गिरिडीह जिले के सदर अस्पताल, कल्याण डीह अस्पताल, पचंबा व चैताडीह अस्पताल सहित सभी प्रखंड मुख्यालयों में हुआ ड्राइ रन का आयोजन….


  



गिरिडीह :-कोविड-19 वैक्सिनेशन को लेकर शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, कल्याण डीह, पचंबा में ड्राइ रन का आयोजन…


● ड्राइ रन का सफलतपूर्वक किया गया आयोजन, कोविड-19 वैक्सिन को लेकर सभी आवश्यक तैयारिया पूर्ण:- उपायुक्त…


● उपायुक्त ने वैक्सीन की रख-रखाव की व्यवस्था, तैयारी एवं वैक्सीन के प्रबंधन के बारे में ली जानकारी…


● गिरिडीह जिले के सदर अस्पताल, कल्याण डीह अस्पताल, पचंबा व चैताडीह अस्पताल सहित सभी प्रखंड मुख्यालयों में हुआ ड्राइ रन का आयोजन….


● वैक्सिन की प्रक्रिया सुबह 09:00 बजे से 05:00 बजे तक किया जाएगा:- उपायुक्त…

गिरिडीह, 08 जनवरी 2021:- कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर आज एक ओर जहां गिरिडीह सदर अस्पताल तथा चैतादीह अस्पताल सहित गिरिडीह जिले के सभी प्रखंड मुख्यालयों में कोविड-19 ड्राई रन किया गया। वहीं दूसरी ओर उपायुक्त की अध्यक्षता में शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, कल्याण डीह, पचंबा में ड्राइ रन का आयोजन किया गया। इस दौरान सर्वप्रथम कोविन पोर्टल का संक्षिप्त ट्रेनिंग दिया गया एवं कुल 25 लाभार्थी का डाटा कोविन पोर्टल में सूचीबद्ध करते हुये सेशन साईट से जोड़ा गया,एवं कोविनं एप्लीकेशन के द्वारा लाभार्थियों का नाम मिलान किया गया, ड्राई रन का कार्यक्रम मतदान के तर्ज पर किया गया। कल्याण डीह अस्पताल, पचंबा में 25 लाभार्थी का डाटा कोविन पोर्टल में सूचीबद्ध करते हुये सेशन साईट से जोड़ा गया,एवं कोविनं एप्लीकेशन के द्वारा लाभार्थियों का नाम मिलान किया गया एवं सभी को वैक्सीन देने का कार्य किया गया। सेशन साईट में पाँच ऑफिसर बनाये हुये थे, जिसमे वैक्सिनेसन ऑफिसर -1 का कार्य आई०डी०कार्ड से नाम मिलान, थर्मल स्कैनिंग, मास्क वितरण एवं हाथ सैनीटाईज करने का कार्य किया गया। वैक्सिनेसन ऑफिसर -2 के द्वारा डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन कोविन पोर्टल से किया गया एवं लाभार्थी का पहचान करते हुये वेटिंग हॉल में भेजा गया,वेटिंग एरिया से एक-एक  करके लाभार्थी को चरणबद्ध तरीके टिका दिया गया।टीका उपरांत लाभार्थी को 30 मिनट के लिये ऑब्जरवेशन रूम में रखा गया एवं एक-एक करके रूम से बाहर भेजा गया। पुरे ड्राइ रन के दौरान एम्बुलेंस उपस्थित रही एवं एक रैपिड रिस्पौंस टीम उपस्थित रही।

 ● कोविड 19 वैक्सिनेशन को लेकर उपायुक्त ने शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, कल्याण डीह, पचंबा का लिए जायजा…

इसके अतिरिक्त उपायुक्त ने वैक्सीन रखने हेतू की गई व्यवस्थाओं का अवलोकन किया। इसे लेकर उपायुक्त ने शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, कल्याण डीह, पचंबा में वैक्सीन की रख-रखाव की व्यवस्थाओं, तैयारियों एवं वैक्सीन का प्रबंधन के बारे में जानकारी ली। साथ ही वैक्सीन के रख-रखाव में सावधानियां बरतते हुए उसका समुचित रख-रखाव सुनिश्चित करने का निदेश दिया। उपायुक्त ने डीप फ्रीजर, लाइन रेफ्रिजरेटर, वाटर कूलर, फ्रीजर आदि का अवलोकन किया। उन्होंने आइस लाइन्ड रेफ्रिजरेटर के तापक्रम अभिलेख तथा कोल्ड चेन उपकरण के रख-रखाव, आईस पैक तैयार करने की विधि एवं आईस पैक की स्थिति, वैक्सीन का ट्रांसपोर्टेशन के लिए उपयोग किये जाने वाले कोल्ड चेन की व्यवस्था एवं उसकी स्थिति को जाना। साथ ही उचित तापक्रम पर वैक्सीन को रखने एवं उसका सही से मॉनिटरिंग करने का निदेश दिया। 

● इस दौरान सिविल सर्जन ने उपायुक्त को बताया कि कोविड-19 के वैक्सीन की रख-रखाव हेतु रीजनल वैक्सीन स्टोर एवं डिस्ट्रिक्ट वैक्सीन स्टोर में पूरी व्यवस्था सुनिश्चित की गई है, ताकि वैक्सीन के रख-रखाव हेतु किसी तरह की कोई समस्याएं नहीं हो।

● मतदान के तर्ज पर होगा कोविड-19 वैक्सिनेशन की प्रक्रिया, कोविड-19 प्रोटोकॉल का अनुपालन होगा अनिवार्य:- उपायुक्त….

इसके अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि कोविड 19 वैक्सिनेशन की तैयारियां अंतिम चरण में है। जिले में कुल 21 स्थानों को चयनित किया गया है। सभी चयनित स्थानों पर सभी आवश्यक तैयारियों सुनिश्चित कराई जा रही है तथा सभी चयनित 21 स्थानों पर एक एक कोल्ड चैन स्थापित किया गया है। जहां पर डिप फ्रीजर, लाइन रेफ्रिजरेटर, वॉटर कूलर, फ्रीजर व अन्य मशीनें स्थापित किया जाएगा। सभी कोरोना वरियर्स यथा फ्रंट लाइन वर्कर्स, चिकित्सक, पुलिस, सहिया व अन्य लोगों का डाटा बेस तैयार किया जाएगा। तथा मतदान के तर्ज पर कोविड-19 वैक्सिनेशन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इस दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल यथा मास्क, हैंड सैनिटाइजर, सामाजिक दूरी व अन्य मानकों का अनिवार्य रूप से पालन किया जाएगा। उपायुक्त ने बताया कि टिका किए जाने वाले लाभुकों की सूची पहले से ही तैयार की जाएगी तथा उसी आधार पर कोविड वैक्सिन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। लाभुकों को एसएमएस के माध्यम से तारीख और समय सूचित किया जाएगा। वैक्सिन की प्रक्रिया हेतु आधार कार्ड की अनिवार्यता होगी। 

इस दौरान सिविल सर्जन, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, जिला आरसीएच पदाधिकारी, डीपीएम सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page