आज से गिरिडीह जिला अंतर्गत संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों को खोलने का निर्णय लिया गया है, कोविड-19 प्रोटोकॉल का अनुपालन होगा सुनिश्चित:- उपायुक्त


● उपायुक्त के निर्देशानुसार जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों की नियमित हो रही है साफ सफाई

● आंगनबाड़ी केंद्रों में उपलब्ध सभी उपकरणों का किया जा रहा है सैनिटाइजेशन:-

गिरिडीह, 01 अप्रैल 2021:- उपायुक्त-सह-जिला दंडाधिकारी के निर्देशानुसार गिरिडीह जिला अंतर्गत समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित सभी आंगनबाड़ी केंद्रों का साफ-सफाई सुनिश्चित किया जा रहा है। केंद्र संचालन के मद्देनजर आंगनबाड़ी केंद्र खुलने से पूर्व साफ-सफाई, सभी बर्तनों में उपकरणों की सफाई एवं आंगनबाड़ी केंद्र के बाहरी और भीतरी हिस्से को संक्रमण मुक्त करने के लिए अच्छी तरह से सैनेटाइज किया जा रहा है। कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते प्रकोप को देखते उपायुक्त ने जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिया है। इसी कड़ी में जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों का साफ सफाई, सैनिटाइजेशन का कार्य किया जा रहा है। साथ ही कोविड-19 प्रोटोकॉल का भी खासा ध्यान रखा जा रहा है। इस दौरान आंगनबाड़ी केंद्र में बच्चों के लिए उपलब्ध कुर्सी, शिशुओं के प्रसवपूर्व और प्रसवोत्तर स्वास्थय, बाल पोषण विद्यालय शिक्षा तथा बच्चों के टीकाकरण हेतु आंगनबाड़ी केंद्र की साफ सफाई किया जा रहा है। 

● बिना फेस मास्क के आगनवाड़ी केंद्र में प्रवेश वर्जित:- जिला समाज कल्याण पदाधिकारी

जिला समाज कल्याण पदाधिकारी ने बताया कि सेविका, सहायिका को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही आंगनबाड़ी केंद्र में आने वाले अभिभावक हो या कोई अन्य व्यक्ति बिना मास्क के प्रवेश नहीं मिलेगा। केंद्र खुलने से पूर्व आंगनबाड़ी केंद्र का अच्छी तरह से साफ सफाई कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 गाइडलाइन के अनुसार ही सोशल डिस्टेंस का मेंटेन किया जाएगा। सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में हाथ धोने का साबुन और सैनेटाइजर तथा पर्याप्त मात्रा में मास्क की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। 

● बता दें कि आंगनबाड़ी छोटे बच्चों की पोषण, स्वास्थय और शिक्षा संबंधी आवश्यकताओं की पूर्ति करने के लिए एकीकृत बाल विकास सेवाएँ के कार्यक्रम के रूप में ग्राम स्तर पर सरकार द्वारा समर्थित एक केंद्र है। आंगनबाड़ी 6 वर्ष तक की आयु के बच्चों, किशोर युवतियों, गर्भवती महिलाओं तथा शिशुओं की देखरेख करने वाली माताओं की आवश्यकताओं की पूर्ति करती है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page