FLN मिशन के तहत धनवार प्रखंड में प्रखंड स्तरीय बैठक के साथ प्रखंड स्तरीय कमिटी के हुआ गठन..




राजधनवार प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी के कार्यालय कक्ष में बुनियादी साक्षरता एवं संख्यात्मक समझ मिशन के तहत निपुण भारत कार्यक्रम के संचालन हेतु प्रखंड विकास पदाधिकारी राम गोपाल पांडे की अध्यक्षता में पहली बैठक आयोजित की गई। 

आज के इस बैठक में प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी किशोर कुमार, प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी दिलीप साहू ,बाल विकास पदाधिकारी, चिकित्सा पदाधिकारी एवं प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन चंद्रशेखर भैया एवं रविशंकर झा उपस्थित हुए। बैठक के साथ ही प्रखंड कमिटी का गठन किया गया। एवं कार्यक्रम की रूपरेखा पर चर्चा हुई ।निपुण मिशन के तहत कक्षा 3 तक के बच्चों में बुनियादी साक्षरता एवं संख्यात्मक ज्ञान देने के लिए इस मिशन की शुरुआत की गई है इसके तहत निपुण भारत मिशन के तहत बच्चों के स्वास्थ्य, विकास, प्रभावी संवाद, वातावरण, एवं घरेलू परिवेश से जोड़ते हुए सीखने का माहौल तैयार हो बच्चों में पढ़ने एवं लिखने की कौशलों की समझ विकसित हो उनमें गणितीय संख्या पहचान, मापन आकार पैटर्न, की तर्क आधारित समझ विकसित हो, शिक्षक अभिभावक, छात्र एवं समुदाय की सक्रियता बढ़े।इन अधिगम को प्राप्त करने के लिए बच्चों के लिये समूह में कार्य, प्रोजेक्ट, प्रश्नोत्तरी, रोल प्ले खेल एवं मौखिक एवं लिखित प्रस्तुतिकरण हो। समय-समय पर उनकी प्रगति की स्थिति को जानने के लिए सभी बच्चों का मूल्यांकन करने की आवश्यकता है। 

3 से 9 आयु वर्ग के बच्चों के बीच प्रीस्कूल एवं कक्षा वन के बीच सशक्त समन्वय की जरूरत है जिसे पूरा करना है निपुण भारत मिशन के तहत बच्चों को समावेशी आनंददायक व आकर्षक तरीके से पढ़ने के लिए वातावरण तैयार करना है इस अभियान के बेहतर प्रतिफल प्राप्त करने हेतु समय-समय पर शिक्षकों का प्रशिक्षण सामग्री निर्माण एवं जिला एवं प्रखंड स्तर पर गठित टीम के द्वारा अकादमिक सहयोग एवं निरीक्षण किया जाना। इन सभी लक्ष्य की संप्राप्ति के लिए विद्यालय स्तर पर कमेटी के गठन के साथ ही मिशन मोड़ के तहत कार्य करने की आवश्यकता है। ताकि 2026 – 27 तक लक्ष्य की संप्राप्ति प्राप्त कर सकें।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page