जून महीने की शुरुआत से ही टमाटर की कीमत किया आम आदमी को लाल, देखें पूरी रिपोर्ट


पहले बाजारों में नींबू की बढ़ती कीमत से आम आदमी परेशान थे. देखा जाए तो नींबू की कीमतों में काफी हद तक सुधार आया है. परन्तु जून महीने की शुरुआत से ही शहरों में टमाटर के दामों में काफी उछाल आया है. महंगाई से जूझ रहे आम जनता के लिए यह बड़ा झटका है. 7 जून को रांची के डेली मार्केट इलाके के सब्जी मंडी में टमाटर 40-50 रूपये की भाव से प्रतिकिलो बिक रहा है साथ ही कोकर के बाजारों में इसकी स्थिति और भी खराब है, जहां टमाटर 60-70 रूपये की भाव प्रति किलो तक पहुंच गया है. दुकानदारों ने बताया करीब दस दिनों पहले टमाटर 15-20 रूपये प्रति किलो के भाव से बिक रहे थे. परन्तु अभी इसके दाम कम होने की कोई संभावनाएं नहीं हैं.

टमाटर के दाम में आ सकती है और भी उछाल

राजधानी रांची के डेली मार्केट इलाके में स्थित सब्जी मंडी में सब्जी के थोक विक्रेताओं ने कहा पिछले दिनों में बारिश होने के बाद तापमान बढ़ने की वजह से टमाटर के पौधे खराब हो गये और जो बचे भी उसके फूल झड़ गए जिसके बाद पैदावार में कमी हो गई. रांची में टमाटर बैंगलोर व छत्तीसगढ़ से आती है. केंद्र सरकार के द्वारा पेट्रोल के दाम कम करने के बावजूद भी ट्रांसपोर्टेशन चार्ज कम नहीं हो रही है. ग्रामीणों के भी फसल ख़राब होने की वजह से टमाटर बाजारों में पंहुच नहीं पा रही है. इसलिए अनुमान लगाया जा सकता है कि टमाटर के दाम और भी अधिक बढ़ सकते हैं.

कीमत में इजाफा होने वजह

रांची के कोकर चौक के पास सब्जी खरीद रहे ग्राहकों ने कहा इस बार टमाटर का उत्पादन बहुत कम हुआ है और पानी पड़ने की वजह से वह भी फसल ख़राब हो गयी. आकड़ों की बात करें तो पिछले साल एक एकड़ से 600 से 700 कैरेट टमाटर का उत्पादन होता था. वहीं इस बार तक़रीबन 300 कैरेट टमाटर की ही उत्पादन हो रही है. खाद्य मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार भारत में खुदरा कीमत करीब पिछले महीने 70 फीसदी और पिछले वर्ष की तुलना में 168 फीसदी बढ़ी है.

नींबू के बाद अब टमाटर हुए महंगे

देश में महंगाई लगातार बढ़ रही है जिससे आम जनता का जीना मुहाल होता दिख रहा है. पहले नींबू की बढ़ती कीमत ने लोगों को खूब रुलाया और अब लाल-लाल टमाटर आम लोगों को लाल कर रहा है. एक महिला ने बताई सब्जी में टमाटर नहीं देने के बाद स्वाद फीका होने की वजह से मजबूरी में खरीदना पड़ रहा है. हालांकि पहले दिनों के मुकाबले अब इसका उपयोग कम हो रही है. एक किलो के जगह 250 ग्राम टमाटर बाजारों से लेकर घर जाती हूँ.

 

टमाटर के भाव बढ़ने के बाद भी नहीं मिल रहा किसानों को मुनाफा

गर्मी के दिनों में टमाटर के दाम हर साल बढ़ती है. परन्तु इस बार इसकी कीमत में काफी इजाफा हो गया है. इसके बावजूद भी खेती करने किसानों को इसका फायदा नहीं मिल पा रहा है. बीच के लोग जो ना फसल उगाते हैं ना मेहनत करते हैं फिर भी कमीशन लेकर पूरा मुनाफा उठा लेते हैं.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page