उपायुक्त की अध्यक्षता में नेहरू युवा केंद्र सलाहकार समिति की बैठक संपन्न


आज दिनांक 05.11.2020 को समाहरणालय सभागार कक्ष में उपायुक्त-सह-जिला दंडाधिकारी की अध्यक्षता में नेहरू युवा केंद्र सलाहकार समिति की बैठक आयोजित की गई। इस दौरान सलाहकार समिति के सदस्यों के द्वारा वित्तीय वर्ष के वार्षिक प्लान के तहत किए जाने वाले कार्यों की जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि इस वित्तीय वर्ष 2020-21 हेतु तैयार किए गए वार्षिक प्लान के तहत आत्मनिर्भर भारत अभियान तथा फिट इंडिया मूवमेंट के तहत युवाओं को जागरूक करना तथा प्रशिक्षित किया जाना है। क्लीन विलेज ग्रीन विलेज तथा जल जागरण अभियान हेतु युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाना है। गिरिडीह जिला में कला, संस्कृति एवं खेल को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किया जाना है। बैठक के दौरान उपायुक्त ने नेहरू युवा केंद्र द्वारा बनाई गई कार्य योजना को और सुदृढ़ एवं कारगर ढंग से संचालित करने को लेकर आवश्यक व उचित दिशा निर्देश दिया। इसके अलावा जिला में कला, खेल व सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने को लेकर विचार विमर्श किया गया। उपायुक्त ने नेहरू युवा केंद्र के सभी सदस्यों से अपील करते हुए कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस कोविड-19 के प्रसार को देखते हुए एवं कोविड-19 प्रोटोकॉल का अनुपालन सुनिश्चित करते हुए जागरूकता कार्यक्रमों में हिस्सा लें। 

                               –विज्ञापन

कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु जागरूकता आवश्यक है:- उपायुक्त

नेहरू युवा केंद्र सलाहकार समिति की बैठक में उपायुक्त ने कहा कि इसके तहत कार्य योजना का अच्छे ढंग से क्रियान्वयन सुनिश्चित करें ताकि लोगों को इसका ज्यादा से ज्यादा लाभ मिले। नेहरू युवा केंद्र के जिला समन्वयक को निदेश दिया गया कि सोशल नेटवर्किंग साइट्स, प्रचार प्रसार व अन्य माध्यमों से नेहरू युवा केंद्र के कार्यक्रमों की जानकारी लोगों तक पहुंचा कर अधिक से अधिक युवाओं को जोड़ने का प्रयास करें। साथ ही सिविल सर्जन, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी एवं खेल पदाधिकारी से समन्वय स्थापित करते हुए कार्यक्रमों का आयोजन कर लोगों को जागरूक करें। इसके अतिरिक्त जिले के सुदूरवर्ती क्षेत्रों में कार्यक्रम आयोजित कर युवाओं को प्रोत्साहित करें। साथ ही कार्यक्रम के दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल का अनुपालन सुनिश्चित करते हुए लोगों को इसके बचाव एवं रोकथाम के लिए भी प्रोत्साहित करें। 

 क्या है नेहरू युवा केंद्र ..

उपायुक्त ने कहा कि ग्रामीण युवाओं को राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया में भाग लेने और इसके साथ उनके व्यक्तित्व एवं कौशल विकास के अवसर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से नेहरू युवा केंद्र की स्थापना की गई है। इसके तहत देश के ग्रामीण युवाओं को एकत्रित और संगठित करना, 15 से 35 आयु वर्ग के युवाओं को सार्थक, उत्पादक तथा स्वस्थ जीवन जीने के योग्य बनाना है तथा देश के निर्माण तथा राष्ट्र प्रगति की प्रक्रिया में योगदान देना है। इसके अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि युवा मंडलों के गठन द्वारा विकास हेतु युवा शक्ति का उपयोग करने के लिए क्षेत्रों की पहचान करना नेहरू युवा केंद्र संगठन का मुख्य लक्ष्य है। युवा मंडलों के सृजन का मुख्य उद्देश्य युवा सशक्तिकरण पर ध्यान केंद्रित करते हुए विकासात्मक पहलुओं की गतिविधियों के माध्यम से समाज को सहयोग करना है। 

 बैठक में इनकी रहीं उपस्थिति…

उपायुक्त की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में मुख्य रूप से जिला युवा समन्वयक, सदस्य सचिव, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, महाप्रबंधक, जिला उद्योग केंद्र, जिला खेल पदाधिकारी, सचिव, रेड क्रॉस सोसाइटी, जिला पंचायती राज पदाधिकारी उपरोक्त के अलावा नेहरू युवा केंद्र के सदस्य व संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे। 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page