अब बिना वीडियो के भी Netflix पर पूरी करें मनपसंद वेब सिरीज




 नई दिल्ली। नेटफ्लिक्स ( Netflix ) वीडियो स्ट्रीमिंग बाजार में वास्तव में इससे दूर हटकर एक कदम आगे ले जा रहा है। कंपनी ने अब अपने मोबाइल ऐप यूजर्स के लिए केवल-ऑडियो मोड जारी करना शुरू कर दिया है। इसका मतलब यह है कि यूजर बिना वीडियो स्ट्रीम देखे चलते-फिरते वक्त पूरी वेब सिरीज को सुन सकता है। एंड्रॉयड पुलिस की एक नई रिपोर्ट के अनुसार, यह एंड्रॉयड ऐप पर सर्वर-साइड अपडेट के रूप में आ रहा है। इसका मतलब है कि आपको इस सुविधा को प्राप्त करने के लिए वास्तव में कुछ भी करने या ऐप को अपडेट करने की आवश्यकता नहीं है।

हालांकि, इस फीचर को किसी हैरानी के रूप में नहीं लेना चाहिए क्योंकि अक्टूबर में इसके बारे में आंशिक जानकारी एक्सडीए डेवलपर्स वेबसाइट द्वारा एपीकेटी टियरडाउन में दिखा दी गई थी। नए फीचर के साथ आपको विशेष रूप से वीडियो देखने की ज़रूरत नहीं होगी और ठीक इसके साथ ही आप मोबाइल डेटा भी बचा सकते हैं।

यदि आप एंड्रॉयड पर नेटफ्लिक्स यूजर्स में से एक हैं, तो जब आप फुल-स्क्रीन वीडियो प्लेयर को चालू करते हैं, तो आप इसके टॉप पर एक नया वीडियो ऑफ़ बटन देख पाएंगे। एक बार इस बटन के इनेबल होने के बाद आप केवल प्लेबैक कंट्रोल्स और ब्राइटनेस कंट्रोल स्लाइडर के साथ बिना वीडियो के ऑडियो सुन सकते हैं।

सेटिंग्स में एक ‘ऑडियो-ऑन्ली’ यानी केवल ऑडियो का विकल्प होता है जो आपको ‘ऑलवेज ऑन’ फीचर या ‘हेडफ़ोन या एक्सटर्नल स्पीकर्स’ या ‘ऑफ़’ विकल्पों में से एक को चुनने का मौका देता है। यह फीचर जोड़ने योग्य है कि इस सुविधा को अंतिम यूजर्स तक पहुंचने में कुछ समय लग सकता है क्योंकि यह अभी रोल आउट होना शुरू हो गया है 

गौरतलब है कि नेटफ्लिक्स ने हाल ही में खुलासा किया था कि भारतीयों ने 2020 में सबसे ज्यादा क्या देखा। भारत में 80 फीसदी से अधिक यूजर्स ने पिछले साल से हर हफ्ते एक फिल्म देखी है। इसने 2019 की तुलना में भारत में रोमांटिक फिल्मों को देखने में 250 फीसदी की वृद्धि देखी।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page