अब सीबीएसई के 10वीं और12वीं के छात्र ‘फेल’ नहीं होंगे


 


नयी दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओ के लिए निर्धारित तिथियां जल्द तय कर घोषित की जायेंगी. किसी भी परीक्षा की तिथि के साथ प्रैक्टिकल परीक्षा क्लैश नहीं होगा. सीबीएसई द्वारा छात्रों की मदद के लिए कई कदम उठाये गए है, जिसके तहत सीबीएसई 10वीं और 12वीं के फाइनल एग्जाम 2021 के लिए पाठ्यक्रम में 30 प्रतिशत की कमी की गयी है. इस बार होने वाली परीक्षा में सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि अब सीबीएसई बोर्ड की मार्कशीट से फेल शब्द को हटा दिया गया है. जल्द ही इसे लेकर शिक्षा मंत्रालय से आदेश जारी हो जायेगा. इसका मतलब है कि कोई भी छात्र फेल नहीं माना जायेगा. वहीं छात्रों को नए पैटर्न के आधार पर तैयारी के लिए पर्याप्त समय दिया जायेगा, जिसपर परीक्षा आयोजित की जायेगी.

प्रैक्टिकल परीक्षा को लेकर तैयार हो रहा एसओपी :

कोरोना महामारी को देखते हुए शिक्षा मंत्रालय स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर यानी एसओपी तैयार कर रहा है. इसी एसओपी के तहत सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में प्रैक्टिकल एग्जाम लिए जायेंगे. 2021 की वार्षिक परीक्षाओ के प्रैक्टिकल एग्जाम में थ्योरी आधारित परीक्षा होगी. प्रश्नो का लिखित उत्तर परीक्षार्थियों को देना होगा. ऐसे में छात्रों को प्रैक्टिकल का एग्जाम देने के लिए लैब नहीं जाना पड़ेगा. छात्रों के आग्रह पर ही ऐसी व्यवस्था की जा रही है. छात्रों और अभिभावकों ने पत्र के माध्यम से आग्रह किया था कि शैक्षणिक वर्ष में स्कूल लगभग अबतक लगातार बंद ही रहे है. वर्तमान में स्कूलों में व्यक्तिगत रूप से अध्ययन करने के लिए छूट दी गयी है, लेकिन इसमें भी प्रैक्टिकल नहीं हो पा रहा है. ऐसे में प्रैक्टिकल का एग्जाम देने में छात्रों को परेशानी होगी.

पास होना छात्रों के लिए ऐसे हुआ आसान :

# सीबीएसई की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षार्थियों को सिलेबस कम पढ़ना पड़ेगा और अगर सौ फीसदी प्रश्नो के सही जवाब दे दिए, तो पूरे अंक भी मिल सकते है.

# कोरोना के कारण हर विषय में चार से पांच चैप्टर कम हो गए है, लेकिन परीक्षा पूरे अंको की ली जायेगी.

# प्रैक्टिकल एग्जाम में 30 में 9 अंक लाना अनिवार्य होगा. वहीं 70 अंको के प्रैक्टिकल एग्जाम में 23 अंक लाने होंगे.

# परीक्षा में उन चैप्टर्स से प्रश्न नहीं पूछे जायेंगे, जिन्हे सिलेबस से हटा दिया गया है.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page