पपरवाटांड़ में नए समाहरणालय भवन के निर्माण कार्यों का निरीक्षण कर उपायुक्त ने अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश


उपायुक्त ने नए समाहरणालय भवन में गिरिडीह जिले के प्रमुख पर्यटन स्थलों यथा पारसनाथ, खंडोली डैम, उसरी फॉल आदि की कला कृतियां लगाने का निर्देश दिया…

उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को नए समाहरणालय परिसर में वृहत स्तर पर वृक्षारोपण करने का दिया निर्देश…

सुरक्षा व्यवस्था व आवागमन की सुविधा को लेकर उपायुक्त ने अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया…

नए समाहरणालय भवन में एक प्रेस फैसिलिटेशन सेंटर, बैंक एटीएम, स्टेशनरी एवं स्नैक्स शॉप आदि की सुविधा होगी:- उपायुक्त…

गिरिडीह, 05 अप्रैल 2021:- गिरिडीह के नए समाहरणालय भवन के निर्माण कार्य का उपायुक्त-सह-जिला दंडाधिकारी ने निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने भवन निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। उपायुक्त ने कार्यपालक अभियंता को जल्द से जल्द निर्माण कार्य को पूरा करने का आवश्यक निर्देश दिया। साथ ही निर्माण कार्य में मजदूरों की संख्या को बढ़ाकर तेजी लाने का आदेश दिया। इस दौरान उपायुक्त द्वारा पूर्व में दिए गए निर्देशों के अनुपालन कार्यों का जायजा लेते हुए संबंधित अधिकारियों को आपसी समन्वय के साथ कार्यों को तय समय के अनुरूप पूर्ण करने का निर्देश दिया। इसके अलावा उपायुक्त द्वारा नए समाहरणालय में बिजली विभाग द्वारा किए गए विद्युतीकरण कार्य का जायजा लिया तथा संबंधित विभाग को आवश्यक दिशा निर्देश दिया। संबंधित विभाग द्वारा बताया गया कि नए समाहरणालय में 500 केबी का ट्रांसफार्मर लगाया गया है। साथ ही पूरे भवन में विद्युतीकरण का कार्य सुचारु रुप से संपादित किया जा रहा है। जल्द ही कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। साथ ही उपायुक्त द्वारा नए समाहरणालय भवन में शौचालय की सुविधा, पेयजल की व्यवस्था आदि का निरीक्षण किया गया। तथा संबंधित अधिकारियों को गुणवत्ता पूर्ण कार्य करने का निर्देश दिया गया। तथा सभी विभागों का विद्युत का मीटर अलग-अलग लगाने का निर्देश दिया गया। इसके अलावा उपायुक्त ने बताया कि नए समाहरणालय भवन में एक प्रेस फैसिलिटेशन सेंटर, बैंक एटीएम, स्टेशनरी एवं स्नैक्स शॉप आदि की सुविधा होगी। 



उपायुक्त ने नए समाहरणालय भवन के हर कमरे का लिया जायजा, दिया जरूरी दिशा निर्देश…

उपायुक्त समेत अन्य अधिकारियों ने निर्माणाधीन समाहरणालय भवन के हर कमरे और मीटिंग हॉल का जायजा लिया। इस दौरान समाहरणालय के शेष कार्यों को लेकर उपायुक्त ने संवेदक को शेष कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने का निर्देश दिया। इस दौरान उपायुक्त को बताया गया कि गिरिडीह का नया समाहरणालय भवन एक लाख 42 हजार 741 वर्गफीट में फैला है। नए समाहरणालय भवन में आपात स्थिति से निपटने के लिए तीन तरफ से सीढ़ियां बनायी गयी हैं। साथ ही लिफ्ट की भी व्यवस्था की गयी है। निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त ने डीसी कार्यालय कक्ष, मीटिंग हॉल, कॉन्फ्रेंस हॉल व अन्य कमरों के निर्माण कार्य का जायजा लिया तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिया। 

उपायुक्त ने नए समाहरणालय परिसर में वृहत स्तर पर वृक्षारोपण करने का निर्देश दिया…

निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त ने नए समाहरणालय भवन के पूरे परिसर का निरीक्षण किया तथा संबंधित अधिकारियों को नए समाहरणालय परिसर में वृहत स्तर पर वृक्षारोपण करने का निर्देश दिया। ताकि स्वच्छ व हरा भरा माहौल परिसर के अंदर बनाया जा सकें। साथ ही परिसर को आकर्षक एवं खूबसूरत बनाया जा सकें। 

उपायुक्त ने आमजनों एवं अधिकारियों की सुविधा को देखते हुए नए समाहरणालय परिसर में कैंटीन एवं स्टेशनरी की सुविधा को बहाल करने का निर्देश दिया…

निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त ने कहा कि समाहरणालय भवन में आमजनों आवागमन लगातार होता रहता है। इसी को ध्यान में रखते हुए समाहरणालय परिसर में कैंटीन एवं स्टेशनरी की सुविधा बहाल होनी चाहिए। जिससे आमजनों को किसी प्रकार की कोई समस्या न हो। साथ ही समाहरणालय भवन में होर्डिंग्स लगाने हेतु उचित स्थान चिन्हित करने का निर्देश दिया। 

सुरक्षा व्यवस्था व आवागमन की सुविधा को लेकर उपायुक्त ने अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया…

निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त ने नए समाहरणालय भवन में सुरक्षा व्यवस्था व आवागमन की सुविधा का जायजा लिया तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा निर्देश दिया। इसके अतिरिक्त उपायुक्त ने जिला नजारत उप समाहर्ता को निर्देश दिया कि सभी संबंधित विभागों से आपसी सहमति स्थापित करते हुए एक टीम बनाकर नए समाहरणालय भवन का अवलोकन कर सभी संबंधित विभागों को रूम का बंटवारा कर लें। 

 निरीक्षण के क्रम में उपरोक्त के अलावा उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, जिला नजारत उप समाहर्ता, कार्यपालक अभियंता, भवन निर्माण विभाग व अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page