बड़ी खबर : केंद्र सरकार ने किया साफ- नहीं टलेगी नीट-जेईई परीक्षा, वहीं नीट-जेईई परीक्षा टालने को लेकर सुप्रीम कोर्ट जाएगी झारखंड समेत सात राज्यों की सरकारें :


आज केंद्र सरकार ने नीट और जेईई परीक्षा को लेकर साफ कर दिया की किसी भी परिस्थिति में नीट-जेईई परीक्षा नहीं टाली जाएगी. वही छात्रों के हित में लॉकडाउन और कोरोना संकट के बीच आयोजित होने जा रहे नीट-जेईई परीक्षा को टालने के झारखंड समेत 7 राज्यों की सरकारें अब सुप्रीम कोर्ट जाएगी. 

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज देश के सात राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ जीएसटी, नई शिक्षा नीति और नीट परीक्षा के मुद्दे को लेकर बैठक की. इस बैठक में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश सिंह बघेल, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह, पुड्डुचेरी के मुख्यमंत्री नारायणसामी, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हिस्सा लिया. बैठक में इन सात राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने कहा है कि कोरोना संक्रमण के दौर में वे NEET और JEE परीक्षा कराने के केंद्र के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देंगे.

इस बैठक में ममता बनर्जी ने कहा कि मेरा सभी राज्य सरकारों से अनुरोध है कि छात्रों के हित में हमें साथ मिलकर काम करना होगा. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि हम सब साथ में सर्वोच्च न्यायालय जाते हैं और परीक्षा को तब तक के लिए स्थगित करवाते है जब तक कि स्थिति छात्रों के परीक्षा में बैठने के अनुकूल नहीं हो जाती.’ वहीं इस बैठक में कैप्टन अमरिंदर सिंह बनर्जी का समर्थन किया तो हेमंत सोरेन ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट जाने से पहले हमें प्रधानमंत्री या राष्ट्रपति के पास जाना चाहिए.

वहीं महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इस बैठक में कहा कि अमेरिका से एक रिपोर्ट आई थी कि जब स्कूल खोले गए थे तो लगभग 97,000 बच्चे कोरोना से संक्रमित हो गये थे. ऐसी स्थिति आने पर हम क्या करेंगे ? इस बैठक में सोनिया गांधी ने जीएसटी का भुगतान न करने को मोदी सरकार का छल बताया. गैर बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में सोनिया गांधी ने कहा, ”जीएसटी पर राज्यों को क्षतिपूर्ति देने से इनकार किया जाना मोदी सरकार द्वारा राज्यों के लोगों से छल के अलावा और कुछ नहीं है.”

बता दें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने साफ कर दिया है कि JEE Main और NEET UG की परीक्षाएं तय समय के अनुसार सितंबर में होगी. कोरोना संकट के बीच परीक्षा को स्थगित करने की मांग भी की जा रही है. लेकिन, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने तारीखों की घोषणा कर दी है. बता दें जेईई मेन 1से 6 सितंबर और राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET-UG) 13 सितंबर को होनी है.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page