झारखंड विधानसभा चुनाव, तारीखों का ऐलान जल्द, दो चरणों में हो सकते हैं चुनाव..

Rajdeep Aryan
2 Min Read

झारखंड में विधानसभा चुनाव की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। सूत्रों के मुताबिक, दशहरा के बाद राज्य में चुनाव की तारीखों की घोषणा की जा सकती है। चुनाव आयोग अगले 2-3 दिनों में झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा करने वाला है। संभावनाएं जताई जा रही हैं कि चुनाव दो चरणों में कराए जा सकते हैं, और 14 या 15 अक्टूबर तक चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है। इसके साथ ही राज्य में आचार संहिता भी लागू हो जाएगी।

संभावित तारीखें और विशेष अवसर

झारखंड का स्थापना दिवस 15 नवंबर को मनाया जाता है, और इसी दिन चुनाव कराए जाने की संभावना जताई जा रही है। चुनाव दो चरणों में होने की बात कही जा रही है। नवंबर के तीसरे सप्ताह में झारखंड विधानसभा चुनाव के नतीजे आने की संभावना है। इसके अतिरिक्त, झारखंड की मौजूदा सरकार, जिसका नेतृत्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन कर रहे हैं, का कार्यकाल 5 जनवरी 2025 तक है। नवंबर महीने में अमेरिका में भी चुनाव हो रहे हैं, जिस कारण दोनों चुनावों की समानता पर नजर बनी हुई है।

पार्टियों की तैयारी और प्रचार अभियान

झारखंड के सभी 81 विधानसभा सीटों पर चुनावी माहौल गरमाया हुआ है। सभी राजनीतिक दलों ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। पार्टी के नेता और कार्यकर्ता राज्य के विभिन्न हिस्सों में प्रचार-प्रसार में जुटे हुए हैं। इस बार मुख्य मुकाबला इंडिया गठबंधन और एनडीए गठबंधन के बीच होने की संभावना है।

पिछले चुनावों पर नजर

झारखंड में पिछला विधानसभा चुनाव 2019 में हुआ था, जिसमें 30 नवंबर से 20 दिसंबर तक पांच चरणों में मतदान हुआ था। नतीजे 23 दिसंबर को घोषित किए गए थे। इस बार भी चुनावी मुकाबला दिलचस्प होने की उम्मीद है, क्योंकि दोनों प्रमुख गठबंधन पूरी ताकत से मैदान में उतर चुके हैं।

 


Share This Article
मैं राजदीप आर्यन, इस समय गिरिडीह व्यूज में गिरिडीह सिटी के सीनियर रिपोर्टर के रूप में कार्यरत हूं। मैं गिरिडीह शहर से संबंधित सभी महत्वपूर्ण खबरों की रिपोर्टिंग और अपडेट प्रदान करता हूं, ताकि हमारे दर्शकों तक नवीनतम और सटीक जानकारी पहुंच सके।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page