डीसी की अध्यक्षता में बागेश्वर धाम सरकार के गिरिडीह संभावित आगमन को लेकर बैठक संपन्न..


गिरिडीह: आज उपायुक्त-सह-जिला दंडाधिकारी, श्री नमन प्रियेश लकड़ा की अध्यक्षता में बागेश्वर धाम के बाबा धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के गिरिडीह संभावित आगमन को लेकर बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में आयोजन समिति के संचालक, श्री विनोद सिन्हा ने बताया कि लगभग दो से ढाई लाख की संख्या में भीड़ होने की संभावना है। साथ ही लगभग 100 गणमान्य नागरिक उपस्थित रहेंगे। उनके साथ 1500 स्वयंसेवक भी रहेंगे। सभी को आईडी कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही पूरे कार्यक्रम में 10 ड्रोन, 10 वीडियो कैमरा और 15 फोटोग्राफर के द्वारा संचालन किया जायेगा। इसके साथ ही कार्यक्रम में पानी टैंकर और शौचालय की भी व्यवस्था रहेगी।

इसके अलावा बैठक के दौरान उपायुक्त, श्री नमन प्रियेश लकड़ा ने कहा कि संभावित आगमन को लेकर सुरक्षा व्यवस्था और कंट्रोल रूम को दुरुस्त रखेंगे। साथ ही कार्यक्रम स्थल की सुरक्षा व्यवस्था और सभी आवश्यक तैयारियों को दुरुस्त रखेंगे। साथ ही सोशल मीडिया, पेयजल, बिजली, आवासन, शौचालय, मेटल डिटेक्टर, ड्रोन कैमरा, कार्यक्रम को वीडियोग्राफी, क्यूआरटी, अग्निशमन, एंबुलेंस, वाटर कैलन आदि अन्य मूलभूत सुविधाएं की भी उपलब्धता सुनिश्चित करेंगे। इसके अलावा उपायुक्त ने नगर निगम को निर्देश दिया कि सड़क पर जितने भी अतिक्रमण है, उन्हें हटाने का निर्देश दिया गया। साथ ही पूरे कार्यक्रम स्थल में पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित कराएंगे ताकि किसी को भी किसी प्रकार की दिक्कत न हो। इसके अलावा उपायुक्त ने कहा कि सोशल मीडिया पर जिला प्रशासन की नजर बनी रहेगी। साथ ही आयोजन समिति के संचालक जिला प्रशासन के संपर्क में रहेंगे ताकि सुचारू रूप से कार्यक्रम का संचालन सुनिश्चित हो सकें। इसके अलावा दंडाधिकारियों की भी प्रतिनियुक्ति की जाएगी। सीसीटीवी कैमरे से कार्यक्रम की निगरानी की जायेगी। कार्यक्रम के दौरान पार्किंग की व्यवस्था, एंट्री और एग्जिट प्वाइंट अलग-अलग रहेगा। इसके अलावा उपायुक्त ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि सभी सरकारी व गैर सरकारी अस्पताल के साथ समन्वय स्थापित करते हुए पर्याप्त संख्या में पारा मेडिकल कर्मी/चिकित्सकों को अलर्ट रखेंगे और दवाओं की उपलब्धता रखेंगे ताकि विकट परिस्थितियों से निपटा जा सकें।

इसके अलावा पुलिस अधीक्षक ने कहा कि बाबा बागेश्वर के संभावित आगमन को लेकर सभी आवश्यक तैयारियों को दुरुस्त कर लें। साथ ही जहां से उनका रोड शो होगा, उन रूटलाइन का अवलोकन कर लेंगे। इसके अलावा उन्होंने आयोजन समिति के संचालक को निर्देश दिया कि वे जिला प्रशासन के साथ समन्वय स्थापित करते हुए पूरे कार्यक्रम का क्लोज मॉनिटरिंग करेंगे। साथ ही विभिन्न व्यवस्थाओं समेत 11 सदस्यीय टीम का संचालन करेंगें। साथ ही साथ कंट्रोल रूम का भी गठन होगा, सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सर्विलांस टीम रहेगी, फोर्स की ब्रीफिंग की जायेगी। ताकि कार्यक्रम को सुचारू रूप से संपन्न कराया जा सकें।

बैठक में उपरोक्त के अलावा पुलिस अधीक्षक, अपर समाहर्ता, सिविल सर्जन, उप नगर आयुक्त, सदर अनुमंडल पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, जिला परिवहन पदाधिकारी, सदर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी व अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page