उपायुक्त की अध्यक्षता में पल्स पोलियो एवं कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर बैठक आयोजित..


 



उपायुक्त की अध्यक्षता में पल्स पोलियो एवं कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर बैठक आयोजित…

● वैक्सीनेटर/ANM/सहिया व अन्य को शत प्रतिशत प्रशिक्षण दिलाना सुनिश्चित करें:- उपायुक्त…

● पल्स पोलियों अभियान को सफल बनाने हेतु बेहतर कार्य योजना तैयार करें तथा कोई भी बच्चा पल्स पोलियों से वंचित न रहें, यह सुनिश्चित करें:- उपायुक्त…

● कोविड-19 वैक्सिन को लेकर जिला एवं प्रखंड स्तर पर सभी आवश्यक तैयारियों को शीघ्र करें पूर्ण:- उपायुक्त…

गिरिडीह, 08 जनवरी 2021:- आज समाहरणालय सभागार कक्ष में उपायुक्त की अध्यक्षता में पल्स पोलियों एवं कोविड-19 वैक्सिनेशन (जिला टास्क फ़ोर्स) के सफल क्रियान्वयन सुनिश्चित करने हेतु बैठक आयोजित की गई। इस दौरान उपायुक्त ने कहा कि आगामी 17 जनवरी से शुरू होने वाली तीन दिवसीय विशेष पल्स पोलियो अभियान की सभी आवश्यक तैयारियों को शीघ्र पूर्ण करें। साथ ही जिला एवं प्रखंड स्तर पर सही वैक्सीनेटर को शत प्रतिशत प्रशिक्षण देना सुनिश्चित करें। उपायुक्त ने कहा कि जिला एवं प्रखंड स्तर पर पल्स पोलियो को लेकर धर्म गुरुओं के साथ बैठक कर लें। तथा पल्स पोलियो के सफल क्रियान्वयन को लेकर माइक्रो प्लान तैयार करें तथा उसे अपडेट कर ले। पल्स पोलियों के कार्य में कोविड-19 प्रोटोकॉल का अनुपालन अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करें। तथा ज्यादा से ज्यादा बच्चों को बूथ पर ही पल्स पोलियों का टीका लगाना सुनिश्चित करें। 

इसके अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि पहले दिन 17 जनवरी को बूथ पर एवं 18 एवं 19 जनवरी को डोर टू डोर अभियान चलाकर बच्चों को पोलियो का खुराक पिलाया जाएगा। इस दौरान अनिवार्य रूप से कोविड-19 गाइडलाइन का अनुपालन किया जाएगा। अभियान को सफल बनाने को लेकर व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार करना सुनिश्चित करें तथा सभी बूथों पर हैंड सैनिटाइजर एवं मास्क की उपलब्धता सुनिश्चित करेंगे। 

●  कोविड-19 को लेकर सभी आवश्यक तैयारियों को शीघ्र पूर्ण करें तथा आपसी समन्वय के साथ वैक्सिनेशन की प्रक्रिया को सुदृढ़ करें:- उपायुक्त…

इसके अतिरिक्त उपायुक्त ने कोविड-19 वैक्सिनेशन को लेकर हो रहे तैयारियों की समीक्षा की तथा सिविल सर्जन को आवश्यक व उचित दिशा निर्देश दिया। बैठक के दौरान उपायुक्त ने कहां की वैक्सीनेशन के संदर्भ में वैक्सीन को प्राप्त करने से लेकर उसे फ्रंट लाइन वर्कर को डिसटीब्यूट करने तक की सारी व्यवधानों का पहचान का तैयारी सुनिश्चित करें। इसके अतिरिक्त सभी वैक्सीनेटर को जल्द से जल्द प्रशिक्षण देना सुनिश्चित करें। साथ ही जिला एवं प्रखंड स्तर पर कोल्ड चेन को दुरुस्त रखें। इसके अतिरिक्त उपायुक्त ने कोल्ड चेन की स्थिति, माइक्रो प्लान, डेटाबेस संधारण, स्वास्थ्य कर्मियों व चिकित्सकों को दिए जाने वाले वैक्सिन को लेकर दिए जाने वाले प्रशिक्षण के अलावा विभिन्न बिंदुओं की विस्तृत समीक्षा करते हुए संबंधित विभाग के अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा निर्देश दिया। 

बैठक में मुख्य रूप से सिविल सर्जन, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, जिला आरसीएच पदाधिकारी, डीपीएम व अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page