उपायुक्त की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग की बैठक संपन्न…


आज दिनांक 25.08.2020 को समाहरणालय सभागार कक्ष में उपायुक्त की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग से संबंधित एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई। इस दौरान उपायुक्त ने कहा कि 22 अगस्त से 5 सितंबर तक पूरे जिले में कोविड-19 का सघन जांच अभियान चलाया जाएगा। इस हेतु जिला प्रशासन द्वारा आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। कोविड-19 सघन जांच हेतु जिले के सभी प्रखंड एवं पंचायतों में स्थल चिन्हित कर लिया गया है। जहां कोविड-19 की जांच की जाएगी। इसके अलावा उपायुक्त ने कहा कि जिले के कोविड-19 सघन जांच हेतु सभी प्रखंडों में स्थल चिन्हित कर  RTPCR ऐप एवं रैपिड एंटीजन के माध्यम से जांच किया जाना है। खोरी महुआ अनुमंडल में कोविड-19 सघन जांच हेतु चिन्हित स्थल राज धनवार मार्केट, घोडथंबा, जमुआ मार्केट, हाट बाजार मिर्जागंज, देवरी व चतरो इसके अलावा बगोदर अनुमंडल में तिसरी, भरकत्ता, बिरनी एवं डुमरी अनुमंडल में इसरी बाज़ार, पीरटांड़ व गिरिडीह में पचंबा एवं चैताडीह को चिन्हित किया गया है। उपायुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देशित किया कि थाना प्रभारी एवं MOIC के साथ आपसी समन्वय स्थापित कर एक दिन पहले गांव/स्थल को चिन्हित करते हुए ग्रामीणों को कोविड-19 सघन जांच अभियान की जानकारी दें। साथ ही जांच के एक दिन पहले MOIC की दो टीम की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। बैठक के दौरान उपायुक्त ने कहा कि कोविड-19 के बढ़ते प्रसार को देखते हुए जिले के सभी सी.एच.सी में बेडों की संख्या पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। आवश्यकतानुसार जिले में बेडों की संख्या बढ़ाई जा रही है। जिले में स्थित ए.एन.एम,बदडीहा में  200 बेड की व्यवस्था की गई है। बगोदर सी.एच.सी में 50 बेड, गांवा पी.एच.सी में 75 बेड किया गया है। इसके साथ ही डीपीआरसी में 35 बेड, मिर्जागंज में 30 बेड तथा पी.एच.सी कल्याणडीह में 50 नए बेडों की व्यवस्था की गई। जिले में पर्याप्त रुप से 400 से ज्यादा बेडों की व्यवस्था है।

कोविड-19 अस्पताल में साफ-सफाई, मूलभूत सुविधाएं एवं खाने की गुणवत्ता की जांच अवश्य करें:- उपायुक्त…

बैठक के दौरान उपायुक्त ने कहा कि कोविड-19 सघन जांच अभियान का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा लोगो का कोविड-19 जांच करना है।उनके बेहतर इलाज हेतु कोविड-19 अस्पताल में भेजा जाय और उनके सगे संबंधियों की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की जाय। इसके अन्तर्गत टेस्टिंग, ट्रेसिंग, ट्रीटमेंट एवं  ट्रैकिंग ये चारो पैमाने पर जांच किया जाय। कोविड-19 जांच RTPCR या ट्रूनेट या एंटीजन टेस्ट के माध्यम से होगी। साथ ही रैपिड एंटीजन टेस्ट करके भी तत्काल उनका रिपोर्ट उपलब्ध करा दिया जाएगा। इसके अलावा उपायुक्त ने कहा जिले के अस्पतालों में सारी मूलभूत व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा रही है। उपायुक्त ने सिविल सर्जन को निदेशित किया कि कोविड-19 को देखते हुए सभी अस्पतालों की साफ-सफाई कराना सुनिश्चित करें। हेल्प डेस्क मैनेजमेंट पर विशेष ध्यान दें। साथ ही कोविड-19 संक्रमित मरीजों के लिए अस्पतालों में खाने की गुणवत्ता की जांच करते हुए बेहतर सुविधा उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। जिले के सभी कोविड-19 अस्पतालों में नियमित रूप से सैनिटाइजेशन/फोग्गींग का कार्य करें। बैठक के दौरान उपायुक्त ने सिविल सर्जन को निदेशित किया कि कोविड-19 से संक्रमित सभी मरीजों का अपडेट डाटा यथा एंटीजन टेस्ट, रैपिड टेस्ट/ट्रूनेट टेस्ट/एक्टिव केस/पॉजिटिव केस सभी डाटा समय-समय पर अपडेट करते रहे। इसके अतिरिक्त कोविड-19 सघन जांच अभियान कंटेटमेंट जोन एवं संक्रमण वाले स्थलों को प्राथमिकता देते हुए किया जाए। साथ ही उपायुक्त ने सिविल सर्जन को निदेश देते हुए कहा कि कोविड-19 सघन जांच अभियान का बड़े पैमाने पर/व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार किया जाए ताकि ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोगों का कोविड-19 जांच किया जा सके। इसके अलावा उपायुक्त ने निर्देशित किया कि जांच दल का गठन करते हुए आवश्यकतानुसार MPW, CHOs, ANM की प्रतिनियुक्ति की जाए। कोविड-19 सघन जांच अभियान का फ्लेक्स/पोस्टर के माध्यम से प्रचार प्रसार करना सुनिश्चित करेंगे। इसके अलावा उपायुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देशित किया कि जिले में अन्य राज्यों से आने वाले सभी व्यक्तियों को होम क्वॉरेंटाइन में रहने संबंधित आदेश निर्गत करते हुए उनसे शपथ पत्र प्राप्त किया जाए। उनका अनुश्रवण स्थानीय कर्मियों यथा शिक्षक/आंगनबाड़ी/सेविका/सहायिका अधिक की प्रतिनियुक्ति करते हुए किया जाए। होम क्वॉरेंटाइन वाले व्यक्तियों से apk.19 फाइल डाउनलोड करवाना सुनिश्चित किया जाय।

इसके अलावा उपायुक्त ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी को निदेश दिया कि राज्य सरकार के निदेश के आलोक में कोविड-19 के प्रोटोकॉल के तहत जिले के सभी होटल/ढाबा को खोल होम डिलीवरी करना है। होटल/ढाबा में लोगों की आवाजाही नहीं होनी चाहिए। इसके साथ ही जिले के अंदर दाखिल होने वाले सभी वाहनों/व्यक्तियों द्वारा मास्क/हेलमेट की उपयोगिता पर ध्यान दें। साथ ही चेकपोस्ट से गुजरने वाले सभी वाहनों का मोटर व्हेकिल अधिनियम के तहत वांछित कागजात यथा पंजीयन, इंश्योरेंस, फिटनेस, प्रदूषण जांच, ड्राइविंग लाइसेंस आदि का जांच किया जाय। कोविड-19 के मद्देनजर यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले के विरुद्ध मोटर वाहन एक्ट के तहत उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों पर कार्रवाई करें। साथ ही आवश्यकतानुसार मोटर व्हीकल अधिनियम के तहत कार्रवाई करते हुए जुर्माना भी लगाया जाए।
 
लॉकडॉउन का पूर्णतः अनुपालन कराने हेतु सक्रिय रहे पदाधिकारी:- उपायुक्त…

बैठक के दौरान उपायुक्त ने कहा कि राज्य सरकार के दिशा निर्देश के आलोक में जिले में अभी भी पूर्णत: लॉकडाउन है। लॉकडाउन के दौरान विधि व्यवस्था के संधारण एवं लॉकडाउन का अक्षरशः अनुपालन कराने हेतु दंडाधिकारी/पुलिस बल सक्रिय रहें। साथ ही बिना मास्क/हेलमेट वाले वाहनों/व्यक्तियों पर कार्रवाई करें। आम नागरिकों से लॉकडाउन का अनुपालन कराने के उद्देश्य से जिला प्रशासन द्वारा हर संभव प्रयास किया जा रहा है। प्रत्येक नागरिक की सुरक्षा सुनिश्चित की जा रही है

बैठक में इनकी रहीं उपस्थिति…

समाहरणालय सभागार कक्ष में उपायुक्त की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में मुख्य रूप से अपर समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी, गिरिडीह, आईएस प्रशिक्षु, अनुमंडल पदाधिकारी, डुमरी/बगोदर/खोरी महुआ, सिविल सर्जन, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, जिला कल्याण पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, गिरिडीह, अंचलाधिकारी गिरिडीह व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page