दिव्यांगजनों के लिए बनाए जा रहे यूडीआइडी कार्ड के सफल क्रियान्वयन को लेकर उपायुक्त ने स्वास्थ्य, शिक्षा एवं समाज कल्याण विभाग के साथ संयुक्त बैठक कर दिया दिया जरूरी दिशा निर्देश…



राज्य सरकार ने शत-प्रतिशत दिव्यांगजनों का यूनिक आइडी फॉर परसन्स विद डिसेबलिटीज (यूडीआइडी) कार्ड बनाने का निर्णय लिया है। इसी को लेकर जिला प्रशासन द्वारा सभी प्रखंडों में विशेष दिव्यांग शिविर का आयोजन किया जा रहा है। 

जहां मेडिकल बोर्ड द्वारा ऑन स्पाट दिव्यांगजनों को दिव्यांगता प्रमाण पत्र निर्गत किया जा रहा है। इसी आलोक में आज उपायुक्त, श्री नमन प्रियेश लकड़ा की अध्यक्षता में उनके कार्यालय प्रकोष्ठ में एक बैठक आयोजित की गई। जहां दिव्यांगजनों के लिए बनाए जा रहे यूडीआइडी कार्ड के सफल क्रियान्वयन को लेकर उपायुक्त ने स्वास्थ्य, शिक्षा एवं समाज कल्याण विभाग के साथ संयुक्त बैठक कर सभी संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा निर्देश दिया। उन्होंने बताया कि प्रखंडों में शिविर लगाकर दिव्यांगजनों का यूडीआइडी कार्ड निर्गत किया जा रहा है। साथ ही, टीम द्वारा मौके पर ही दिव्यांगजनों का यूडीआइडी कार्ड जारी करने के लिए आवेदन प्रपत्र भरे जा रहे हैं। आज की बैठक में उपायुक्त ने सभी संबंधित अधिकारियों को यूडीआइडी कार्ड के सफल क्रियान्वयन को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिया। साथ ही उन्होंने कहा कि प्रखंडों की तरह विद्यालयों में भी कैंप लगाकर दिव्यांग बच्चों का यूडीआइडी कार्ड निर्गत करना सुनिश्चित किया जाय। 

उपायुक्त ने दिव्यांगजनों से अपील किया है कि वह प्रखंडों में आयोजित होने वाले शिविरों में शामिल हो,जिनका दिव्यांगता प्रमाण पत्र जारी नहीं हुआ है उनका जांच कर दिव्यांगता प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा और उनका यूडीआइडी कार्ड बनाया जाएगा और जिनके पास दिव्यांगता प्रमाण पत्र है उनको सीधे यूडीआइडी कार्ड बनाया जाएगा। दिव्यांगजन शिविरों में शामिल होने व अन्य जानकारी के लिए अपने स्थानीय स्वास्थ्य सहिया, आंगनबाड़ी कर्मियों से संपर्क कर सकते हैं। विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चे अपने विद्यालय के शिक्षक से संपर्क करें। सभी प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी/अंचलाधिकारी को दिव्यांगजनों को सहयोग करने के लिए जरूरी दिशा-निर्देश दिया गया है।

बैठक में मुख्य रूप से सिविल सर्जन, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, सहायक निदेशक, सामाजिक सुरक्षा कोषांग, एडीपीओ व अन्य विभागों के संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page