Main Slider

PM Modi ने दी 24 हजार करोड़ की सौगात, देश के 508 रेलवे स्टेशनों की बदलेगी सूरत, झारखंड के 20 स्टेशन का होगा कायाकल्प, गिरिडीह के हजारीबाग रोड स्टेशन भी शामिल…


अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) रविवार को प्रदेश के 55 रेलवे स्टेशनों पर होने वाले कार्यों का वर्चुअली शिलान्यास किया। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 508 स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखी।

बता दें कि इस प्रोजेक्ट पर 24 हजार 470 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है । 2025 तक इन रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प करने का लक्ष्य है । अमृत भारत स्टेशन योजना (Amrit Bharat Station Yojana) के तहत इन 508 रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प होने जा रहा है। ये स्टेशन 27 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैले हुए हैं ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने देश के साथ साथ झारखंड को भी एक बड़ी सौगात दी है. रविवार 6 अगस्त को पीएम अमृत भारत स्टेशन योजना की शुरुआत हो गई है. इस योजना के पहले चरण में 1309 में से पांच सौ से अधिक रेलवे स्‍टेशन का कायाकल्‍प कर सुविधाओं का विस्‍तार किया जाएगा. इसमें झारखंड के 20 रेलवे स्टेशन शामिल हैं. इसमें रांची के हटिया और पिस्का समेत पूर्व मध्य रेलवे के धनबाद रेल मंडल में आने वाले कुल 15 स्टेशन शामिल हैं.

-Advertisment-

प्रारंभिक तौर पर धनबाद मंडल मंडल के अंतर्गत चयनित चन्द्रपुरा, गोमो, कतरास, नगर उंटारी, गढ़वा टाउन, पहारपुर, पारसनाथ, हजारीबाग रोड, कोडरमा, लातेहार, डालटनगंज, गढ़वा रोड, बरकाकाना, रेनुकूट और चोपन स्टेशनों पर इस योजना के तहत विकास कार्य किया जाएगा. इस शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान सभी 15 स्टेशनों पर डेढ़ घंटे का कार्यक्रम आयोजित हो रहा है. इसके अलावा कोडरमा रेलवे स्टेशन के साथ साथ खड़कपुर रेल मंडल के घाटशिला रेलवे स्टेशन का कायाकल्प होगा.

देश में बढ़ी आधुनिक ट्रेनों की संख्या

पीएम मोदी ने कहा कि भारत में आज आधुनिक ट्रेनों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. आज देश का लक्ष्य है कि रेलवे की यात्रा हर यात्री के लिए, हर नागरिक के लिए सुलभ भी हो और सुखद भी हो. अब ट्रेन से लेकर स्टेशन तक आपको एक बेहतर अनुभव देने का प्रयास है. आजादी के अमृतकाल में देश ने अपनी विरासत पर गर्व का भी संकल्प लिया है. ये अमृत रेलवे स्टेशन उसके भी प्रतीक बनेंगे. इन स्टेशन्स में देश की संस्कृति और स्थानीय विरासत की झलक दिखेगी.


Recent Posts

जल सहियाओं ने मिठाई खिलाकर और पटाखे छोड़कर मानदेय लागू होने पर जताई खुशी

गिरिडीह/राजदीप आर्यन:- झारखंड सरकार द्वारा जल सहियाओं के लिए मासिक मानदेय लागू किए जाने के…

9 hours ago

मदरसा गौसिया रजविया में शशमाही परीक्षा का शांतिपूर्ण आयोजन..

शनिवार को बिरनी प्रखंड के दलांगी स्थित मदरसा गौसिया रजविया में आज से शशमाही परीक्षा…

10 hours ago

ठेकेदारों से लेवी मांगने वाले गिरोह का पर्दाफाश, चार अभियुक्त गिरफ्तार…

गिरिडीह : गिरिडीह पुलिस ने एक महत्वपूर्ण सफलता हासिल करते हुए लेवी मांगने वाले एक…

11 hours ago

गिरिडीह में सद्गुरु मां ज्ञान जन्मोत्सव पर आयोजित रक्तदान महायज्ञ आयोजन,551 यूनिट रक्त संग्रह किया गया…

राजदीप आर्यन/गिरिडीह: श्री कबीर ज्ञान मंदिर सिरसिया में सद्गुरु मां ज्ञान का जन्मोत्सव धूमधाम से…

12 hours ago

गिरिडीह में गणेश महोत्सव का उल्लास, हुट्टी बाजार नवयुवक संघ समिति का भव्य आयोजन…

गिरिडीह/राजदीप आर्यन: गणेश पूजा के पावन अवसर पर गिरिडीह में हर्षोल्लास का वातावरण देखने को…

13 hours ago