CBSE ने जारी किया सर्कुलर , इस तारीख से शुरू हो रहा स्टूडेंट्स का पंजीकरण , जानें डिटेल


सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने 9वीं और 11वीं कक्षा में रजिस्ट्रेशन कराने की तारीखों की घोषणा कर दी है. सीबीएसई द्वारा दी जानकारी के अनुसार 15 दिसंबर 2021 से क्लास 9वीं और 11वीं के लिए पंजीकरण कराया जा सकता है. इस बारे में विस्तार से जानकारी हासिल करने के लिए सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकता है. ऐसा करने के लिए सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट का एड्रेस है – cbse.nic.in

क्लास 9वीं और 11वीं में रजिस्ट्रेशन कराने की अंतिम तारीख 30 दिसंबर 2021 है. इस तारीख तक बिना विलंब शुल्क के रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है.

साथ ही ये भी कहा गया कि केवल उन्हीं छात्रों को 2022-23 में कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी, जिनके नाम पंजीकृत होंगे.

ऐसे करें पंजीकरण

जो छात्रा अपना नाम पंजीकरण करवाना चाहते हैं. वो www.cbse.nic.in पर जाएं. यहां पर 15 दिसंबर को पंजीकरण से जुड़ा लिंक उपलब्ध हो जाएगा. इस लिंक को खोलकर पूछी गई जानकारी को सही से भर दें और अपना पंजीकरण करवा लें.

वही सीबीएसई नहीं कहा हैं छात्र अपने वक्तिगत विवरण में कोई गलती हो तो ठीक करवा सकते है।पंजीकरण का एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू छात्रों के व्यक्तिगत विवरणों को माता-पिता को संप्रेषित करना है ताकि यदि संबंधित छात्र के व्यक्तिगत विवरण में कोई गलती हो तो उसे कक्षा X/ XII परीक्षा आयोजित करने से पहले ठीक किया जा सके. यह भविष्य में सुधार करने के अनुरोधों को समाप्त करने में मदद करता है. पंजीकरण की प्रक्रिया 15/12/2021 (बुधवार) से शुरू होगी. पंजीकरण के लिए

सीबीएसई ने पंजीकरण को लेकर कुछ शर्तें रखी हैं जो इस प्रकार हैं:-

प्रायोजित किए जा रहे छात्र उनके अपने नियमित और वास्तविक छात्र हैं.

किसी भी वास्तविक छात्र का नाम अप्रायोजित नहीं छोड़ा गया है.

छात्र किसी भी अनाधिकृत / असंबद्ध स्कूल से नहीं हैं.

विद्यार्थी आपके विद्यालय में नियमित रूप से कक्षाओं में भाग ले रहे हैं.

छात्र सीबीएसई के अलावा किसी अन्य स्कूली शिक्षा बोर्ड के साथ पंजीकरण नहीं कर रहे हों.

उपनियमों के प्रावधानों के अनुसार, छात्र कक्षा IX और XI में प्रवेश के लिए और कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में उपस्थित होने के पात्र हैं.

कक्षा-XI में प्रवेश के मामले में, यह विशेष रूप से सुनिश्चित किया जा सकता है कि छात्र के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की मार्कशीट हो.

Registration of students for classes IX and X for session 2021-22 to begin from December 15, 2021 (Wednesday). Registration link to be made available on CBSE website. pic.twitter.com/9SWppEq5FI

— ANI (@ANI) December 8, 2021


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page