सरकारी जमीन हड़पने के खिलाफ माले के आंदोलन ने रंग लाया…


 सरकारी जमीन हड़पने के खिलाफ माले के आंदोलन ने रंग लाया।

हरिचक की गैरमजरूआ जमीन पर प्रशासन ने लगाया बोर्ड।

मालूम है प्रशासन के कदम का स्वागत किया और लोगों से जमीन लूट के खिलाफ आंदोलन तेज करने की अपील की।

पिछले दिनों पचम्बा थाना क्षेत्र के हरिचक में एक सरकारी जमीन को भू-माफियाओं द्वारा लूटने की हो रही साजिश के खिलाफ लगातार चल रहे आंदोलन तथा इसी क्रम में कल उक्त जमीन पर भाकपा माले की अगुवाई में ग्रामीणों के प्रतिवाद मार्च के उपरांत आज वहां प्रशासन ने बोर्ड लगाकर उस जमीन के सरकारी होने की घोषणा कर दी है।

प्रशासन के इस कदम का भाकपा माले तथा स्थानीय लोगों ने पुरजोर स्वागत करते हुए इसके लिए गिरिडीह के उपायुक्त अंचलाधिकारी सहित संबंधित सभी पदाधिकारियों को धन्यवाद दिया। 

इस बाबत भाकपा माले के राज्य कमेटी सदस्य राजेश कुमार यादव, गिरिडीह विधानसभा के प्रभारी राजेश कुमार सिन्हा, माले नेत्री प्रीति भास्कर, निशांत भास्कर, प्रकाश वर्मा, रमेश वर्मा आदि ने बताया कि, हरिचक की जिस जमीन को बचाने की लड़ाई ग्रामीण लंबे समय से लड़ रहे हैं, वह सरकारी गैरमजरूआ खास प्रकृति की है। तथा इस जमीन पर 1965 के आसपास सरकारी तालाब का निर्माण भी हुआ था। 

लेकिन, इसके बावजूद भू-माफियाओं ने कुछ लोगों के साथ सांठगांठ कर स्थानीय लोगों को धमकी-चमकी देकर सारी जमीन हड़पना चाह रहे थे। भाकपा माले ने इसे गंभीरता से लिया तथा ग्रामीणों के साथ लगातार बैठकें कर क्रमबद्ध तरीके से लड़ाई जारी रखी। 

अंततः जब बात बनती नहीं दिखी तो माले की अगुवाई में कल जमीन पर उतर कर प्रतिवाद किया तथा प्रशासन को आगाह करने के साथ-साथ भू-माफियाओं को भी चेतावनी दी। 

इसके बाद आज प्रशासन में वहां पर जमीन सरकारी होने का बोर्ड लगा दिया, जिसका भाकपा माले सहित समस्त ग्रामीणों ने जोरदार स्वागत किया है।

भाकपा माले की ओर से यह भी कहा गया कि इस तरह की जमीन 

की लूट जहां भी हो रही है वहां के स्थानीय लोगों को एकजुट होकर सरकारी जमीन बचाने की लड़ाई लड़नी चाहिए। इस लड़ाई में भाकपा माले पूरी तरह जनता के साथ रहेगी।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page