कोविड-19 टीकाकरण हेतु प्रतिनियुक्त वैक्सिनेशन टीम का एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम नगर भवन, गिरिडीह में हुआ सम्पन्न


 

गिरिडीह से अभिषेक कुमार की रिपोर्ट

● कोविड-19 टीकाकरण हेतु प्रतिनियुक्त वैक्सिनेशन टीम का एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम नगर भवन, गिरिडीह में हुआ सम्पन्न…

====================

● कोविड-19 वैक्सिनेशन के सफल क्रियान्वयन सुनिश्चित करने हेतु स्वास्थ्य कर्मियों को दिया गया प्रशिक्षण:- सिविल सर्जन…

====================

● सभी वैक्सिनेशन टीम आपसी समन्वय एवं संवेदनशील होकर अपने दायित्वों का निर्वहन करेंगे ताकि सुनियोजित एवं सुदृढ़ तरीके से टीकाकरण का कार्य हो सुनिश्चित:- सिविल सर्जन…

====================

● टीकाकरण कार्य में कोविड-19 मानकों यथा फेस मास्क, सामाजिक दूरी का पालन अनिवार्य रूप से हो सुनिश्चित:- सिविल सर्जन…

====================


गिरिडीह, 14 जनवरी 2021:- कोविड-19 के टीकाकरण को लेकर जिले में सभी आवश्यक तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। वैक्‍सीन आने के साथ ही टीम अपने काम में जुट जाएगी। इसके लिए जिले भर के स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। इसी कड़ी में आज दिनांक 14.01.21 को सिविल सर्जन की अध्यक्षता में जिला मुख्यालय के नगर भवन में सभी वैक्सिनेशन टीम को कोविड टीकाकरण के लिए प्रशिक्षण दिया गया। तथा सुनियोजित तरीके से टीकाकरण के बारे में जानकारी दी गई। इस दौरान सभी वैक्सिनेशन टीम को उनके दायित्वों के बारे में जानकारी दी गई। 

● नगर भवन में आयोजित एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में सभी वैक्सिनेशन टीम को उनके दायित्वों से कराया गया अवगत, संवेदनशील होकर कार्य करने का दिया गया जरूरी दिशा निर्देश…


इस दौरान सिविल सर्जन ने बताया कि उपायुक्त के निर्देश के आलोक में जिले में कोविड-19 वैक्सिनेशन को लेकर 05 टीकाकरण स्थल का चयन किया गया है। जिसमें मुख्य रूप से 1. सदर अस्पताल, गिरिडीह, 2. शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, कल्याण डीह, पचंबा 3. सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, गांडेय 4. सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, बगोदर, 5. सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, बिरनी शामिल हैं। सभी टीकाकरण स्थल पर 05-05 वैक्सीनेटर की तैनाती की गई। उन्होंने बताया कि 16 जनवरी से टीकाकरण का कार्य प्रारंभ होगा। वैक्सीनेटर -1 का कार्य प्रवेश द्वार पर तैनात रहते हुए लाभार्थियों के मोबाइल पर भेजे गए मैसेज एवं लाभार्थियों की सूची के आधार पर लाभार्थियों की पहचान करना। प्रवेश के पूर्व लाभार्थियों की हाथ धुलाई/सैनिटाइजेशन सुनिश्चित करना। 


लाभार्थियों को मास्क पहनना अनिवार्य करेंगे। सामाजिक दूरी का अनुपालन सुनिश्चित कराना। सांस्कृतिक संवेदनशीलता जैसे पर्दा/हिजाब आदि के प्रति सजग रहेंगे एवं आवश्यकता पड़ने पर महिला सहकर्मी की मदद लेंगे। वैक्सीनेटर -2 का कार्य CO-WIN ऐप में लाभार्थी के नाम की जांच करना। आधार कार्ड से लाभार्थियों का सत्यापन करना। आधार कार्ड नहीं रहने की स्थिति में पंजीकरण में प्रयुक्त सरकारी पहचान पत्र के आधार पर सत्यापन करना। पहचान पत्र मिला नहीं होने पर सपोर्ट स्टाफ के पास लाभार्थी को भेजना। AEFI होने पर CO-WIN मोबाईल ऐप में रिपोर्ट करना। वैक्सीनेटर -3 का कार्य टीकाकर्मी/वैक्सीनेटर के रूप कार्य करना। एक समय में एक ही लाभार्थी को टीकाकरण की अनुमति होगी। सुरक्षित तरीके से टीकाकरण करेंगे एवं CO-WIN ऐप में रिपोर्ट दर्ज करना। टीकाकरण कचरे का सुरक्षित निस्तारण करना।


AEFI केस होने पर उसके प्रबंधन में सहयोग करना एवं तुरंत संबंधित चिकित्सा पदाधिकारी को सूचित करना। लाभार्थियों को मुख्य संदेश जैसे कोविड समुचित व्यवहार, टीकाकरण उपरांत किसी भी प्रकार की सहायता के लिए संपर्क सूत्र, द्वितीय डोज की अगली तिथि मैसेज के माध्यम से प्राप्त होने की जानकारी देना। वैक्सीनेटर -4 का कार्य निगरानी कक्ष में तैनात रहकर लाभार्थियों के बीच भौतिक दूरी का पालन करवाना। लाभार्थी को 30 मिनट तक प्रतीक्षा करवाना। AEFI होने पर चिकित्सा पदाधिकारी को सूचित करते हुए उसके प्रबंधन में सहयोग करना। वैक्सीनेटर -5 का कार्य प्रतीक्षा कक्ष, टीकाकरण कक्ष एवं निगरानी कक्ष से समन्वय स्थापित करना। लाभार्थियों को उक्त कक्षों  तक ले जाने एवं वापस लाने की जिम्मेवारी होगी। 

● इसके अतिरिक्त सिविल सर्जन ने बताया कि कोविड-19 वैक्सिनेशन की प्रक्रिया को सुदृढ़ एवं सुचारू रूप संचालन करने हेतु सभी संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया गया है। कोविड-19 वैक्सिनेशन की प्रक्रिया में पूरी तरह कोविड-19 मानकों यथा फेस मास्क एवं हैंड सैनिटाइजर तथा सामाजिक दूरी का अनुपालन सुनिश्चित किया जाएगा। साथ ही वैक्सीन के प्रति लोगों को जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है। जिले के सभी सेशन साइट्स पर टीकाकरण कार्य को लेकर समुचित तैयारी पूरी कर लिया गया है। वैक्सीन आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने सभी संबंधित स्वास्थ्य कर्मियो को निर्देशित किया कि संवेदनशील होकर अपने अपने कार्यों का निर्वहन करेंगे। ताकि सुदृढ़ एवं सुचारू रूप से टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी की जा सकें। 

नगर भवन में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में मुख्य रूप से जिला स्थापना उप समाहर्ता, जिला कार्यक्रम प्रबंधक, सभी moic, सहिया, ANM, व अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page