उपायुक्त की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा, रोड टास्क फ़ोर्स व अन्य से संबंधित बैठक सम्पन्न…


 उपायुक्त की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा, रोड टास्क फ़ोर्स व अन्य से संबंधित बैठक सम्पन्न…

यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ एवं सुगम बनाने पर दे जोर एवं सड़क सुरक्षा से संबंधित कार्यों में तेजी लाते हुए निराकरण शीघ्र करें:- उपायुक्त..

सभी सब्जी विक्रेताओं के साथ बेहतर समन्वय स्थापित कर यथाशीघ्र उन्हें हुट्टी बाज़ार में शिफ्ट कराएं:- उपायुक्त…
 सभी प्लस टू विद्यालयों के बच्चों को ड्राइविंग लाइसेंस एवं हेलमेट की उपयोगिता की विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराएं :- उपायुक्त

जिला जनसंपर्क पदाधिकारी को सड़क सुरक्षा, ड्राइविंग लाइसेंस एवं हेलमेट की उपयोगिता से संबंधित फ्लेक्स लगवाने का दिया गया आवश्यक निर्देश…

गिरिडीह, 03 मार्च 2021:- आज उपायुक्त की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा, रोड टास्क फोर्स, यातायात व अन्य से संबंधित बैठक आयोजित की गई। उपायुक्त द्वारा सड़क सुरक्षा, रोड टास्क फ़ोर्स, यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ करने हेतु विभिन्न बिंदुओं पर गहन विचार करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया गया।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने कहा कि जिले के शहरी क्षेत्र अंतर्गत विभिन्न चौक-चौराहों के साफ-सफाई, उनके सौंदर्यीकरण व अन्य मूलभूत सुविधाओं पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। उपायुक्त ने कहा कि नगर निगम द्वारा 1054 फुटफाथ विक्रेताओं का पंजीयन किया गया है तथा सभी विक्रेताओं के बीच कार्ड का वितरण किया गया है। साथ ही जिला प्रशासन द्वारा हुट्टी बाज़ार एवं मकतपुर हाट का सौंदर्यीकरण किया गया है। उपायुक्त ने कहा कि सभी सब्जी विक्रेताओं को हुट्टी बाज़ार शिफ्ट करने का कार्य यथाशीघ्र पूर्ण किया जाएगा। जिससे कि आमजनों को जाम की समस्या से निजात मिलेगी। इसके अलावा उन्होंने संबंधित पदाधिकारी को निदेशित किया कि सर जेसी बोस बालिका उच्च विद्यालय के समीप बने ऑटो स्टैंड को हटाते हुए सर्कस मैदान में ऑटो स्टैंड को शिफ्ट करें। इसके साथ ही उपायुक्त ने रोड कंट्रक्शन विभाग द्वारा क्रियाशील योजनाओं को सुदृढ़ एवं बेहतर करने हेतु संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया।

 सभी सब्जी विक्रेताओं से बेहतर समन्वय स्थापित कर यथा शीघ्र उन्हें हुट्टी बाज़ार में शिफ्ट करें- उपायुक्त…
उपायुक्त ने कहा कि शहर की यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ एवं सुगम बनाने पर जोर देते हुए शहर की ट्रैफिक समस्या से निदान पाने के लिए सब्जी विक्रेताओं के लिए नए सिरे से बनाए गए मकतपुर हाट एवं हुट्टी बाज़ार में सभी को यथशीघ्र शिफ्ट करने की कार्रवाई सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि सब्जी विक्रेताओं के लिए हुट्टी बाजार में सुदृढ़ व्यवस्था उपलब्ध कराया गया है। उपायुक्त ने चैंबर ऑफ कॉमर्स को निर्देश दिया कि सभी सब्जी विक्रेताओं के साथ बेहतर समन्वय स्थापित कर यथाशीघ्र उन्हें हुट्टी बाज़ार में शिफ्ट करवाने का कार्य किया जाय। नगर निगम द्वारा अन्य स्थलों पर भी वेंडिंग जोन बनाने का प्रस्ताव दिया गया। इसके अलावा उपायुक्त ने जिला परिवहन पदाधिकारी को निर्देश दिया कि आवश्यकता अनुसार पर्याप्त मात्रा में ब्रीथ एनालाइजर सड़क सुरक्षा निधि से कराए करते हुए सड़क सुरक्षा के निर्मित कर्म एवं यातायात पुलिस निरीक्षक को अपने स्तर से निर्धारित निर्देशित करें कि वेे नियमित रूप से Druken Drive के विरुद्ध विभिन्न चौक-चौराहों पर सघन जांच अभियान चलाएं।
यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ एवं सुगम बनाने पर दे जोर:- उपायुक्त…
उपायुक्त ने कहा कि यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ एवं सुगम बनाने पर जोर दे ताकि आमजनों को जाम की परेशानी उत्पन्न न हो। साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि बिना ड्राइविंग लाइसेंस के कोई चालक वाहन का उपयोग न करें। यातायात नियमों के सुदृढ़ एवं सुगम होने से आमजनों को काफी सहूलियत होगी और भीड़ की समस्या से निजात मिलेगी। इसके अलावा उपायुक्त ने ट्रैफिक इंस्पेक्टर को निदेशित किया कि यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करते हुए ट्रैफिक नियमों का अनुपालन करवाना सुनिश्चित करें। इसके अलावा उपायुक्त ने जिला परिवहन पदाधिकारी को निदेशित किया कि खोरी-महुआ एवं बगोदर सरिया में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने हेतु कैंप का आयोजन करें तथा कैंप का आयोजन कर ड्राइविंग लाइसेंस निर्गत करना सुनिश्चित करें। यह भी सुनिश्चित करें कि 18 वर्ष से कम उम्र वाले बच्चे वाहन चलाते हुए न पाए जाय। तथा नियमित रूप से वाहन चेकिंग अभियान चलाने का आवश्यक निर्देश दिया। इसके अतिरिक्त जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि सभी प्लस टू विद्यालयों में बच्चों को ड्राइविंग लाइसेंस की प्रक्रिया पर क्लास कराएं तथा उसके उपयोगिता की विस्तृत जानकारी से अवगत कराएं। 
उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग की समीक्षा, राजस्व में तेजी लाने का निर्देश…
बैठक के दौरान उपायुक्त ने उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग की अद्यतन स्थिति एवं अन्य कार्यों की समीक्षा की। इस दौरान उत्पाद अधीक्षक ने बताया कि राष्ट्रीय उच्च पथ एवं राज्य पथ के निकट अवैध शराब बिक्री/विनिर्माण के विरुद्ध 12 स्थलों पर छापेमारी की गई है। वहीं उत्पाद अधीक्षक ने बताया कि जिले भर में कुल 86 शराब की दुकानें संचालित है। इसके अलावा उत्पाद अधीक्षक ने बताया कि इस वर्ष 101 नए वैध शराब की दुकानें संचालित किए जाने का लक्ष्य रखा गया है। तथा इस वर्ष 65 लोग दुकानों का रेनेवेल एवं अन्य को लॉटरी के माध्यम से होगी। इस संदर्भ में उपायुक्त ने उत्पाद अधीक्षक को निर्देशित किया कि राष्ट्रीय उच्च पथ एवं राज्य उच्च पथों के निकट सभी ढाबों/अवैध शराब दुकानों के विरुद्ध छापेमारी अभियान चलाएं तथा अनिवार्य रूप से सभी अवैध शराब बिक्री एवं विनिर्माण की जांच करें। साथ ही उक्त स्थलों के समीप संबंधित थाना से सहयोग लेते हुए Drunken Drive जांच अभियान औचक रूप से चलाएं।
पथ प्रमंडल..
.
बैठक में उपायुक्त ने पथ प्रमंडल की समीक्षा करते हुए कहा कि सड़कों पर बने अनावश्यक स्पीड ब्रेकर के स्थान पर स्पीड ट्रॉली लगवाना सुनिश्चित करें। उपायुक्त ने कहा कि NHAI से समन्वय स्थापित कर आवश्यक स्थल पर ही स्पीड ब्रेकर लगवाएं। जहां स्पीड ब्रेकर की नितांत आवश्यकता है वैसे स्पीड ब्रेकर्स का डीमार्केशन करने की कार्रवाई सुनिश्चित करें। ताकि सड़क दुर्घटना से होने वाली मौत की संख्या को कम एवं नियंत्रित किया जा सके। इसके अतिरिक्त उपायुक्त ने डुमरी, बगोदर एवं खोरी-महुआ अनुमंडल क्षेत्र अंतर्गत दुर्घटना संभावित सड़कों की यथाशीघ्र मरम्मती करण करने का निर्देश कार्यपालक अभियंता, पथ प्रमंडल को दिया। इसके अलावा उपायुक्त ने NHAI के प्रतिनिधि को आवश्यक निर्देश दिया कि राष्ट्रीय उच्च पथों से लगने वाले सड़कों पर स्पीड ट्राली लगवाना अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करें। जिससे कि सड़क दुर्घटना को रोका जा सकें।

 सड़क सुरक्षा के गाइडलाइन एवं यातायात के नियमों का करें व्यापक प्रचार-प्रसार:- उपायुक्त…
उपायुक्त द्वारा सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी को निदेशित किया गया कि जन साधारण को सड़क सुरक्षा हेतु जागरूक करने के उद्देश्य से सड़क सुरक्षा से संबंधित ( लाइसेंस, हेलमेट की उपयोगिता व बिचोलियों से सावधान) व अन्य विषयों से संबंधित फ्लेक्स/पोस्टर जिला मुख्यालय अंतर्गत विभिन्न स्थानों पर लगवाना सुनिश्चित करें। इसके अलावा उपायुक्त ने जिला परिवहन पदाधिकारी को निदेशित करते हुए कहा कि शहरी क्षेत्रों में घूम रहे आवारा जानवरों हेतु उचित व्यवस्था कराना सुनिश्चित करें ताकि यातायात व्यवस्था प्रभावित न हो।
उपायुक्त की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में उपरोक्त के अलावा उप विकास आयुक्त, उप नगर आयुक्त, अनुमंडल पदाधिकारी, डुमरी/खोरी महुआ, उत्पाद अधीक्षक, जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, चैंबर ऑफ कॉमर्स के प्रतिनिधि, आरक्षी उपाधीक्षक, कार्यपालक अभियंता, NHAI, कार्यपालक अभियंता, पथ प्रमंडल व अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page