समाहरणालय परिसर में वरीय पदाधिकारियों के द्वारा पोषण अभियान के तहत जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया…


उपायुक्त-सह-जिला दंडाधिकारी के द्वारा जारी निर्देश के आलोक में आज दिनांक 09.09.20 को परिसर में अपर समाहर्ता, आईएस प्रशिक्षु, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी व अन्य वरीय पदाधिकारियों के द्वारा पोषण अभियान के अंतर्गत पोषण जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। इस दौरान अपर समाहर्ता ने कहा कि पोषण अभियान अंतर्गत दिनांक 01.09.20 से 30.09.20 तक पोषण माह के रूप में मनाने हेतु विभागीय निर्देश प्राप्त है। इस अभियान की थीम पोषण के पांच सूत्रों पर आधारित है।

पोषण के 5 सूत्र:-
जीवन के प्रथम 1000 दिन
पौष्टिक आहार
अनीमिया की रोकथाम 
डायरिया से बचाव
स्वच्छता और साफ सफाई
अपर समाहर्ता ने कहा कि पोषण अभियान के अंतर्गत पोषण जागरूकता रथ के माध्यम से प्रत्येक प्रखंड/पंचायत एवं आंगनबाड़ी केंद्र द्वारा पोषण से संबंधित संदेश घर-घर तक पहुंचाया जाएगा। जिला अंतर्गत पोषण अभियान के तहत सभी प्रखंडों के विभिन्न गांव में प्रभावशाली माध्यम से आम जनों के बीच उचित पोषण और बेहतर स्वास्थ्य के लिए जागरूकता संदेश प्रेषित किए जा रहे हैं। साथ ही विशेषकर महिलाओं/गर्भवती महिलाओं को बेहतर एवं उचित पोषण अपनाने हेतु प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसके अलावा पौष्टिक आहार यथा हरी सब्जियां उचित पौष्टिक चीजों से बनाए गए सेरेलैक व अन्य पौष्टिक भोजन के लाभ से संबंधित जानकारी दी जा रही है। इसके अलावा पोषण से संबंधित शपथ ग्रहण कराते हुए सभी से सही पोषण देश रौशन का संकल्प लिया गया। साथ ही बच्चों को अन्नप्राशन के साथ महिलाओं की गोद भराई भी कराया जा रहा है। पोषण अभियान में विशेष रुप से कोविड-19 प्रोटोकॉल का अनुपालन करते हुए मास्क का उपयोग, सैनिटाइजर एवं सामाजिक दूरी का अनुपालन किया जा रहा है।

 सही पोषण देश रौशन का लिया गया संकल्प:- आईएस प्रशिक्षु…
मौके पर उपस्थित आईएस प्रशिक्षुओं ने कहा कि पोषण अभियान के अंतर्गत जिले के सभी प्रखंडों में संचालित आंगनबाड़ी केंद्र एवं विभिन्न माध्यमों से सही पोषण देश रौशन का संकल्प लिया गया। पोषण अभियान गर्भवती महिलाएं, धात्री माताओं तथा नवजात शिशु, किशोरियां एवं बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य की ओर सकारात्मक कदम है। पोषण माह का मुख्य उद्देश्य है 0-6 माह के बच्चे, गर्भवती, धात्री माताओं एवं किशोरियों में व्याप्त कुपोषण, अनीमिया को दूर कर उनके पोषण स्तर में सुधार करना इसके तहत पोषण अभियान के पांच सूत्रों का पालन सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में किया जाना है। पोषण अभियान जन-जन के बेहतर आहार और व्यवहार में सकारात्मक बदलाव लायेगा। इस अभियान को सफल बनाने के लिये जिला अंतर्गत सभी प्रखंडो में स्वास्थ्य सहियाओं व आंगनबाड़ी सेवीकाओं द्वारा व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। 
जिले के विभिन्न स्थानों पर पोषण अभियान से संबंधित पोस्टर एवं पंपलेट लगाए गए हैं:- जिला समाज कल्याण पदाधिकारी…
मौके पर उपस्थित जिला समाज कल्याण पदाधिकारी ने कहा कि पोषण अभियान के अंतर्गत यह जागरूकता वाहन जिले के सभी प्रखंड एवं पंचायतों व आंगनबाड़ी केंद्रों में धात्री माताओं/महिलाओं/किशोरियों तथा बच्चों को पोषण अभियान से संबंधित पौष्टिक आहार एवं उचित पोषण की जानकारी देगा। साथ ही स्वच्छता एवं साफ सफाई की भी जानकारी देगा। इसका उद्देश्य महिलाओं/धात्री माताओं को उचित पोषण के बारे में जागरूक करना है। ताकि जिले से कुपोषण को मिटाया जा सके। इसके अलावा जिला समाज कल्याण पदाधिकारी ने बताया कि जिले के विभिन्न स्थानों पर पोस्टर एवं पंपलेट के माध्यम से उचित पोषण एवं पौष्टिक आहार के बारे में जानकारी दी जा रही है तथा लोगों को जागरूक किया जा रहा है। 
मौके पर ये थे उपस्थित…
मौके पर मुख्य रूप से अपर समाहर्ता, आईएस प्रशिक्षु, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी व अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page