बेंगाबाद प्रखंड में संचालित आजीविका महिला संकुल संगठन एवं सामुदायिक कृषि व्यापार इंक्यूवेशन केंद्र का उपायुक्त ने किया औचक निरीक्षण


 

आज दिनांक 28.09.2020 को उपायुक्त-सह-जिला दंडाधिकारी द्वारा बेंगाबाद प्रखंड में संचालित आजीविका महिला संकुल संगठन एवं सामुदायिक कृषि व्यापार इंक्यूवेशन केंद्र का निरीक्षण किया गया। इस दौरान उपायुक्त ने कहा कि जेएसएलपीएस के माध्यम से सखी महिला मंडल का गठन कर उनको ग्रामीण स्तर पर आजीविका चलाने का जो कार्य किया जा रहा है वह काफी सराहनीय है। उन्होंने महिलाओं से आग्रह करते हुए कहा कि इस तरह के छोटे-छोटे समूह बनाकर महिलाएं आत्मनिर्भर हो सकती हैं। उन्होंने कहा कि महिलाओं को हर क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए कई कल्याणकारी योजना लाई गई है। महिलाओं के सशक्तिकरण को लेकर महिलाओं को जागरूक होने की बात कही गयी। इसके अलावा उपायुक्त द्वारा आजीविका महिला संकुल संगठन में बनाए जा रहे अरहर दाल एवं आजीविका महिला संगठन के द्वारा तैयार किए गए साबुन आदि के निर्माण एवं विक्रय प्रणाली का निरीक्षण कर जायजा लिया गया तथा उचित मार्गदर्शन दिया गया। उन्होंने कहा कि दाल की पैकेजिंग एवं मार्केटिंग सुनियोजित तरीके से करें ताकि महिलाओं के आय बढ़ाने हेतु एक अच्छी मार्केट मिल सकें। उपायुक्त ने कहा कि एसएचजी महिलाओं के आजीविका संवर्धन और स्वावलंबी होने के लिए यह एक सुनहरा अवसर है।

आजीविका महिला संकुल संगठन, बेंगाबाद में महिलाओं द्वारा साबुन तथा सभी प्रकार के दाल बनाकर उनकी पैकेजिंग कर मार्केट में बेचा जाता है। इसके अलावा महिलाओं द्वारा ग्रामीण स्तर के महिलाओं को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने हेतु जागरूक करने के उद्देश्य से प्रोत्साहित किया जाता है ताकि ग्रामीण महिलाओं को भी रोजगार से जोड़ उन्हें लाभान्वित किया जा सकें। साथ ही रोजगार सृजित करने की दिशा में बेहतर कदम उठाया जा सकें।

इसके अतिरिक्त उपायुक्त ने सामुदायिक कृषि व्यापार इंक्यूवेशन केंद्र में कृषि यंत्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान उपायुक्त ने कहा कि कृषि मशीनी उपकरण/यंत्रों का खेतों में उपयोग कर किसान बंधु लाभान्वित हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि किसान कृषि से संबंधित उपकरण/यंत्रों का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें तथा अन्य लोगों को भी लाभान्वित करें। उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों से कहा कि कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए कोविड-19 प्रोटोकॉल का अनुपालन करते हुए अपने दायित्वों का निर्वहन करें। 

 निरीक्षण के क्रम में इनकी रहीं उपस्थिति

निरीक्षण के क्रम में मुख्य रूप से JSLPS के डीपीएम, बीपीएम, बेंगाबाद, बीपीई व अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page