कोरोना के लगातार बढ़ रहे ग्राफ को देखते हुए उपायुक्त ने सिविल सर्जन समेत जिले के विभिन्न सरकारी एवं निजी अस्पतालों के प्रबंधकों के साथ बैठक कर दिया जरूरी दिशा-निर्देश


कोविड-19 संक्रमण को लेकर हमें अधिक सतर्क एवं सावधान रहने की जरूरत तथा अपेक्षित सुधार करने की आवश्यकता:- उपायुक्त…

● ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड्स, ऑक्सीजन सिलेंडर एवं अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं को रखें सुव्यवस्थित:- उपायुक्त…

● symptomatic patients को प्राथमिकता देते हुए निश्चित रूप से करें एडमिट, संक्रमित मरीजों को न हो किसी प्रकार की दिक्कत:- उपायुक्त…

गिरिडीह, 16 अप्रैल 2021:- कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए जिला प्रशासन पूरी तरह सजग एवं तैयार है। कोविड-19 से बचाव एवं रोकथाम हेतु जिला प्रशासन द्वारा हर संभव प्रयास किया जा रहा है। साथ ही राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित कराया जा रहा है ताकि कोविड-19 संक्रमण को नियंत्रित किया जा सकें। इसके अलावा कोविड-19 वैक्सिनेशन एवं टेस्टिंग का कार्य सुचारु रुप से चल रहा है।

इसी कड़ी में आज  उपायुक्त ने जिले के सभी सरकारी अस्पतालों एवं निजी अस्पतालों के प्रबंधकों के साथ बैठक कर लगातार बढ़ रहे कोरोना ग्राफ की समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिया। बैठक के दौरान उपायुक्त ने कहा कि बढ़ते संक्रमण को देखते हुए हमें विशेष एहतियात बरतने की आवश्यकता है। कोरोना की लड़ाई में अपेक्षित सुधार करने की आवश्यकता है। उपायुक्त ने कहा कि सरकार के निर्णय के आलोक में सभी निजी अस्पताल प्रबंधकों को अपने-अपने अस्पतालों में 50 प्रतिशत बेड कोरोना से संक्रमित मरीजों के लिए रखना है, जिसमें कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करते हुए उक्त अस्पतालों में सारी सुविधा उपलब्ध होना चाहिए। ताकि किसी भी कोविड मरीज को किसी तरह का कोई दिक्कत न हो। 



सभी सीएचसी एवं निजी अस्पतालों में ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड्स एवं ऑक्सीजन सिलेंडर की सुविधा को करें दुरुस्त:- उपायुक्त…

जिले समेत पूरे राज्य में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के प्रसार में बढ़ोतरी हो रही है, जो काफी चिंतनीय है। कोविड को लेकर हमें अधिक सतर्क और सावधान रहने की जरुरत है तथा अपेक्षित सुधार करने की आवश्यकता है। कोरोना के बढ़ते प्रसार को रोकने एवं संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ने के लिए और बेहतर कार्य करने की जरुरत है।उपायुक्त ने सभी सरकारी एवं निजी अस्पतालों के प्रबंधकों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं निजी अस्पतालों में रखे गए ऑक्सीजन सिलेंडर एवं ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड्स को तैयार रखने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में कोरोना के बढ़ रहे ग्राफ को देखते हुए ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड्स एवं ऑक्सीजन सिलेंडर की आवश्यकता ज्यादा है। ऐसे में उन्होंने मरीजों के ऑक्सीजन लेवल को मापते हुए सर्वप्रथम ऑक्सीजन सपोर्ट देने का निर्देश दिया।

सभी के सहयोग एवं समन्वय से कोविड-19 संक्रमण को किया जा सकता है नियंत्रित:- उपायुक्त…

बैठक के दौरान उपायुक्त ने कहा कि कोविड-19 से लड़ाई में सभी सरकारी अस्पतालों एवं निजी अस्पतालों की भूमिका महत्वपूर्ण है। सभी के सहयोग एवं समन्वय से कोविड-19 जैसी वैश्विक महामारी को नियंत्रित किया जा सकता है। सभी सरकारी अस्पताल एवं निजी अस्पताल अपने अपने अस्पताल अंतर्गत ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड्स, ऑक्सीजन सिलेंडर, आइसीयू बेड एवं वेंटिलेटर की व्यवस्था को सुदृढ़ एवं सुगम करें ताकि संक्रमित मरीजों को किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो। राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों का सभी उचित अनुपालन करे जिससे कि कोविड को बढ़ने से रोका जा सकें। उपायुक्त ने सभी सरकारी एवं निजी अस्पतालों के प्रबंधकों को कहा कि इस विकट परिस्थिति में सबकी सहभागिता महत्वपूर्ण हो जाती है। इसलिए सभी समन्वय स्थापित करते कार्य संपादित करें। साथ ही साथ यह सुनिश्चित करें कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में जिले के सुयोग्य श्रेणी के व्यक्तियों को वैक्सीन दिया जाय। इसके अलावा उपायुक्त ने कहा कि टेस्टिंग एवं कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग को बढ़ाने की आवश्यकता है। तभी जाकर ज्यादा से ज्यादा संख्या में संक्रमित मरीजों की पहचान कर उन्हें आइसोलेट किया जा सकता है। इसके अलावा उपायुक्त ने कहा कि संक्रमित मरीजों को ससमय दवा,पानी, भोजन व अन्य सुविधा मिलें यह सुनिश्चित करें। 

● बैठक में मुख्य रूप से सिविल सर्जन समेत जिले के सरकारी एवं निजी अस्पतालों के प्रबंधक/ डॉक्टर्स एवं जिला कार्यक्रम प्रबंधक, एनएचएम व अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page