झारखंड में मैट्रिक व इंटर की परीक्षा अब होगी मई में आयोजित।


 

Ranchi: झारखंड मैट्रिक व इंटर की परीक्षा अब मई में आयोजित होंगी। शिक्षा विभाग इसकी तैयारी में जुट गया है। अभी तक जैक नौ मार्च से परीक्षा आयोजित करने की घोषणा कर चुका है लेकिन अब परीक्षा की तिथि अप्रैल से बढ़ाकर इसे मई में आयोजित करने का निर्देश विभाग ने दिया है।

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने पहले ही जैक को इस संबंध में नई तिथि लागू करने को कहा था, जिसमें बताया गया था कि दूसरे राज्य में मैट्रिक व इंटर की परीक्षाएं मई में आयोजित की जा रही है। इसी तरह झारखंड में भी परीक्षा की तिथि मई तक बढ़ाई जाए ताकि बच्चों को परीक्षा की तैयारी करने में मदद मिल सके. मालूम हो कि कोरोना काल में कक्षाएं बंद कर दी गई थी और इसी बीच नया सिलेबस लागू कर दिया गया, जिसके बाद बच्चों को नए सिलेबस के अनुसार परीक्षा की तैयारी करने के लिए काफी कम समय दिया गया। अभी जनवरी में मॉडल प्रश्न पत्र अपलोड किया गया है जिसमें भी अभी तक 12वीं के सभी संकाय के प्रश्न पत्र जारी नहीं किया गया है।

प्रैक्टिकल परीक्षा पहले हो सकती हैं

मैट्रिक व इंटर की प्रैक्टिकल परीक्षा पहले होगी। अप्रैल के तीसरे सप्ताह के बाद मैटिक व इंटर की प्रैक्टिकल परीक्षाएं आयोजित की जा सकती है। सूत्रों के मुताबिक अगले सप्ताह तक बोर्ड परीक्षा की तिथि जारी की जा सकती है. फिलहाल जैक की ओर से नौ मार्च को जारी किए गए परीक्षा तिथियों को वापस ले लिया गया है और इस तिथि पर परीक्षा आयोजित नहीं होने की बात कही गई है। मई में भी पहले या दूसरे सप्ताह के अंदर परीक्षा आयोजित की जा सकती है। फिलहाल स्कूलों द्वारा दसवीं व 12वीं के बच्चों को मॉडल टेस्ट पेपर बनाने व नए सिलेबस के अनुसार पढ़ाई करायी जा रही है।

Source:- News Wing


One thought on “झारखंड में मैट्रिक व इंटर की परीक्षा अब होगी मई में आयोजित।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page