राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह को लेकर माननीय विधायक, गिरिडीह व उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी के द्वारा संयुक्त रूप से हरी झंड़ी दिखाकर जागरूकता वाहन को रवाना किया गया…


 

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह को लेकर माननीय विधायक, गिरिडीह व उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी के द्वारा संयुक्त रूप से हरी झंड़ी दिखाकर जागरूकता वाहन को रवाना किया गया…

====================

जागरूकता वाहन से सड़क सुरक्षा व मोटर वाहन अधिनियम के संबंध में चलाया जाएगा जन जागरूकता अभियान:- उपायुक्त…

जीवन अनमोल है, वाहन चलाते समय सड़क सुरक्षा के नियमों का करें अक्षरशः अनुपालन :- उपायुक्त.

 जीवन सर्वोपरि है, सड़क सुरक्षा के प्रति हो जागरूक:- माननीय विधायक, गिरिडीह…

गिरिडीह, 20 जनवरी 2021:- सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय, भारत सरकार के निदेश के आलोक में माननीय विधायक, गिरिडीह व उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी, जिला परिवहन पदाधिकारी एवं जिला जनसंपर्क पदाधिकारी के द्वारा संयुक्त रूप से 18 जनवरी से 17 फरवरी तक चलने वाले राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के अवसर पर आज सड़क सुरक्षा-जीवन रक्षा  थीम के साथ जागरूकता वाहन को समाहरणालय परिसर से रवाना किया गया। उक्त कार्यक्रम के दौरान माननीय विधायक व उपायुक्त सहित अन्य पदाधिकारियों द्वारा हस्ताक्षर कर सड़क सुरक्षा माह अभियान की शुरुआत की गई। 

जिला सड़क सुरक्षा समिति, गिरिडीह द्वारा संचालित उक्त जागरूकता वाहन जिले के विभिन्न क्षेत्रों में भ्रमण करेगी। साथ ही जागरूकता वाहन के माध्यम से सड़क सुरक्षा एवं मोटर वाहन अधिनियम 2019 के संबंध में प्रचार-प्रसार करेगी। आमलोगों को ट्रैफिक के नियमों से अवगत कराया जाएगा। उन्हें यातायात के नियमों का अनुपालन करने के प्रति जागरूक किया जाएगा तथा हेलमेट पहनने फायदे से अवगत कराते हुए दुपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट का प्रयोग एवं कार चलाते समय सीट बेल्ट का उपयोग करने के प्रति सजग किया जाएगा। लोगों को जागरूक किया जाएगा कि किसी भी प्रकार का नशा का सेवन कर वाहन नहीं चलाना चाहिए एवं गाड़ी चलाते समय मोबाइल फोन अथवा दूसरे इलेक्ट्राॅनिक उपकरणों के उपयोग करने से घ्यान हटने के कारण सड़क दुर्घटना का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए वाहन चलाते समय उक्त उपकरणों का उपयोग नहीं करना चाहिए। लोगों को प्रेरित किया जाएगा कि वाहन सदैव निर्धारित गति सीमा में ही चलाना चाहिए। साथ ही जल्दीबाजी में वाहनों को ओवर टेक करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।

 सड़क सुरक्षा माह को लेकर उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी का सभी जिलेवासियों से अपील…

इस दौरान उपायुक्त ने सभी जिलेवासियों से अपील करते हुए कहा कि जिला प्रशासन द्वारा चलाए जा रहे सड़क सुरक्षा माह अभियान में सभी लोग आवश्यक सहयोग करें। एवं सड़क सुरक्षा से संबंधित नियमों का पालन करें ताकि सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सके तथा खुद की सुरक्षा के साथ-साथ दूसरों की सुरक्षा भी सुनिश्चित की जा सके। उन्होंने कहा कि यह जागरूकता वाहन जिले के सभी प्रखंडों में भ्रमण पर सड़क सुरक्षा माह के बारे में जानकारी देगा तथा इसके प्रति लोगों को जागरूक करेगा। आज के कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य यही है कि सभी वाहन चालक तथा वाहन स्वामी सड़क सुरक्षा के नियमों का अनुपालन करें। उपायुक्त ने कहा कि वर्तमान समय में *डिजिटल लॉकर यथा एम परिवहन मोबाइल ऐप* से अपडेट होना अति आवश्यक है। एम परिवहन मोबाइल एप आपकी गाड़ी के सभी दस्तावेज और ड्राइविंग लाइसेंस को संभाल कर रखेगा। उपायुक्त ने जिला परिवहन पदाधिकारी को निदेश दिया कि वे अपने स्तर से एम परिवहन मोबाइल ऐप से संबंधित एक कार्यशाला का आयोजन कर सभी कर्मियों को प्रशिक्षण देना सुनिश्चित करें तथा एम परिवहन मोबाइल ऐप के बारे जागरूक करने का निर्देश दिया। 

                            उपायुक्त:-राहुल कुमार सिन्हा 

 माननीय विधायक, गिरिडीह का जिलेवासियों से अपील…

उक्त कार्यक्रम के दौरान माननीय विधायक, गिरिडीह ने कहा कि आज समाहरणालय परिसर से सड़क सुरक्षा माह अभियान की शुरुआत की गई है। यह जागरूकता वाहन जिले के सभी प्रखंडों एवं पंचायतों में सड़क सुरक्षा से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराएगा तथा लोगो को सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन करने हेतु प्रोत्साहित करेगा। उन्होंने कहा कि जीवन सर्वोपरि है इसलिए वाहन चलाते समय सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन करें ताकि खुद के साथ अपने परिवार को भी सुरक्षित रख सकें। माननीय विधायक ने एम परिवहन मोबाइल ऐप के बारे में जानकारी दी तथा कहा कि एम परिवहन मोबाइल ऐप के प्रशिक्षण को लेकर जिला परिवहन पदाधिकारी को आवश्यक निदेश दिया गया है। 

विधायक :-सुदीव्य कुमार

 क्या है एम परिवहन मोबाइल ऐप…

इस एप के माध्यम से अपनी गाड़ी के दस्तावेज और ड्राइविंग लाइसेंस को पूरे देश में कहीं पर भी राके जाने पर दिखा सकते हैं। एम परिवहन एप ऐसी एप्लीकेशन है जिसके क्विक रिस्पोंस कोड पर प्रपत्रों और लाइसेंस का नंबर फीड होगा तथापि गाड़ी के कागजात संबंधी सभी विवरण ऑनस्क्रीन नजर आएगा। 

 ऐप के फायदे...

गायब हुई, चोरी गई या दुर्घटनाग्रस्त वाहनों की पूरी जानकारी मिलेगी।

 कार का पंजीकरण सत्यापित किया जा सकता है।

यदि पुराना वाहन खरीदते हैं तो उसकी पूरी जानकारी मिल जाएगी।

यहां वाहन से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत की जा सकती है।

समाहरणालय परिसर में उक्त कार्यक्रम के दौरान उपरोक्त के अलावा जिला परिवहन पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी व अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page