Jharkhand

आज हेमंत कैबिनेट की अहम बैठक, मंईयां सम्मान योजना में सम्मान राशि बढ़ाने पर हो सकता है फैसला…


रांची: झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार राज्य की महिलाओं के लिए एक बड़ा और अहम फैसला लेने जा रही है। मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के तहत दी जाने वाली राशि को अब 1000 रुपये से बढ़ाकर 2500 रुपये प्रति माह करने की तैयारी पूरी कर ली गई है। विभागीय सूत्रों के अनुसार, चौथी किस्त के रूप में 1000 रुपये की राशि नवंबर में छठ महापर्व के अवसर पर दी जाएगी, जबकि दिसंबर से पांचवीं किस्त के रूप में महिलाओं को 2500 रुपये मासिक राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना से राज्य की 53 लाख से अधिक महिलाएं लाभान्वित होंगी।

मंईयां सम्मान राशि में ढाई गुना वृद्धि की तैयारी..

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में सोमवार को होने जा रही कैबिनेट बैठक में इस प्रस्ताव पर मुहर लगने की संभावना है। प्रस्ताव के पारित होते ही हर लाभार्थी महिला को सालाना 30 हजार रुपये की सम्मान राशि प्राप्त होगी। महिला, बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग द्वारा पेश इस प्रस्ताव को कैबिनेट में मंजूरी मिलते ही महिलाओं को यह बढ़ी हुई राशि दी जाने लगेगी।

मंईयां सम्मान यात्रा को मिला जबरदस्त समर्थन..

अब तक चार चरणों में निकाली गई मंईयां सम्मान यात्रा के दौरान महिलाओं से इस योजना को लेकर जबरदस्त समर्थन प्राप्त हुआ है। यात्रा के दौरान महिलाओं ने मंईयां सम्मान राशि बढ़ाने की लगातार मांग की, जिसे महिला, बाल विकास मंत्री बेबी देवी ने विभिन्न मंचों से स्वीकार किया। अब सरकार इस मांग को पूरा करते हुए सम्मान राशि में ढाई गुना वृद्धि करने जा रही है। मंईयां सम्मान यात्रा का पांचवां चरण भी जल्द शुरू होने वाला है, जो महिलाओं को योजना के बारे में और अधिक जानकारी देगा।

महिला नेताओं का छह दिवसीय दौरा..

महिला, बाल विकास मंत्री बेबी देवी, मंत्री दीपिका पांडेय सिंह और विधायक कल्पना सोरेन जल्द ही दक्षिणी छोटानागपुर के विभिन्न जिलों में छह दिवसीय दौरे पर रहेंगी। इस दौरान वे महिलाओं को मंईयां सम्मान योजना के नए बदलावों और अन्य सरकारी योजनाओं की जानकारी देंगी।

चुनावी दृष्टिकोण से बड़ा कदम..

राज्य सरकार की ओर से कैबिनेट में इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलते ही झारखंड की लाखों महिलाएं सीधे तौर पर लाभान्वित होंगी। आगामी चुनावों के मद्देनजर इस कदम को हेमंत सोरेन सरकार का महिलाओं के प्रति एक बड़ा राजनीतिक और सामाजिक कदम माना जा रहा है।

-Advertisment-


Recent Posts

जिले में आदर्श आचार संहिता लागू , गिरिडीह उपायुक्त ने प्रेस वार्ता कर दी जानकारी…

गिरिडीह, 15 अक्टूबर 2024: विधानसभा आम चुनाव 2024 के मद्देनजर गिरिडीह जिला में चुनावी तैयारियों…

18 hours ago

झारखंड में बजा चुनावी बिगुल, दो चरणों में 13 और 20 नवंबर को होगा मतदान..

दिल्ली: चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर…

22 hours ago

चुनाव आयोग आज करेगा झारखंड और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान..

नई दिल्ली: चुनाव आयोग आज झारखंड और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर…

1 day ago

मंईयां सम्मान योजना में अब मिलेंगे 2500, कैबिनेट में लगी मुहर…

रांची: झारखड़ कैबिनेट की बैठक समाप्त हो गईं। हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट…

2 days ago

गिरिडीह : बरगंडा विश्वनाथ मंदिर में दुर्गा पूजा के बाद विशाल भंडारे का आयोजन

गिरिडीह, राजदीप आर्यन: दुर्गा पूजा के समापन के बाद गिरिडीह के बरगंडा स्थित विश्वनाथ मंदिर…

2 days ago