गिरिडीह में कोयले के लिए एनएच के नीचे खोद दिया खंती, हाईवे धंसने की आशंका में ग्रामीणों का हंगामा


गिरिडीह में कोयला तस्करों ने एनएच के नीचे ही खंती खोद दिया. लगातार यहां जारी खनन से खफा स्थानीय ग्रामीणों ने हाईवे और आसपास के इलाके में भू-धंसान की आशंका में हंगामा शुरू कर दिया. ग्रामीणों के पहुंचने पर तस्कर भाग गए, लेकिन दो आरोपियों की साइकिल पकड़ने में ग्रामीण कामयाब रहे. सूचना पर पहुंची पुलिस ने किसी तरह मामले को शांत कराया.



गिरिडीह: कोयले के लालच में लोग हाईवे तक का खनन करने से नहीं चूक रहे हैं, जबकि ये किसी बड़ी हादसे को निमंत्रण दे सकता है. ऐसा वाकया गिरिडीह में सामने आया है. यहां जिला मुख्यालय को सीधे रांची से जोड़नेवाले नेशनल हाईवे के नीचे काफी समय से कुछ लोग कोयले का अवैध खनन कर रहे हैं. इससे हाईवे के नीचे खंती जैसी संरचना बनने लगी है. इधर गुरुवार को हाईवे और आसपास के इलाके में भू-धंसान की आशंका में ग्रामीणों ने हंगामा कर दिया. महिलाएं सड़क पर उतर आईं और खनन की गई जगह पर मिट्टी भरवाने की मांग करने लगीं. सूचना पर पुलिस पहुंची और ग्रामीणों को किसी तरह समझाया.रात दस बजे से शुरू हो जाता है खनननाराज महिलाओं ने बताया कि इस स्थान पर लगातार भू-धसान होता रहता है. भू-धंसान के कारण दो बार तो आवागमन पूरी तरह बाधित हो गया था. इसके बावजूद कोयला तस्कर यहां अवैध खनन कर रहे हैं. ग्रामीणों ने बताया कि कोयला तस्करी कराने में कुछ स्थानीय लोगों का हाथ है. ये लोग रात 10-11 बजे अवैध खदान में दाखिल होते हैं और उजाला होने से पहले कोयला को लेकर रफूचक्कर हो जाते हैं. महिलाओं ने कहा कि इसकी सूचना पूर्व में पुलिस को दी गई थी लेकिन किसी ने इसे गंभीरता से नहीं लिया. इसके बाद ग्रामीणों ने खुद ही अवैध खदान में छापा मारा तो आरोपी भाग गए, लेकिन दो साइकिलें वो बरामद करने में सफल रहीं.

पुलिस ने दिलाया कार्रवाई का भरोसा

इधर ग्रामीणों के सड़क पर उतरने की जानकारी पर थाना प्रभारी विनय कुमार राम ने सअनि(एएसआई) अनिल उरांव, श्रवण कुमार को दलबल के साथ भेजा. पुलिसकर्मियों ने किसी तहर ग्रामीणों को समझाया और भरोसा दिलाया कि खनन में शामिल लोगों पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी. वहीं अवैध खदान बंद भी कराई जाएगी. इसके बाद लोगों का गुस्सा शांत हुआ. इधर सीसीएल सुरक्षा विभाग ने इस स्थान पर खनन करने और संचालकों को चिन्हित करते हुए एफआईआर दर्ज कराने की बात कही है.गिरिडीह में कोयले के लिए एनएच के नीचे खोद दिया खंतीग्रामीण आशंकित, खनन क्षेत्र से दो सौ मीटर दूरी पर स्कूल हंगामा के दौरान ग्रामीण महिलाओं का कहना था कि इस अवैध खनन पर रोक नहीं लगाई गई तो समीप की बस्तियों में भी धंसान हो सकता है. कहा कि इतना ही नहीं इस अवैध कार्य में शामिल लोग ग्रामीणों को फंसा भी सकते हैं. यहां यह भी बता दें कि जिस स्थान पर अवैध खनन का काम चल रहा है उससे दो सौ मीटर पर स्टेडियम और सीसीएल डीएवी स्कूल तो तीन सौ मीटर पर थाने का परिसर है.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page