प्रखंड विकास पदाधिकारी,अंचल अधिकारी एवं प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर मोबाइल लर्निंग वैन को किया रवाना


 प्रखंड विकास पदाधिकारी रामगोपाल पांडे अंचल अधिकारी नरेश वर्मा एवं प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी किशोर कुमार ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर मोबाइल लर्निंग वैन को किया रवाना

कोविड -19 इमरजेंसी रेस्पॉन्स के अंतर्गत  गिरिडीह जिला अंतर्गत धनवार प्रखंड के सभी गाँव/समुदाय में पहुंचकर बच्चों  को शिक्षा से जोड़ने, अभिभावकों में जागरूकता लाने,बच्चों के सीखने के स्तर से अवगत कराकर बच्चों के माता -पिता को सीखने -सिखाने  की गतिविधियों में भागीदारी तय करने के उद्देश्य से प्रथम एडुकेशन फाउंडेशन एवं यूनिसेफ  के संयुक्त प्रयास से  मोबाईल लर्निंग वैन एक पहल की शुरुआत की गई है जिसका शुभारंभ प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी के द्वारा प्रखंड मुख्यालय से हरी झंडी दिखाकर मोबाइल वैन को रवाना किया गया है ।

इस दौरान प्रखंड विकास पदाधिकारी , प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी ,प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी के द्वारा मोबाईल वैन में उपलब्ध सामग्रियों (साउंड सिस्टम ,प्रोजेक्टर) TLMs जैसे वर्कशीट, लाइब्रेरी किट, टेस्टिंग टूल्स , कहानी की किताबों एवं अन्य सामग्रियों का भी अवलोकन किया गया एवं चर्चा की गई । विदित हो कि समुदाय विजिट के दौरान मोबाईल वैन के जरिये शिक्षा सम्बंधित ऑडियो/वीडीयो एवं डिजिटल कंटेंट का भी प्रदर्शन किया जाएगा ।

  महोदय के द्वारा प्रथम के इस पहल की सराहना करते हुए कहा गया कि –इस पहल से ग्रामीण इलाके के खासकर वैसे बच्चों को ज्यादा लाभ मिलेगा जो सीमित रिसोर्सेज के कारण कोरोना काल में सीखने -सिखाने की गतिविधियों से नियमित रूप से शामिल नहीं हो पाए । अभिभावकों को भी इस पहल के माध्यम से जोड़ने के कारण उनका अपने बच्चों के शिक्षा में अधिक सहयोग भी मिलेगा ।  सबसे बड़ी बात है कि बच्चों को उनके घर पर ही सीखने -सिखाने की गतिविधियों से जोड़ा जाएगा । 

Advertisement 

मोके पर प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी किशोर कुमार ने प्रथम के पूर्व के कार्यों जैसे शिक्षक प्रशिक्षण, आओ मिलकर सीखें हम,smc, बाल संसद,विज्ञान मेला ,ड्राप ऑउट बच्चों के साथ शैक्षणिक गतिविधियों, समुदाय को जागरूक करना इत्यादि के बारे जानकारी दी।उन्होंने प्रथम के इस तरह के पहल की सराहना की ।इससे बच्चों को लाभ  लाभ होगा ।

Advertisement 

इस मौके पर  प्रखंडों के अन्य पदाधिकारी सीआरपी के अलावे प्रथम संस्था के प्रखण्ड मोबाईल वैन इंस्ट्रक्टर चंद्रशेखर भैया,  एवं दीपक मिश्रा भी  उपस्थित थे।

Advertisement


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page