Jharkhand

हेमंत सोरेन ने पीएम मोदी से मांगी मंईयां सम्मान योजना में 1100 रुपये की बढ़ोतरी, लिखित संकल्प लेने का आग्रह..


रांची: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मांग की है कि वे झारखंड में चल रही मंईयां सम्मान योजना की राशि में 1100 रुपये की बढ़ोतरी करें। यह मांग उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) द्वारा झारखंड विधानसभा चुनावों के लिए हाल ही में जारी ‘पंचप्रण’ घोषणा पत्र में महिलाओं के लिए गोगो दीदी योजना के तहत 2100 रुपये महीना देने के वादे के बाद की है।

हेमंत सोरेन का कहना है कि बीजेपी के इस वादे को देखते हुए, प्रधानमंत्री को राज्य में चल रही मंईयां सम्मान योजना की राशि बढ़ानी चाहिए। मुख्यमंत्री ने इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी से इस बात का लिखित संकल्प लेने की मांग की है ताकि इस योजना को आगे बंद करने की कोई साजिश न हो। उन्होंने आशंका जाहिर की है कि बिना लिखित संकल्प के यह योजना भविष्य में कानूनी प्रक्रियाओं के माध्यम से बंद की जा सकती है।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इस मांग को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से सोशल मीडिया प्लेटफार्म ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट लिखा है। इस पोस्ट में उन्होंने बीजेपी के चुनावी वादे पर सवाल उठाते हुए कहा, “यह हास्यास्पद है कि झारखंड में 2100 रुपये देने का वादा करने वाले उड़ीसा में मात्र 830 रुपये महीना दे रहे हैं और वह भी सिर्फ 5 सालों के लिए। वहीं जम्मू-कश्मीर में केवल एक महिला को ही ‘माँ’ योजना का लाभ मिल रहा है।”

हेमंत ने इसे पूरे देश की जरूरत बताते हुए कहा कि केंद्र सरकार को इस योजना में एकरूपता लानी चाहिए ताकि देश की हर महिला को इसका लाभ मिल सके।

हेमंत सोरेन की प्रमुख मांगें

1. मंईयां सम्मान योजना में वृद्धि: मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से केंद्र सरकार की ओर से मंईयां सम्मान योजना में 1100 रुपये जोड़ने की मांग की है और यह सुनिश्चित करने के लिए लिखित संकल्प लेने का आग्रह किया है कि भविष्य में इसे बंद करने की कोई साजिश न हो।

2. राज्य का बकाया लौटाने की मांग: मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से झारखंड के बकाया 1 लाख 36 हजार करोड़ रुपये लौटाने की भी मांग की है। उन्होंने कहा है कि सुप्रीम कोर्ट का इस संदर्भ में आदेश भी आ चुका है। इस राशि का उपयोग राज्य की महिलाओं के कल्याण के लिए किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वह इस महीने से राज्य की हर 18-50 साल की महिला को बिना शर्त 2500 रुपये भेजने की योजना शुरू करेंगे।

3. देश की हर महिला के लिए समान योजना: हेमंत सोरेन ने केंद्र सरकार से मांग की है कि देश के हर राज्य की महिलाओं के लिए समान रूप से 2500 रुपये भेजने की योजना जल्द से जल्द लागू की जाए। उन्होंने प्रधानमंत्री पर निशाना साधते हुए कहा कि झूठे वादे और महिलाओं के बीच भेदभाव करना बंद होना चाहिए।

-Advertisment-


Recent Posts

जिले में आदर्श आचार संहिता लागू , गिरिडीह उपायुक्त ने प्रेस वार्ता कर दी जानकारी…

गिरिडीह, 15 अक्टूबर 2024: विधानसभा आम चुनाव 2024 के मद्देनजर गिरिडीह जिला में चुनावी तैयारियों…

19 hours ago

झारखंड में बजा चुनावी बिगुल, दो चरणों में 13 और 20 नवंबर को होगा मतदान..

दिल्ली: चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर…

24 hours ago

चुनाव आयोग आज करेगा झारखंड और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान..

नई दिल्ली: चुनाव आयोग आज झारखंड और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर…

1 day ago

मंईयां सम्मान योजना में अब मिलेंगे 2500, कैबिनेट में लगी मुहर…

रांची: झारखड़ कैबिनेट की बैठक समाप्त हो गईं। हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट…

2 days ago

गिरिडीह : बरगंडा विश्वनाथ मंदिर में दुर्गा पूजा के बाद विशाल भंडारे का आयोजन

गिरिडीह, राजदीप आर्यन: दुर्गा पूजा के समापन के बाद गिरिडीह के बरगंडा स्थित विश्वनाथ मंदिर…

2 days ago

आज हेमंत कैबिनेट की अहम बैठक, मंईयां सम्मान योजना में सम्मान राशि बढ़ाने पर हो सकता है फैसला…

रांची: झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार राज्य की महिलाओं के लिए एक बड़ा और अहम…

2 days ago