कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर उपायुक्त द्वारा देवरी प्रखंड में संचालित विभिन्न कोविड केम्पों में हो रहे टेस्टों का औचक निरीक्षण कर वस्तुस्थिति का जायजा लिया गया


 आज दिनांक 25.09.2020 को उपायुक्त-सह-जिला दंडाधिकारी द्वारा देवरी प्रखंड के विभिन्न कोविड जाँच केम्पों/ केंद्रो, अस्पताल एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहित अन्य सैनिटरी कॉम्प्लेक्स/सामुदायिक शौचालय व अन्य केम्पों का निरीक्षण कर वस्तुस्थिति का जायजा लिया गया। इस दौरान उपायुक्त ने अस्पताल परिसर के साथ-साथ विभिन्न कोविड केम्पों तथा स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण कर संक्रमित व्यक्तियों को दी जाने वाली सुविधाओं और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। मौके पर मौजूद प्रखंड विकास पदाधिकारी को उपायुक्त ने निदेशित किया कि अस्पताल परिसर का प्रतिदिन सैनिटाइजेशन, साफ-सफाई एवं संक्रमित मरीजों को दी जाने वाली भोजन की गुणवत्ता का खासा ध्यान रखना सुनिश्चित करें ताकि संक्रमित मरीज जल्द से जल्द ठीक होकर अपने घर जा सके। 

निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त ने कहां की जिला प्रशासन कोरोना संक्रमित मरीजों के उपचार हेतु कृत-संकल्पित है। कोविड-19 से बचाव एवं रोकथाम हेतु जिला प्रशासन द्वारा हर संभव प्रयास किया जा रहा है ताकि कोरोना को नियंत्रित कर आमजनों को इससे बचाया जा सके। उपायुक्त ने स्वास्थ्य केंद्रों में उपलब्ध मूलभूत सुविधाओं का जायजा लिया तथा स्वास्थ्य कर्मी एवं चिकित्सा कर्मियों को सामाजिक दूरी का अनुपालन एवं मास्क के उपयोग के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करने की सलाह दी। निरीक्षण के दौरान उपायुक्त कोरोना वायरस से बचाव हेतु संदिग्ध संक्रमित व्यक्तियों के लिए उपचार, जांच, बेड, रख-रखाव, साफ-सफाई व अन्य मूलभूत सुविधाओं की वस्तुस्थिति से अवगत हुए। इसके अलावा उपायुक्त ने अस्पताल में कार्य करने वाले कर्मियों तथा चिकित्सकों की उपस्थिति पंजी एवं रोस्टर की जांच कर दवाइयों की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली साथ ही संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि शहरी क्षेत्र के कंटेनमेंट जोन तथा ग्रामीण क्षेत्र के हॉटस्पॉट में चलाए जा रहे कोविड-19 जांच अभियान को लेकर बेहतर समन्वय स्थापित करते हुए कार्यों का निष्पादन करना सुनिश्चित करें। 

   

उपायुक्त ने कहा कि हर एक व्यक्ति की सुरक्षा जिला प्रशासन की पहली प्राथमिकता है। स्वास्थ्य विभाग के मार्गदर्शन के अनुसार वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर जिले भर में कोविड-19 जांच हेतु विशेष अभियान चलाया जा रहा है ताकि ज्यादा से ज्यादा व्यक्तियों की कोविड-19 जांच की जा सके एवं उनकी सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। उन्होंने चिकित्सकों से जारी प्रोटोकॉल एवं SOP के अनुसार संक्रमित व्यक्तियों की चिकित्सा व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया ताकि ज्यादा से ज्यादा संख्या में कोविड-19 की टेस्टिंग की जा सके। 

उपायुक्त ने किया देवरी प्रखंड सह अंचल कार्यालय का औचक निरीक्षण

उपायुक्त ने देवरी प्रखंड सह अंचल कार्यालय का औचक निरीक्षण कर कोरोना काल में कार्य के दौरान विशेष सावधानी और सतर्कता बरतते हुए अधिकारियों व कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया। निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त ने प्रखंड एवं अंचल के कार्यालय से संबंधित लेखा-जोखा का सत्यापन करते हुए विभिन्न योजनाओं से संबंधित प्रगति का निरीक्षण कर कार्य को जल्द से जल्द पूर्ण करने का निर्देश दिया। साथ ही प्रखंड परिसर में साफ-सफाई को लेकर आवश्यक निर्देश दिए। इसके अलावा उपायुक्त ने कहा देवरी प्रखंड में अस्पताल को लेकर कुछ योजनाएं स्वीकृत की गई थी जिसका क्रियान्वयन सही तरीके से किया जा रहा है। इसके साथ ही कोविड अस्पताल में स्वास्थ्य सुविधा के साथ-साथ भोजन की गुणवत्ता, जलपान, पेयजल की व्यवस्था को भी 24×7 दूरस्थ रखें ताकि यहां रहने वाले लोगों को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े। 

इसके अतिरिक्त उपायुक्त ने देवरी प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में किसानों द्वारा किए जा रहे धान रोपनी एवं कटाई का निरीक्षण कर किसानों से फसलों के बारे में विचार-विमर्श किया। साथ ही किसानों को हो रही परेशानियों की जायजा लिया। उपायुक्त ने कहा कि इस वर्ष काफी अच्छी मात्रा में बारिश हुई है जिससे फसलों की बुआई अच्छे ढंग से हो पाया है और फसलों की उपज भी अच्छी होने की संभावना है। 

निरीक्षण के क्रम में इनकी उपस्थिति

निरीक्षण के क्रम में मुख्य रूप से अंचल अधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, देवरी, आकांक्षी जिला सलाहकार व अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे। 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page