उपायुक्त की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग, झारखंड शिक्षा परियोजना एवं साक्षरता, PMG, DISHA, छात्रवृत्ति, साइकिल वितरण एवं कल्याण विभाग से संबंधित समीक्षात्मक बैठक संपन्न…


● उपायुक्त की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग, झारखंड शिक्षा परियोजना एवं साक्षरता, PMG, DISHA, छात्रवृत्ति, साइकिल वितरण एवं कल्याण विभाग से संबंधित समीक्षात्मक बैठक संपन्न…

● सभी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी अपने अधीनस्थ अधिकारियों के साथ बेहतर समन्वय स्थापित करते हुए योग्य छात्र-छात्राओं को छात्रवृति योजना के लाभ से अच्छादित करना सुनिश्चित करेंगे:- उपायुक्त…

● सभी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी योग्य बच्चों की सूची तैयार कर जिला शिक्षा कार्यालय को अतिशीघ्र उपलब्ध कराएं तथा 31 जनवरी तक सभी योग्य लाभुकों ( छात्र छात्राओं) को छात्रवृति की राशि का भुगतान करना सुनिश्चित करेंगे:- उपायुक्त..

● सभी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी मुखिया गण से आपसी समन्वय स्थापित करते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में बन रहे/सौंदर्यीकरण किए जा रहे विद्यालयों का कार्य अतिशीघ्र पूर्ण करें:- उपायुक्त…

====================

 संवेदनशील होकर कार्य करें पदाधिकारी एवं उनके अधीनस्थ अधिकारी:- उपायुक्त…

गिरिडीह, 19 जनवरी 2021:- आज समाहरणालय सभागार कक्ष में उपायुक्त की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग, झारखंड शिक्षा परियोजना एवं साक्षरता, PMG, DISHA, छात्रवृत्ति, साइकिल वितरण एवं कल्याण विभाग से संबंधित समीक्षात्मक बैठक का आयोजन किया गया। इस दौरान उपायुक्त द्वारा एजेंडावार सभी बिंदुओं पर विचार विमर्श करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा निर्देश दिया गया। साथ ही उपायुक्त ने सभी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी को स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि यह सुनिश्चित करें कि सभी शिक्षक विद्यालय में ससमय उपस्थित हो। सभी बीआरपी समय समय पर विद्यालयों का औचक निरीक्षण करें। 

● छात्रवृति एवं साइकिल वितरण

बैठक के दौरान उपायुक्त ने सर्वप्रथम साइकिल वितरण एवं छात्रवृत्ति की समीक्षा करते हुए कहा कि छात्रवृत्ति योजना के तहत गिरिडीह जिले के सभी चिन्हित विद्यालयों में योग्य  छात्र-छात्राओं को दी जाने वाली छात्रवृत्ति की जांच हेतु एक कमेटी गठित की गई है। जांच कमेटी के द्वारा नियमित रूप से विद्यालयों का भौतिक सत्यापन करते हुए योग्य छात्र छात्राओं का जरूरी दस्तावेज, बैंक डिटेल सहित उपस्थिति, आधार कार्ड, यू-डाईस एवं अन्य की जांच सुनिश्चित की जा रही है। साथ ही योग्य छात्र छात्राओं को दी जाने वाली छात्रवृत्ति को लेकर सारी व्यवस्थाएं पूरी कराई जा रही है।  ताकि जिले के सभी योग्य छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति का लाभ दिया जा सके। उपायुक्त ने कहा कि यह भी सुनिश्चित करें कि योग्यता के साथ योग्य छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति का लाभ दिया जाए। साथ ही जिले के सभी शेष योग्य छात्रवृति लाभुकों को छात्रवृति योजना से आच्छादित करना सुनिश्चित करें।  इसके अलावा उपायुक्त ने कहा कि सभी छूटे छात्र-छात्राओं की आधार सीडिंग का कार्य जल्द कराएं। किसी भी छात्र-छात्राओं की राशि आधार सीडिंग के अभाव में विलंब नहीं होनी चाहिए। साथ ही छात्र छात्राओं को दी जाने वाली साइकिल की राशि ससमय मिले यह भी सुनिश्चित करें। साथ ही सभी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी को निर्देशित किया गया कि जिन विद्यार्थियों ने साइकिल की राशि मिलने के पश्चात साइकिल खरीदी है या नहीं खरीदी है इसका रिपोर्ट भेजना सुनिश्चित करें। उपायुक्त ने सभी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी को निर्देशित किया कि अपने अधीनस्थ विद्यालयों के शिक्षकों को आधार सीडिंग का कार्य लक्ष्य के रूप में दें ताकि कार्य को पूर्ण किया जा सकें। 

● DIGI SATH कार्यक्रम एवं लिर्नेटिक ऐप…

बैठक के दौरान उपायुक्त ने कहा कि DIGI SATH एवं लिर्नेटिक ऐप कक्षा 9 एवं कक्षा 11 के लिए है। ऑनलाइन क्लास एवं डिजिटल रूप से छात्र-छात्राओं को बेहतर शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से कार्य होने चाहिए। उन्होंने कहा कि DIGI-SATH कार्यक्रम एवं लिर्नेटिक ऐप के अंतर्गत सप्ताहिक ऑनलाइन क्विज कार्यक्रम में प्रत्येक विद्यालय से अधिकतम बच्चों की सहभागिता सुनिश्चित की जाए। इसके अलावा उपायुक्त ने कहा कि बीआरसी समन्वयक बच्चों के अभिभावकों से संपर्क स्थापित कर DIGI SATH कार्यक्रम एवं लिर्नेटिक ऐप की जानकारी बच्चों सहित उनके अभिभावकों को दें तथा ज्यादा से ज्यादा संख्या में छात्र छात्राओं का रजिस्ट्रेशन कराना सुनिश्चित करें। इस दौरान संबंधित पदाधिकारी को निर्देशित किया गया कि लक्ष्य के अनुरूप कार्य में प्रगति लाते हुए रजिस्ट्रेशन को शत-प्रतिशत पूर्ण करना सुनिश्चित करें। 

 ACR की समीक्षा…

बैठक में उपायुक्त ने कहा कि समग्र शिक्षा अभियान के तहत ACR कार्य में किसी भी प्रकार की अनियमितता/कोताही बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उपायुक्त ने कहा कि जो भी ACR अधूरे हैं उन्हें अतिशीघ्र पूर्ण करें। सभी निर्माण कार्य गुणवत्तापूर्ण हो या सुनिश्चित करें तथा निर्माण कार्य में जो भी सामग्री की उपयोगिता हो वो सही मापदंड का हो। उपायुक्त ने कहा कि सभी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी ऐसे मामले की सघन समीक्षा करें तथा संबंधित प्राचार्य/शिक्षकों से समन्वय स्थापित कर अधूरे कार्य को अतिशीघ्र पूर्ण करें। 

 

विद्यालयों में शौचालय पेयजल एवं विद्युतीकरण की उपलब्धता तथा शिशु पंजी अद्यतीकरण 2021 एवं हाउसहोल्ड सर्वे की समीक्षा…

बैठक के दौरान उपायुक्त ने कहा कि जिले के जिन विद्यालयों में शौचालय पेयजल एवं विद्युतीकरण की उपलब्धता नहीं है उन्हें चिन्हित करते हुए जल्द से जल्द सभी विद्यालयों में शत प्रतिशत शौचालय एवं पेयजल की उपलब्धता, तथा बिजली की उपलब्धता सुनिश्चित करें। ताकि विद्यालयों में आने वाले छात्र-छात्राओं को किसी भी तरह की असुविधा न हो। उपायुक्त ने कहा कि इस बात का खास ध्यान रखें कि विद्यालय परिसर में ही शौचालय एवं पेयजल की आपूर्ति हो। इसके अतिरिक्त उपायुक्त ने शिशु पंजी की समीक्षा करते हुए कहा कि कोविड-19 के दौरान जो बच्चे छूटे हुए हैं उनका सूची अविलंब तैयार करें तथा शिक्षकों के माध्यम से हाउस होल्ड सर्वे कराना सुनिश्चित करें। 

मध्यान भोजन एवं ई विद्या वाहिनी, अग्रिम समायोजन की समीक्षा…

उपायुक्त ने कहा कि सभी विद्यालयों में योग्य छात्र छात्राओं को मध्यान भोजन की राशि ससमय उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। साथ ही मध्यान भोजन के लिए राशन का वितरण ससमय करें। इसमें किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। बच्चों को दी जाने वाली चावल एवं अन्य की गुणवत्ता की जांच करते हुए उसका वितरण करें। साथ ही साफ सफाई का ध्यान रखें। इसके अलावा उपायुक्त ने अग्रिम समायोजन की समीक्षा करते हुए कहा कि बचे हुए राशि का उपयोग विद्यालयों में साफ-सफाई, बेंच एवं डेस्क की उपलब्धता तथा अन्य मूलभूत सुविधाओं को उपलब्ध कराने के लिए किया जाए। साथ ही उन्होंने कहा कि ई विद्या वाहिनी पोर्टल पर प्रविष्टि करना सुनिश्चित करें।

प्रखंड स्तरीय सामाजिक अंकेक्षण कार्यक्रम…

बैठक में उपायुक्त ने कहा कि सभी प्रखंडों में निर्धारित समय के अनुसार सामाजिक अंकेक्षण कार्यक्रम करें तथा उक्त कार्यक्रम में प्रखंड स्तर पर आ रही दिक्कतों को अपने स्तर से निष्पादन करना सुनिश्चित करें। इसके अतिरिक्त उपायुक्त ने सत्र 2021-22 हेतु कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में नामांकन की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली तथा संबंधित पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिया।

● बैठक में इनकी रहीं उपस्थिति

उपायुक्त की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में मुख्य रूप से जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला शिक्षा अधीक्षक, जिला कल्याण पदाधिकारी, एडीपीओ, सभी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी, बीपीएम व अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

#टीम पीआरडी गिरिडीह।

====================


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page