ब्रिटेन में फैले कोरोना के नए स्ट्रेन से 2021 में हो सकती हैं ज्यादा मौतें, वैज्ञानिकों ने चेताया


 

ब्रिटेन ( Britain ) में मिले कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए स्ट्रेन VUI-202012/01 की पुष्टि ने पूरी दुनिया की चिंता बढ़ा दी है। अभी कोरोना वैक्सीन ( Corona Vaccine ) के बाजार में आने की खबरों ने लोगों को राहत दी ही थी, कि कोरोना का ये नया रूप एक बार फिर बड़ी मुश्किल लेकर सामने खड़ा हो गया है। वायरस के और ज्यादा खतरनाक स्ट्रेन मिलने से नई आशंकाओं को जन्म मिल गया है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने कहा है कि नया स्ट्रेन 70 फीसदी ज्यादा तेजी से फैलता है।

सरकार ने कहा कि ब्रिटेन में तेजी से फैल रहा कोरोना का नया स्ट्रेन भारत में अब तक नहीं मिला है. नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वीके पॉल ने जानकारी दी. सरकार ने कहा कि अमेरिका, ब्राजील, ब्रिटेन, रूस और जर्मनी में लगातार केस बढ़ रहे हैं, नया पीक दिख रहा है. भारत में मध्य सितंबर से लगातार गिरावट देखी जा रही है.

बता दें कि ब्रिटेन की सरकार ने चेताया है कि नए किस्म के कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल सकता है. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कोरोना वायरस के नए स्वरूप के तेजी से फैलने के बाद क्रिसमस से पहले दक्षिणी इंग्लैंड में बाजारों को बंद करने और लोगों के जमावड़े पर रोक लगाने की घोषणा की है.

कोरोना वायरस के नए स्वरूप के फैलने के बाद भारत सरकार भी अलर्ट है. सोमवार को ही केंद्र ने ब्रिटेन से आने वाली फ्लाइट को रद्द कर दिया.

नागर विमानन मंत्रालय ने सोमवार को कहा था कि कोरोना वायरस का नया प्रकार (स्ट्रेन) सामने आने के मद्देनजर 23 से 31 दिसम्बर तक ब्रिटेन से भारत आने-जाने वाली उड़ानें स्थगित रहेंगी. उसने कहा था कि मंगलवार तक ब्रिटेन की उड़ानों से आने वाले सभी यात्रियों की हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद कोविड-19 जांच अनिवार्य होगी.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page