे।

 


Recent Posts

Ration Card: राशन कार्ड धारकों के लिए बडी खबर, 1 नवंबर से बंद होगा राशन वितरण, नई गाइडलाइन जारी…

भारत सरकार ने गरीब नागरिकों की भलाई के लिए कई योजनाएं लागू की हैं, जिनमें…

8 hours ago

गिरिडीह सदर अस्पताल को एम्स ने लिया गोद –चुन्नू कांत

गिरिडीह/ चंदन पांडे:- प्रदेश कार्य समिति के सदस्य चुन्नू कांत ने कहा कि सांसद निशिकांत…

11 hours ago

खेलगाँव पब्लिक स्कूल ने जामनराम को हराकर फाइनल का लिया टिकट ,कल होगा महामुकाबला

सलूजा गोल्ड में चल रहे हॉकी टूर्नामेंट में खेलगाँव पब्लिक स्कूल, प्रयागराज ने अपना शानदार…

11 hours ago

प्रेम प्रसंग में युवक की हत्या, आरोपी गिरफ्तार,प्रेमिका से मिलने गया था युवक…

गिरिडीह: करमा पूजा के दौरान अपने दोस्तों के साथ घर से निकले अरविन्द ठाकुर (22)…

14 hours ago

BIG BREAKING: “वन नेशन वन इलेक्शन” को मोदी कैबिनेट से मिली मंजूरी, प्रस्ताव हुआ पास …

"वन नेशन वन इलेक्शन" को लेकर आज मोदी कैबिनेट में उच्च स्तरीय समिति की बैठक…

15 hours ago