उपायुक्त की अध्यक्षता में जिला जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक संपन्न…


 

आज दिनांक 05.11.2020 को समाहरणालय सभागार कक्ष में उपायुक्त-सह-जिला दंडाधिकारी की अध्यक्षता में स्वच्छ भारत मिशन अभियान ग्रामीण के तहत गठित जिला जल एवं स्वच्छता समिति की समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गई। इस दौरान उपायुक्त ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिला अंतर्गत किए जा रहे कार्यों एवं जिले में निर्मित शौचालय एवं उनके अद्यतन स्थिति को लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा निर्देश दिया। उपायुक्त ने वित्तीय वर्ष 2020-21 में स्वीकृत कुल 280 सीएससी को मार्च 2021 तक निश्चित रूप से परिपूर्ण करने हेतु संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया। उन्होंने कहा कि SBM-G के फेज-2 के तहत ODF Subtainability को बनाए रखने के लिए हर घर में शौचालय की उपलब्धता सुनिश्चित हो, इस क्रम में जिन योग्य घरों में शौचालय निर्माण पूर्व में SBM-G, LOB & NOLB 

                                 –विज्ञापन

के तहत करा दिया गया है, एवं जिन घरों में पूर्व से शौचालय निर्मित है उन सभी घरों को छोड़कर से शेष योग्य घरों में जल्द से जल्द शौचालय निर्माण का कार्य पूर्ण करना सुनिश्चित करें। इसके अतिरिक्त उपायुक्त ने संबंधित पदाधिकारी को निदेशित किया कि सुयोग्य छूटे हुए घरों का सर्वे करते हुए संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी, प्रखंड समन्वयक एवं सोशल मोबिलाइजर से संपर्क स्थापित कर प्रखंड कार्यालय को कुल योग्य घरों की संख्या उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें, ताकि जल्द से जल्द सुयोग्य घरों में शत-प्रतिशत शौचालयों का निर्माण सुनिश्चित कराया जा सके। इसके साथ ही शेष सामुदायिक शौचालयों का भी निर्माण कार्य जल्द से जल्द करना सुनिश्चित करें ताकि उनका उपयोग बेहतर तरीके से हो सके। 

बैठक के दौरान उपायुक्त ने बताया कि ग्रामीण कल्याण रोजगार अभियान के तहत सीएससी शौचालयों का निर्माण कराया गया है। साथ ही शेष बचे हुए शौचालयों को भी जल्द से जल्द पूर्ण कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन एवं NOLB के तहत यूसी सम्मिट में तेजी लाएं एवं इसके तहत अचीवमेंट को शत प्रतिशत तक ले जाएं। उन्होंने संबंधित पदाधिकारियों को निर्देशित किया कि NOLB के तहत निर्माण किए जा रहे शौचालयों को जल्द से जल्द सभी मुखिया एवं प्रखंड समन्वयक के साथ बेहतर समन्वय स्थापित करते हुए निर्धारित समय सीमा के भीतर परिपूर्ण करना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही शौचालय का फोटो लेकर जियो टैगिंग व MIS एंटी अपडेशन करते हुए इसके तहत तेजी लाते हुए अचीवमेंट को 90 से 95 प्रतिशत तक ले जाएं। इसके अलावा उपायुक्त ने गांवा प्रखंड अंतर्गत LOB में 125 अदद शौचालयों का फिजिकल एवं फाइनेंसियल का ऑनलाइन एंट्री हेतु मद को लेकर विचार विमर्श किया गया एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया। उपायुक्त ने कहा कि NOLB का प्रगति हर क्षेत्र में सुनिश्चित किया जाना चाहिए। किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। साथ ही कार्यरत कर्मियों द्वारा कोविड-19 प्रोटोकॉल का अनुपालन निश्चित रुप से सुनिश्चित किया जाना चाहिए। 

बैठक में इनकी रहीं उपस्थिति…

उपायुक्त की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में मुख्य रूप से उप विकास आयुक्त, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, जिला सहकारिता पदाधिकारी, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, जिला कृषि पदाधिकारी, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल 1&2, ADFs, सभी सहायक अभियंता, कनीय अभियंता, जिला समन्वयक/प्रखंड समन्वयक व अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page