झारखंड में महिला पर्यवेक्षिका पदों की भर्ती के लिए प्रतियोगिता परीक्षा-2023 का आयोजन, 444 पदों पर होगी नियुक्ति


रांची: झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने झारखंड महिला पर्यवेक्षिका पदों की भर्ती के लिए प्रतियोगिता परीक्षा-2023 का विज्ञापन जारी किया है। इस परीक्षा के माध्यम से, 444 महिलाओं को महिला एवं बाल विकास विभाग में पर्यवेक्षण करने का अवसर मिलेगा।

इन पदों के लिए आवेदन 26 सितंबर से 25 अक्टूबर तक ऑनलाइन किया जा सकेगा, जबकि परीक्षा शुल्क का भुगतान 27 अक्टूबर तक किया जा सकेगा। आवेदकों को अपनी फोटो और हस्ताक्षर 29 अक्टूबर तक अपलोड करना होगा।

ऑनलाइन आवेदन में किसी भी प्रकार के संशोधन 31 अक्टूबर से 2 नवंबर तक किए जा सकेंगे। परीक्षा के लिए आवेदन करने वालों की न्यूनतम और अधिकतम आयु की गणना एक अगस्त 2023 और एक अगस्त 2019 से की जाएगी, अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, अत्यंत पिछड़ा वर्ग, पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, और अनारक्षित श्रेणी के लिए उपलब्ध पदों की संख्या है।

परीक्षा में तीन पत्रों में वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे, जिनमें पहला पत्र भाषा ज्ञान से संबंधित होगा और दूसरा पत्र जनजातीय एवं क्षेत्रीय भाषा के संबंध में होगा, जबकि तीसरा पत्र तकनीकी/विशिष्ट विषयों और सामान्य ज्ञान से संबंधित होगा।

इस परीक्षा में सही उत्तर के लिए तीन अंक मिलेंगे, जबकि प्रत्येक गलत उत्तर पर एक अंक की कटौती होगी।

झारखंड महिला पर्यवेक्षिका प्रतियोगिता परीक्षा-2023 के आवेदन और परीक्षा के तिथियों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, आधिकारिक वेबसाइट या विज्ञापन का संदर्भ लें।

किस श्रेणी में कितने पद

अनारक्षित : 187
अनुसूचित जनजाति : 101
अनुसूचित जाति : 35
अत्यंत पिछड़ा वर्ग : 42
पिछड़ा वर्ग : 35
आर्थिक रूप से कमजोर : 44


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page