Calcium Deficiancy Signs: शरीर में दिखाई दे ये 5 संकेत तो समझ लीजिए हो गई है कैल्शियम की कमी, जानें कैसे पूरी होगी कमी


IMG-20240727-WA0000-1
Picsart_23-03-27_18-09-27-716

वैसे तो हमारे शरीर के लिए सभी प्रकार के मिनरल बहुत ही जरूरी होते हैं लेकिन कुछ पोषक तत्वों के बिना जिंदगी की कल्पना नहीं की जा सकती, जिसमें से एक ऐसा ही बेहद जरूरी मिनरल है कैल्शियम। कैल्शियम न केवल हमारे शरीर में हड्डियों की मजबूती प्रदान करता है बल्कि शारीरिक विकास और मांसपेशियों को मजबूत बनाने में भी मदद करता है। कैल्शियम हमारे शरीर के लिए एक बेहद ही महत्वपूर्ण पोषक तत्व है, जो हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में भी मदद करता है। इतना ही नहीं कैल्शियम हमारी डाइट में एक अहम भूमिका निभाता है, जिसके कारण हम कई रोगों से दूर रहते हैं। इसलिए इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि अगर हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाए तो हमें कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है। अगर आप भी कैल्शियम की कमी होने पर लक्षणों के बारे में नहीं जानते हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैल्शियम की कमी होने पर शरीर कैसे आपको संकेत देता है

🔹कैल्शियम की कमी होने पर शरीर देता है ये 5 बड़े संकेत।

🔹हड्डियों का कमजोर होना

सभी जानते हैं कि कैल्शियम हमारी हड्डियों के लिए कितना जरूरी है और यह उन्हें मजबूत बनाने के लिए कितना जरूरी है। हड्डी टूटने पर उन्हें जोड़ने के लिए भी कैल्शियम का प्रयोग किया जाता है। कैल्शियम की कमी हमारी हड्डियों की मजबूती को सबसे ज्यादा प्रभावित करती है। शरीर में कैल्शियम की कमी होने पर हड्डियां जरा सी चोट लगने पर भी आसानी से टूट सकती है इसलिए जब कभी भी आपको ऐसी किसी समस्या का सामना करना पड़े तो समझ लीजिए शरीर में कैल्शियम की कमी हो गई है।

🔹बालों का झड़ना

अक्सर लड़कियों को अपने बालों के लेकर काफी गंभीर देखा जाता है जबकि ऐसा पुरुषों के साथ भी है। लड़कियों को अपने लंबे और सुंदर बालों से बेहद प्यार होता है वहीं पुरुष भी अपने बालों को लेकर ज्यादा गंभीर होने लगे हैं। आपको इस बात का ध्यान रखने की बेहद जरूरत है कि हमारे बालों के विकास और सही पोषण के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी है। शरीर में कैल्शियम की कमी का असर हमारे बालों पर पड़ता है और बाल झड़ने लगते हैं।

-Advertisment-

Picsart_23-02-13_12-54-53-489
Picsart_22-02-04_22-56-13-543
Picsart_24-02-06_09-30-12-569
Picsart_24-03-22_12-08-24-108
Picsart_24-03-22_12-11-20-925
Picsart_24-03-22_12-10-21-076

इसलिए जब भी आपके बाल जरूरत से ज्यादा टूट रहे हों तो कैल्शियम खाने शुरू कर दें।

🔹दांतों का कमजोर होना

कैल्शियम न केवल हमारी हड्डियों के लिए बल्कि दांतों के लिए भी बेहद जरूरी होता है और इसकी कमी का असर हमारे दांतों पर भी साफ दिखाई देने लगता है। कैल्शियम की कमी होने पर दांत जल्दी सड़ने लगते हैं। वहीं बचपन में बच्चों के भीतर कैल्शियम की कमी होने पर दांत आने में थोड़ा ज्यादा समय लग जाता है। यहीं वजह कि डॉक्टर कैल्शियम की कमी होने पर बच्चों को बाजार में बिकने वाली कैल्शियम की गोलियां खिलाने को कहता है।

🔹मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द

शरीर में कैल्शियम की कमी होने पर मांसपेशियों में ऐंठन और जोड़ों में दर्द होने लगता है। ऐसी स्थिति अधिकतर ज्यादा उम्र होने पर सामने आती है। आपने देखा होगा कि अक्सर बुजुर्गों को यह स्थिति परेशान करती है। इसके अलावा शरीर में कैल्शियम की कमी होने पर आपके पूरे बदन में दर्द भी होता है।

🔹नाखून का कमजोर होना

शरीर में कैल्‍शियम की कमी हमारे नाखूनों को भी प्रभावित करती है। मजबूत और सुंदर नाखूनों के लिए कैल्शियम काफी जरूरी है। अगर आपके नाखून बार-बार टूटते हैं तो ये कैल्शियम की भारी कमी का एक संकेत है।

🔹कैसे करें कैल्शियम की कमी पूरी

▪️ कैल्शियम युक्त आहार का अधिक से अधिक सेवन करें।

▪️ बादाम खाएं।

▪️ दूध पीएं।

▪️ लीची, अखरोट, अंकुरित अनाज जैसे कैल्शियम युक्त आहार का सेवन बढ़ा दें।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page