CBSE बोर्ड परीक्षा को लेकर पीएम मोदी ने की बैठक, अंतिम निर्णय की उम्मीद आज


  CBSE बोर्ड परीक्षा को लेकर पीएम मोदी ने की बैठक, अंतिम निर्णय की उम्मीद आज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के मुद्दे पर चर्चा के लिए आज दोपहर में शिक्षा मंत्री, सचिव और अन्य महत्वपूर्ण अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। शिक्षा मंत्रालय और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के अधिकारियों के बीच सोमवार को हुई बैठक में सीबीएसई बोर्ड परीक्षा स्थगित करने पर चर्चा हुई। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा पर अंतिम निर्णय की आज उम्मीद की जा सकती है।

रिपोर्टों का दावा है कि बैठक के परिणामस्वरूप बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने की उम्मीद की जा सकती है। यहां तक ​​कि कई छात्र, शिक्षाविद और राजनेता बोर्ड परीक्षा रद्द करने की मांग कर रहे हैं। 

 हर साल औसतन 30 लाख से अधिक छात्र सीबीएसई कक्षा 10 और 12 बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होते हैं। बड़ी संख्या में छात्रों को शामिल करते हुए, महामारी के बीच ऑफ़लाइन परीक्षा आयोजित करने से छात्रों और शिक्षकों के स्वास्थ्य पर चिंता बढ़ गई है।

स्वास्थ्य के अलावा, इस वर्ष प्रदान की जाने वाली शिक्षा की गुणवत्ता पर भी चिंताएँ हैं। वर्ष के अधिकांश भाग के लिए, स्कूल बंद रहे और कक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की गईं। सीबीएसई से मान्यता प्राप्त स्कूलों में कक्षा 10 और कक्षा 12 के छात्रों के लिए पाठ्यक्रम में लगभग 30 प्रतिशत की कटौती की गई है। कई मांगें “ऑनलाइन कक्षाओं के लिए ऑनलाइन परीक्षा” भी हैं। भले ही शिक्षा को स्वयं प्रभा और अन्य गैर-तकनीकी माध्यमों जैसे टीवी और रेडियो के माध्यम से प्रदान किया गया था, लेकिन इस वर्ष छात्रों के एक वर्ग को शिक्षा का पूरा उपयोग नहीं मिल सका।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page