लोहे के तार में फंसा तेंदुआ, रेस्क्यू से पहले ही तड़पते हुए गई जान; दो हिरासत में


 

गांवा थाना क्षेत्र के राजपुरा गांव में रविवार सुबह लोहे के तार में एक तेंदुआ फंसा देख लोगों में अफरातफरी मच गई। तेंदुआ तारों से निकलने के लिए संघर्ष कर रहा था और ग्रामीण उससे बचने के लिए यहां-वहां भाग रहे थे। इसी बीच ग्रामीणों की सूचना पर पहुंचे वनकर्मियों ने तेंदुए को निकालने का प्रयास शुरू ही किया, लेकिन तब तक उसकी तड़प-तड़प कर मौत हो गई। वनकर्मियों ने तेंदुआ के शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भिजवा दिया है। वहीं, वनकर्मियों ने जंगल में जाल बिछाकर सुअर पकड़ने वाले शिकारियों के खिलाफ सघन छापेमारी अभियान चलाकर भीमतरी निवासी अर्जुन राय व प्रकाश राय को हिरासत में ले लिया है।

तार में फंसने के बाद से तेंदुआ काफी परेशान दिखा। वनकर्मियों ने लोगों को उसके नजदीक नहीं जाने की सलाह दी। तेंदुआ को पकड़ने के लिए हजारीबाग से पिंजड़ा मंगवाया गया। वनविभाग की योजना थी कि इस पिंजरे में कैद करके तेंदुआ को किसी सुरक्षित स्थान पर छोड़ दिया जाएगा। लेकिन, इससे पहले ही तेंदुआ की मौत हो गई।

बताया जाता है कि कुछ लोगों द्वारा खेत में सिंचाई के लिए बगल के सोत से पानी ले जाने के लिए पंपसेट पाइप लगाया गया है। उसी पंपसेट के स्लेटर तार में अहले सुबह तेंदुआ फंस गया। इसकी सूचना ग्रामीणों ने वन विभाग को दी। सूचना मिलने के बाद वनविभाग की टीम मौके पर पहुंची और मामले जानकारी ली। इसी बीच वनकर्मियों ने तेंदुए को बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाने का प्रयास किया। लेकिन वन विभाग के पास संसाधन की कमी होने के कारण तेंदुए की मौत हो गई।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page