नौवीं से 12वीं तक के लिए स्कूल खोलने का प्रस्ताव


 

झारखंड स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग की पहल, नौवीं से 12वीं तक के लिए स्कूल खोलने का प्रस्ताव |

रांची : स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने नौवीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोलने का प्रस्ताव तैयार किया है. अगर सभी कक्षाओं के लिए स्कूल नहीं खाेलना संभव नहीं हुआ, तो बोर्ड परीक्षा-2021 के मद्देनजर केवल 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोलने की अनुमति मांगी जायेगी. विभाग इसका प्रस्ताव आपदा प्रबंधन विभाग को भेजेगा.

                                –विज्ञापन

वहां से अनुमति मिलने के बाद ही स्कूल खोलने पर अंतिम निर्णय लिया जायेगा. संभावना जतायी जा रही है कि अगर सरकार ने अनुमति दी तो दिसंबर के अंत तक स्कूल खोले जा सकते हैं. इससे पहले विभाग ने 17 नवंबर से स्कूल खोलने का प्रस्ताव तैयार किया था.

गौरतलब है कि कोरोना महामारी की वजह से राज्य में 17 मार्च से ही स्कूल बंद हैं. इस कारण बोर्ड परीक्षा-2021 के परीक्षार्थियों की प्री-बोर्ड परीक्षा भी नहीं हो सकी. मैट्रिक के परीक्षार्थियों की प्री-बोर्ड परीक्षा 12 नवंबर से प्रस्तावित थी. जबकि 27 नवंबर से 12वीं की जांच परीक्षा होनी थी. कक्षा नौ की प्री-बोर्ड परीक्षा 12 दिसंबर से प्रस्तावित है.

इधर, बताया गया है कि मैट्रिक और इंटर बोर्ड के लिए परीक्षा फॉर्म जमा करने की प्रक्रिया इस माह शुरू होगी. झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) 15 दिसंबर के बाद परीक्षा फॉर्म जमा करने की तिथि घोषित कर सकता है. आठवीं, नौवीं व 11वीं की परीक्षाएं फरवरी में, जबकि मैट्रिक व इंटर की परीक्षाएं मार्च 2021 में प्रस्तावित हैं.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page